होम / मुंबई बना एशिया का सबसे अधिक अरबपतियों वाला शहर, Mukesh Ambani ने पहले नबंर पर बनाई जगह, देखें लिस्ट

मुंबई बना एशिया का सबसे अधिक अरबपतियों वाला शहर, Mukesh Ambani ने पहले नबंर पर बनाई जगह, देखें लिस्ट

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 5, 2024, 6:43 pm IST

Mukesh Ambani and Nita Ambani in List of The Mumbai Top Wealthy Businessmen In Asia

India News (इंडिया न्यूज़), Mukesh Ambani and Nita Ambani in List of The Mumbai Top Wealthy Businessmen In Asia: बीजिंग को पछाड़कर मुंबई शहर एशिया में सबसे ज़्यादा अरबपतियों वाला शहर बन गया है। वैश्विक स्तर पर, मुंबई अब न्यूयॉर्क के बाद तीसरे स्थान पर है, जहाँ 119 अरबपति हैं। उसके बाद लंदन में 97 अरबपति हैं। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2024 के अनुसार, मुंबई के कुल अरबपतियों की संपत्ति में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो अब 445 बिलियन अमरीकी डॉलर है। बता दें कि मुंबई में 92 अरबपति हैं, उसके बाद बीजिंग में 91 अरबपति हैं, जिनकी कुल संपत्ति 265 बिलियन अमरीकी डॉलर है। इस प्रकार, एक रिपोर्ट के अनुसार यहां शीर्ष 10 अरबपतियों की लिस्ट उनकी वैश्विक रैंकिंग के साथ दी गई है।

देखें मुंबई के टॉप 10 अरबपती बिजनेमैन

 1. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी और उनके परिवार की वैश्विक रैंकिंग 10 है। दिग्गज बिजनेस टाइकून धीरूभाई अंबानी के बड़े बेटे मुकेश की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) मुख्य रूप से रिफाइनिंग, पेट्रोकेमिकल्स और तेल और गैस क्षेत्रों में कारोबार करती है।

मुझे लगा मेरी पत्नी बनेगी…, तलाक की खबरों के बीच Aishwarya Rai से फ्लर्ट करता दिखा ये हॉलीवुड एक्टर, देखें वीडियो- India News

 2. दिलीप सांघवी (Dilip Sanghavi)

सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज के मालिक दिलीप सांघवी और उनके परिवार की वैश्विक रैंकिंग 61 है। दुनिया की चौथी सबसे बड़ी जेनेरिक दवा निर्माता कंपनी के पीछे के व्यक्ति दिलीप ने अपने पिता से उधार लिए गए पैसों से कंपनी शुरू की थी और उसके बाद जो हुआ वह इतिहास बन गया।

3. कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla)

आदित्य बिड़ला समूह के मालिक कुमार मंगलम बिड़ला और परिवार की वैश्विक रैंकिंग 100 है। सूची में तीसरे स्थान पर आने वाले कुमार को 1995 में अपने पिता आदित्य बिड़ला की मृत्यु के बाद समूह विरासत में मिला था। तब से, समूह ने दूरसंचार से लेकर बुनियादी ढांचे तक के क्षेत्रों में अपना दायरा बढ़ाया है।

4. राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani)

एवेन्यू अपार्टमेंट के मालिक राधाकिशन दमानी और उनके परिवार की वैश्विक रैंकिंग 100 है। यह परिवार भारतीय सुपरमार्केट फर्म डी-मार्ट का भी मालिक है और निवेश से लेकर आतिथ्य तक कई क्षेत्रों में शामिल है।

5. नीरज बजाज (Niraj Bajaj)

बजाज ऑटो के मालिक, नीरज बजाज और परिवार की वैश्विक रैंकिंग 107 है। बजाज बंधु एक अन्य पारंपरिक व्यवसायिक परिवार का उदाहरण हैं जो देश के परिसंपत्ति प्रबंधन क्षेत्र में अग्रणी है।

6. उदय कोटक (Uday Kotak)

कोटक महिंद्रा बैंक के मालिक उदय कोटक की वैश्विक रैंकिंग 141 है। 80 के दशक में एक वित्तीय फर्म के रूप में शुरू किया गया यह बैंक पहले ही देश के निजी क्षेत्र के बैंकों में शीर्ष स्थान हासिल कर चुका है।

सुहागरात पर क्यों रो पड़े थे Shah Rukh Khan? ये दो सुपरस्टार बने थे विलेन- India News

7. मंगल प्रभात लोढ़ा (Mangal Prabhat Lodha)

मैक्रोटेक डेवलपर्स के मालिक मंगल प्रभात लोढ़ा और उनके परिवार की वैश्विक रैंकिंग 183 है। रियल एस्टेट टाइकून एक राजनेता हैं और महाराष्ट्र विधानसभा में विधायक के रूप में कार्य करते हैं।

8. रोहिका साइरस मिस्त्री (Rohiqa Cyrus Mistry)

स्टर्लिंग इन्वेस्टमेंट्स के मालिक, रोहिका साइरस मिस्त्री और उनके परिवार की वैश्विक रैंकिंग 257 है। रोहिका साइरस मिस्त्री दिवंगत साइरस मिस्त्री की पत्नी हैं, जो निर्माण क्षेत्र के दिग्गज पल्लोनजी मिस्त्री के छोटे बेटे हैं। अब, रोहिका न केवल आनंद एजेंसीज प्राइवेट लिमिटेड की निदेशक हैं, बल्कि स्टर्लिंग और विल्सन रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के व्यापार में भी सक्रिय रूप से भाग लेती हैं।

9. शापूर पल्लोनजी मिस्त्री (Shapoor Pallonji Mistry)

स्टर्लिंग इन्वेस्टमेंट के मालिक, शापूर पल्लोनजी मिस्त्री की वैश्विक रैंकिंग 257 है। शापूर दिवंगत साइरस मिस्त्री के भाई हैं और 158 साल पुराने इंजीनियरिंग और निर्माण दिग्गज शापूरजी पल्लोनजी समूह को भी सक्रिय रूप से नियंत्रित करते हैं।

10. नुस्ली वाडिया (Nusli Wadia)

ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज के मालिक नुस्ली वाडिया और उनके परिवार की वैश्विक रैंकिंग 273 है। इतना ही नहीं, नुस्ली वाडिया समूह के प्रमुख हैं, जो शहर के सबसे पुराने व्यापारिक घरानों में से एक है, जो अपनी कंपनी बॉम्बे डाइंग के लिए भी जाना जाता है।

आपको बता दें कि ये मुंबई के टॉप 10 अरबपति हैं। इनके अलावा, भारत में गौतम अडानी, सावित्री जिंदल, शिव नादर और हिंदुजा बंधु जैसे कई अन्य रत्न हैं, जो देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में बहुत मदद करते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सहारा निवेशकों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने रिफंड लिमिट बढ़ाई 5 गुना, जानिए कब मिलेगा पैसा?
भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
ADVERTISEMENT