होम / Matthew Perry: सुलझा मैथ्यू पेरी की मौत का रहस्य, अटॉप्सी रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

Matthew Perry: सुलझा मैथ्यू पेरी की मौत का रहस्य, अटॉप्सी रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

Babli • LAST UPDATED : December 16, 2023, 10:12 am IST
ADVERTISEMENT
Matthew Perry: सुलझा मैथ्यू पेरी की मौत का रहस्य, अटॉप्सी रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

Matthew Perry

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Matthew Perry, दिल्ली: मैथ्यू पेरी की शव परीक्षण रिपोर्ट सामने आ चुकी हैं। जिसमें कहा गया हैं की एक्टर की मौत का कारण “केटामाइन का तेज असर” था, जिसने इस दवा के इस्तेमाल के बारे में चिंताओं और सवालों को पैदा कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, पेरी केटामाइन इंफ्यूजन थेरेपी से गुजर रहे थे और उनके निधन से ठीक डेढ़ हफ्ते पहले उन्हें केटामाइन इंफ्यूजन थेरेपी दी जा रही थी। जांच में कोरोनरी धमनी बिमारी, ब्यूप्रेनोर्फिन का असर और डूबने को भी उनकी मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।

क्या है केटामाइन ?

पैसिफिक न्यूरोसाइंस इंस्टीट्यूट के मुताबिक, “केटामाइन थेरेपी का इस्तेमाल डिप्रैशन, चिंता, पीटीएसडी, जीवन के आखिर में परेशानी, पुराने दर्द, दवा/शराब की समस्याओं और कई चीजों के इलाज के लिए किया जाता है।” दूसरी ओर, नशीले पदार्थों के सेवन और मानसिक स्वास्थ्य सेवा प्रशासन के मुताबिक, ब्यूप्रेनोर्फिन जो पेरी के सिस्टम में भी पाया गया था, आमतौर पर ओपियोइड इस्तेमाल विकार के इलाज के लिए सेवन किया जाता है।

एसोसिएटेड प्रेस ने मैथ्यू पेरी की मौत के बारे में बताते हुए डॉ. एंड्रयू स्टोलबैक के हवाले से कहा, “पूल या हॉट टब में दर्द कम करने वाली दवाओं का इस्तेमाल करना, खासकर जब आप अकेले हों, बेहद जोखिम भरा है और दुख की बात है कि यहां यह खतरनाक है।”

सर्जरी के दौरान किया जाता हैं इस्तेमाल

केटामाइन, जिसे केटलार के नाम से भी जाना जाता है, एक दवा है जिसका इस्तेमाल डॉक्टर लोगों को सर्जरी के दौरान दर्द महसूस न कराने के लिए करते हैं। अमेरिका में, केटामाइन डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन पर उपलब्ध है, हालांकि, इसकी हानिकारक लक्षणों की वजह से लोग इसका अवैध रूप से भी इस्तमाल करते हैं।

वे इसे सूंघ सकते हैं, इसे इंजेक्ट कर सकते हैं, इसे पिने वाली चीजों में मिला सकते हैं, या बाकी चीजों के साथ इसका धूम्रपान कर सकते हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के एक ऑनलाइन संसाधन, स्टेटपर्ल्स के मुताबिक, एबीसी की रिपोर्ट है कि इस दवा का उपयोग हाल ही में उन लोगों के लिए अवसाद के इलाज के रूप में भी किया गया है जो पारंपरिक उपचारों पर अच्छी प्रतिक्रिया देने में विफल रहते हैं।

कैसे किया जाता है अवैध रूप से दुरुपयोग ?

हालाँकि केटामाइन का इस्तेमाल कई सालों से दवा और एनेस्थीसिया में किया जाता रहा है, लेकिन चेतना के स्तर को बढ़ाने की इसकी क्षमता के कारण दुरुपयोग हुआ है। केटामाइन को अक्सर दवाओं के साथ मिलाया जाता है, खास तौर से पार्टियों या रेव्स में, केटामाइन का अक्सर अवैध रूप से दुरुपयोग किया जाता है। इंजेक्शन लगाने पर, यह कुछ ही सेकंड या मिनटों में एक्टिव हो जाता है, जबकि सूंघने में इसमें थोड़ा ज्यादा समय लगता है, लगभग 5-15 मिनट।

केटामाइन की अधिक मात्रा के नुकसान

केटामाइन का ज्यादा इस्तेमाल बहुत खतरनाक असर डाल सकता है। हाय डोस में श्वास को अत्यधिक धीमा करके घातक श्वसन अवसाद पैदा करने की क्षमता होती है। केटामाइन के दुरुपयोग के अन्य सामान्य दुष्प्रभावों में मांसपेशियों में कमजोरी और ऐंठन शामिल है।

 

ये भी पढ़े-

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT