होम / मलयालम फिल्म निर्माता M Mohan ने इस दुनिया को कहा अलविदा, इस गंभीर बीमारियों के कारण 76 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

मलयालम फिल्म निर्माता M Mohan ने इस दुनिया को कहा अलविदा, इस गंभीर बीमारियों के कारण 76 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 27, 2024, 3:45 pm IST

Malayalam Filmmaker M Mohan Passes Away

इंडिया न्यूज़ (India News), Veteran Malayalam Filmmaker M Mohan Passes Away: मंगलवार, 27 अगस्त को कोच्चि में लंबी बीमारी के कारण दिग्गज फिल्म निर्माता एम मोहन (M Mohan) का निधन हो गया। उन्होंने एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली। वो 76 वर्ष के थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मलयालम फिल्म निर्माता कोच्चि में उम्र से संबंधित कुछ बीमारियों का इलाज करवा रहे थे। उनके परिवार में उनकी पत्नी अनुपमा और दो बेटे उपेंद्र मोहन और पुरंदर मोहन हैं। बता दें कि एम मोहन की पत्नी भी एक मशहूर कुचिपुड़ी डांसर हैं और मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में बतौर अभिनेत्री काम कर चुकी हैं।

1970 के दशक के अंत में फिल्म निर्माता ने शुरू किया था करियर

फिल्म निर्माता एम मोहन के आकस्मिक निधन से फिल्म इंडस्ट्री में एक खालीपन आ गया है, लेकिन उनके उल्लेखनीय कामों ने एक स्थायी विरासत छोड़ दी है। निर्देशक ने अपना करियर 1970 के दशक के अंत में शुरू किया था और 2005 में अपनी आखिरी फिल्म की थी। उनकी कुछ बेहतरीन कृतियों में इदावेला, विदा परयुम मुनपे, अलोलम, तीर्थम, मुखम, अंगने ओरु अवधिकलाथु, पक्षे और मंगलम नेरुन्नु शामिल हैं।

Urvashi Rautela के फैंस ने भेजे 1 लाख लग्जरी गुलाब, नेटिज़ेंस ने किया ट्रोल, अस्पताल में इस कारण हुई थीं भर्ती- India News

80 के दशक में रिलीज़ हुई उनकी ज़्यादातर फ़िल्में मलयालम फ़िल्म उद्योग के स्वर्णिम युग का हिस्सा मानी जाती हैं, एक ऐसा समय जब केजी जॉर्ज, भारतन और पद्मराजन जैसे प्रसिद्ध निर्देशक अग्रणी भूमिका में थे।

फिल्म निर्माता एम मोहन कर चुके हैं ये फिल्में

इस बीच, पटकथा लेखक पद्मराजन और जॉन पॉल के साथ उनके सहयोग के परिणामस्वरूप विदा परयुम मुनपे जैसी कई समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फ़िल्में बनीं। इस फ़िल्म में नेदुमुदी वेणु मुख्य भूमिका में थे और इसकी पटकथा जॉन पॉल ने लिखी थी। यह फ़िल्म एम मोहन के करियर की सबसे बड़ी हिट फ़िल्मों में से एक बन गई। दूसरी ओर, पटकथा लेखक पद्मराजन के साथ उनके सहयोग के परिणामस्वरूप शालिनी एन्टे कोट्टुकरी, इदावेला और कोचु कोचु थेट्टुकल जैसी हिट फ़िल्में बनीं।

Call Me Bae का पहला गाना Vekh Sohneyaa हुआ आउट, गुरफतेह पीरजादा के प्यार में डूबी नजर आईं Ananya Panday – India News

एम मोहन ने 1978 में वडाका विदु के साथ निर्देशन की शुरुआत की। उनकी अगली दो फिल्में, शालिनी एंटे कूट्टुकरी और रांडू पेनकुट्टिकल ने उनकी अनूठी फिल्म निर्माण शैली का प्रदर्शन किया। निर्देशन के अलावा, मोहन ने पांच फिल्मों की पटकथा लिखी, जिनमें एंजीन ओरु अवधिकलाथु, मुखम, श्रुति, अलोलम और विदा परायुम मुनपे शामिल हैं। उन्होंने इथिले इनियुम वरु और कथायरियाथे जैसी फिल्मों की कहानियों में भी योगदान दिया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT