होम / Gadar 2: म्यूजिक कम्पोजर उत्तम सिंह ने गदर के फिल्म मेकर्स पर लगाए बड़े आरोप, डायरेक्टर ने जताई हैरानी

Gadar 2: म्यूजिक कम्पोजर उत्तम सिंह ने गदर के फिल्म मेकर्स पर लगाए बड़े आरोप, डायरेक्टर ने जताई हैरानी

Simran Singh • LAST UPDATED : August 27, 2023, 2:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Gadar 2दिल्लीइस साल की चर्चित फिल्म गदर 2 ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई कर सभी को हैरान कर दिया है। वहीं फिल्म के मेकर्स भी फिल्म की सक्सेस की खुशी का जश्न मना रहे है। वहीं जश्न के बीच फिल्म में इस्तेमाल किए गए सॉन्ग्स के कंपोजर उत्तम सिंह ने मेकर्स पर कई आरोप लगाए हैं। उत्तम सिंह का कहना है कि फिल्म में जिन गीतों का इस्तेमाल कियी गया है वह सब उनके ओरिजनल गीत है। लेकिन फिल्म के मेकर्स ने इसके लिए उन्हें कोई क्रेडिट नहीं दिया था। वहीं इन आरोपों के सामने आने के बाद डायरेक्टर अनिल शर्मा ने हैरानी जताते हुए बात की है। ऐसे में फिल्म में म्यूजिक कंपोज करने वाले मिथुन ने भी सच बताया है।

उत्तम सिंह के आरोपों से अनिल शर्मा ने जताई हैरानी

बता दें की अनिल शर्मा ने मीडिया से बातचीत करते हुए उत्तम सिंह के लगाए आरोपों पर हैरानी जताई है। इसको लेकर उन्होंने कहा, “मैंने उन्हें सारे गाने दिखाए थे। मुझे हैरानी है कि उन्होंने अब ऐसा स्टेटमेंट दिया है। तकनीकी रूप से, राइट्स लेबल के पास थे। मेरा और उत्तम जी का दिल का रिश्ता है और ये सब सुनकर मुझे बहुत हैरानी है। मैं तो अभी-भी विश्वास नहीं कर सकता। अब मुझे इस बारे में पता चला है तो मैं उनसे जरूर इस बारे में बात करूंगा”

मिथुन ने भी दी सच की सफाई

इसपर गदर 2 के म्यूजिक कंपोजर ने बात करते हुए कहा, “गाने के राइट्स लेबल के पास हैं और टेक्निकल रूप से, गाने को दोबारा बनाने के लिए ओरिजनल म्यूजिक कम्पोजर की परमिशन की आवश्यकता नहीं है, लेकिन मैंने मेकर्स से कहा था कि वह पहले ओरिजनल क्रिएटर से बात करें और ये सुनिश्चित करें कि उन्हें क्रेडिट दिया जाएगा। अनिल शर्मा ने मुझसे कहा था कि उन्होंने ओरिजनल क्रिएटर से बात की है और उन्हें उनका काम दिखाया है। मुझे यही बताया गया था कि उत्तम जी को मेरा काम पसंद आया, जो भी मैंने किया था।

इसलिए मुझे आश्चर्य हो रहा है कि अब इस तरह की बातें क्यों हो रही हैं। मेरे पास तो ओरिजनल म्यूजिक की भरमार है और मुझे तो मजा आता है। अनिल जी ही मेरे पास गदर 2 का कॉन्सेप्ट लेकर आए थे और वो गानों को रीक्रिएट करना चाहते थे क्योंकि मेकर्स ने कहा कि फिल्म को क्रिएटिविटी की जरूरत है। जब मैंने स्क्रिप्ट सुनी तो मैं समझा कि इन दो गानों के बगैर फिल्म की कहानी नहीं कही जा सकती। फिर, एक कलाकार के रूप में मैंने उदित नारायण के गायन, आनंद बख्शी साहब की कविता, साथ ही उत्तमजी के संगीत को बरकरार रखकर साथी कलाकारों के प्रति सम्मान दिखाया। फिर जब मूवी शुरू होती है तो उत्तम जी और बक्शी साब का जिक्र होता है। गदर 2 की रिलीज के पहले एक सक्सेस मीट रखी गई थी उड़ जा काले कावा के लिए। उसमें उत्तम जी को न्यौता दिया गया था लेकिन वो नहीं आए थे”

उत्तम सिंह ने लगाया बड़ा आरोप

इस बीच उत्तम सिंह ने फिल्म के मेकर्स ने आरोप लगाते हुए कहा, ‘लिरिक्स और मेलोडी की वजह से, ये गाने तो ऐसे हैं कि अगर कोई ढोलक लेकर भी बजा देगा तो भी हिट होंगे। वो मुझे क्रेडिट दे सकते थे लेकिन क्रेडिट देना तो छोड़िए, बताना भी जरूरी नहीं समझा कि वो मेरे गानों को गदर 2 में इस्तेमाल कर रहे हैं और न सिर्फ गाने, पूरी फिल्म में मेरा लिखा ओरिजनल बैकग्राउंड म्यूजिक यूज हुआ है। मान मर्यादा बहुत बड़ी चीज होती है और हिंदुस्तान में इसकी बहुत वैल्यू है।

इन्होंने न मान रखा, ना मर्यादा रखी। क्रिएटिव राइट्स बहुत बड़ी चीज होती है. दुनिया भर में, ये बहुत बड़ी चीज है। ये अनिल शर्मा की बहुत बुरी बात है। हम जब किसी का काम यूज करते हैं, तो हमारा फर्ज बनता है कि हम उससे पूछें तो सही। कम से कम पूछना तो चाहिए, मुझे कोई फर्क नहीं पड़ा। लोग कह रहे हैं कि यही दो गाने चल रहे हैं। मुझे बड़ी खुशी होती अगर आप नया काम करते। मैं किसी के बारे में कुछ गलत नहीं बोल रहा। मैं सिर्फ सच्चाई और फैक्ट्स बता रहा हूं। अगर लोग मेरे पास बैकग्राउंड म्यूजिक के लिए आएंगे तो मैं कम्पोजर से एक लेटर मांगूंगा, जिसमें किसी फिल्म में बतौर बैकग्राउंड म्यूजिक के लिए काम करने की परमिशन हो। ये हमारे हिंदी म्यूजिक इंडस्ट्री का कल्चर है. बॉलीवुड ने ये सब खत्म कर दिया है”

 

ये भी पढ़े: जाह्नवी ने शेयर किया पहले प्यार का किस्सा, फिलहाल कर रही है इसे डेट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT