होम / World No-Tobacco Day पर Purab Kohli ने जिंदगी के मुश्किल समय पर की बात, इस तरह छोड़ा सिगरेट का नशा – Indianews

World No-Tobacco Day पर Purab Kohli ने जिंदगी के मुश्किल समय पर की बात, इस तरह छोड़ा सिगरेट का नशा – Indianews

Simran Singh • LAST UPDATED : May 31, 2024, 8:52 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), World No-Tobacco Day: वर्ल्ड नो टोबैको डे पर, एक्टर पूरब कोहली ने अपनी जिंदगी से जोड़ी कुछ बातों को साझा किया था। इसके साथ ही उन्होंने उन पलों के बारें में भी बताया जो उनके लिए काफी मुशकिल से भरें थे।

  • सिगरेट छोड़ने पर कहानी की शेयर
  • पूरब ने जिंदगी का बताया सच
  • इस वजह से मुश्किलों का किया सामना

धूम्रपान पर एक्टर ने कही ये बात

एक्टर ने इंटरव्यू में बताया की वह बहुत छोटे थे तब उन्होंने धूम्रपान करना शुरू कर दिया था। उन्होंने बताया। “मैं लगभग 15-16 साल का था। हम हमेशा से जानते हैं कि धूम्रपान बुरा है और हमने पहले ही कुछ भयानक कहानियाँ सुनी थीं इसलिए हमें पता था कि हम कुछ ऐसा कर रहे हैं जो अच्छा नहीं है। उस समय धूम्रपान इस मर्दाना चीज़ के रूप में आकर्षक लगता था। लेकिन, मैंने इसे सिर्फ अच्छा महसूस करने के लिए शुरू किया,”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Purab H Kohli (@purab_kohli)

इस समय किया धूम्रपान छोड़ने का फैसला

यह उनकी उम्र के 20वें दशक के अंत में था जब एक्टर ने हानिकारक आदत छोड़ने का फैसला किया। उन्होंने कहा, “मुझे धूम्रपान करते हुए 10 साल हो गए थे, मैंने सोचा कि मैं इसे छोड़ना चाहता हूं। मैं देख सकता था कि जब मैं काम को लेकर तनावग्रस्त होता था, तो मैं इसे और भी अधिक करता था।

मैं एक ऐसे बिंदु पर पहुंच गया था जहां मैं कोशिश करना चाहता था और यह देखना चाहता था कि क्या मैं वास्तव में यह कर सकता हूं। मैंने खुद से कहा, मैंने 10-12 साल तक धूम्रपान किया है, क्या मैं एक साल तक धूम्रपान नहीं कर सकता? मैंने तारीख भी अंकित कर दी. मैंने उससे भी खुद को प्रेरित रखा. और मैं काफी टिप्पणी करता हूं, जब मैं कोई निर्णय लेता हूं, तो मैं उस पर कायम रहता हूं,” World No-Tobacco Day

आगें अपनी बात को बढ़ते हुए एक्टर ने कहा, “मैं बस एक सुबह उठा और कहा कि मुझे रुकना होगा। मैंने धूम्रपान बंद कर दिया, लेकिन यह बहुत कठिन था। मैंने एक सिगरेट खरीदी और मैं उसे अपने हाथ में रखता था और कभी नहीं जलाता था। मैं उसे अपने हाथ में पकड़ लेता था और बिना जलाए उस पर कश लगाता था और धीरे-धीरे उसे चाहने की भावना खत्म हो गई। यहां तक ​​कि जिन दुकानों से मैं इसे खरीदता था, जब भी मैं उनके पार जाता था तो मुझे धूम्रपान करने का मन होता था। मुझे एहसास होने लगा कि मुझे तंबाकू की कितनी बुरी लत है”

Ranbir से लेकर Karan तक इस तरह के परफ्यूम है स्टार, Kareena ने बताई सभी की खासियत – Indianews

शरीर पर पड़ा बुरा प्रभाव World No-Tobacco Day

अपने शरीर पर धूम्रपान छोड़ने के हानिकारक प्रभावों को याद करते हुए, 45 वर्षीय व्यक्ति ने विस्तार से बताया, “शारीरिक प्रभाव भी पड़ रहा था, जैसे कि मेरा पेट अजीब हो रहा था और मैं खाता था और अपच हो जाता था। यह मेरे शरीर के लिए शारीरिक रूप से कठिन था, उस समय आसान नहीं था।”

“मैं काफी मजबूत इरादों वाला हूं। अगर मैं कोई निर्णय लेता हूं तो उस पर कायम रहता हूं।’ मैं देखना चाहता था कि मैंने 10-12 साल तक धूम्रपान किया है, क्या मैं एक साल तक धूम्रपान नहीं कर सकता? मैंने तारीख भी चिन्हित कर ली थी और देखना भी चाहता था। मैंने खुद को एक साल दिया और इस तरह मैंने खुद को प्रतिबद्ध रखा। मैंने अगले वर्ष एक जलाया और मुझे उससे नफरत थी। जब आप लंबे समय तक धूम्रपान नहीं करते हैं, तो आपको एहसास होता है कि इसका स्वाद कितना घृणित है। यह भयानक लगा,”

कोहली स्वीकार करते हैं, जब वह सिगरेट को पूरी तरह से छोड़ने के सफर के बारे में विस्तार से बताते हैं, और कहते हैं कि उन्हें एक प्रोजेक्ट के लिए फिर से सिगरेट उठानी पड़ी। “मैंने उसके बाद 3-4 साल तक धूम्रपान नहीं किया, लेकिन एक भूमिका थी जिसके लिए मुझे धूम्रपान करना पड़ा और फिर मैंने अपने शुरुआती तीस के दशक में थोड़े समय के लिए फिर से धूम्रपान करना शुरू कर दिया। मुझे पहले से ही पता था कि मैं एक बार रुक चुका हूं और वर्कआउट करते समय इससे कितना फर्क पड़ता है।”

शादी की सालगिरह पर Bobby Deol ने पत्नी Tanya के साथ शेयर की खास तस्वीर, बी-टाउन ने दी बधाई – Indianews

दूसरी बार फिर की कोशिश

एक्टर ने व्यक्त किया कि उन्हें धूम्रपान न करने की अच्छाई का एहसास हुआ। कोहली ने अंत में कहा, “दूसरी बार जब मैंने छोड़ा तो वह हमेशा के लिए था। एक बार जब आप शुरुआती 6-7 महीने पार कर लेते हैं, तो यह बेहतर हो जाता है। आपको उनींदापन और नींद महसूस होती है, और जब आप इसे छोड़ने की कोशिश करते हैं तो आपका वजन भी बढ़ने लगता है। मुझे याद है कि कुरकुरे खाने के लिए मैं गाजर और खीरा खाता था ताकि मुझे ज्यादा खाने की इच्छा न हो। इससे मुझे अच्छी आदतें बनाने में मदद मिली।

मेरी त्वचा अब बेहतर दिखती है और मेरे दिमाग को बहुत आराम मिला है। गहरी और संतुष्टिदायक साँसें, वाह! मुझे इतनी खुशी महसूस होती है कि मुझे अब वह लालसा महसूस नहीं होती, मुझे आखिरी बार धूम्रपान किए हुए 13-14 साल से ज्यादा हो गए हैं,”

Nautapa 2024: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक क्या है गर्मी का कारण, क्या है नौतपा का अर्थ – Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT