होम / OTT Hollywood Movie: इम्पॉसिबल 7, एक्वामैन 2, समेत 2023 की ये 7 हॉलीवुड फिल्में ओटीटी पर हैं सबसे महंगी

OTT Hollywood Movie: इम्पॉसिबल 7, एक्वामैन 2, समेत 2023 की ये 7 हॉलीवुड फिल्में ओटीटी पर हैं सबसे महंगी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 2, 2024, 5:45 am IST

India News (इंडिया न्यूज), OTT Hollywood Movie: 2023 के सिनेमा के क्षेत्र में हॉलीवुड ने कई परिणामों का अनुभव किया, जिसमें केवल कुछ चुनिंदा ब्लॉकबस्टर फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता हासिल की है। विशेष रूप से इस गतिशीलता में एक महत्वपूर्ण योगदान कारक इन फिल्मों से जुड़ा पर्याप्त बजट में था। इसने तब भौंहें चढ़ा दीं जब फास्ट एक्स और मिशन इम्पॉसिबल 7 जैसे हाई-प्रोफाइल प्रोडक्शन को पर्याप्त वित्तीय निवेश के बावजूद, अंडरपरफॉर्मर के रूप में ब्रांड किया गया। 2023 में फिल्म उद्योग में इन अप्रत्याशित परिणामों में योगदान देने वाले कारकों की अधिक गहराई से खोज के लिए, तो चलिए इसके बारें में विस्तार से जानते हैं।

साल 2023 की 7 सबसे महंगी हॉलीवुड फिल्में

मिशन इम्पॉसिबल 7 (अमेज़ॅन प्राइम वीडियो)

टॉम क्रूज़ अभिनीत यह फ़िल्म वर्ष की प्रमुख आश्चर्यों में से एक साबित हुई। एक सम्मोहक कहानी होने के बावजूद, यह फिल्म वैश्विक स्तर पर केवल $567.53 मिलियन की कमाई करने में सफल रही, जो कि $290 मिलियन के अपने पर्याप्त बजट के मुकाबले कम थी। इसके परिणामस्वरूप फिल्म को बॉक्स ऑफिस फ्लॉप करार दिया गया, जो दर्शकों और उद्योग विशेषज्ञों दोनों के लिए एक अप्रत्याशित परिणाम था।

द मार्वल्स (डिज़्नी+हॉटस्टार)

ब्री लार्सन अभिनीत फिल्म के लिए प्रत्याशा बहुत अधिक थी, विशेष रूप से अपने पूर्ववर्ती की भारी सफलता को देखते हुए, जिसने दुनिया भर में अरबों डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया था। दुर्भाग्य से, आशाजनक उम्मीदों के बावजूद, फिल्म असफल रही और 274.80 मिलियन डॉलर के पर्याप्त बजट के मुकाबले केवल 205.59 मिलियन डॉलर की कमाई कर पाई, जैसा कि फोर्ब्स द्वारा रिपोर्ट किया गया है। यह वित्तीय झटका फिल्म को व्यावसायिक फ्लॉप के रूप में वर्गीकृत करता है, जो बॉक्स ऑफिस पर इसकी सफलता पर शुरू में लगाई गई आशावादी आशाओं की तुलना में निराशाजनक परिणाम को दर्शाता है।

एक्वामैन एंड द लॉस्ट किंगडम (एचबीओ मैक्स पर आने के लिए)

एक्वामैन 2 को डीसी एक्सटेंडेड यूनिवर्स (डीसीईयू) के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर होने की उम्मीद थी, और इसकी रिलीज को लेकर काफी उम्मीदें थीं। हालांकि, फिल्म को शुरुआती दिन से ही निराशा का सामना करना पड़ा है। वर्तमान में सिनेमाघरों में प्रदर्शित होने के बावजूद, फिल्म ने केवल 107.90 मिलियन डॉलर की कमाई की है, जो फ्लॉप के रूप में लेबल किए जाने की दिशा में एक संकेत है। रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि फिल्म का बजट 205 मिलियन डॉलर है, जिससे इसका जबरदस्त प्रदर्शन उन लोगों के लिए एक उल्लेखनीय झटका है जो उम्मीद कर रहे थे कि यह DCEU के भीतर एक बड़ी सफलता होगी।

गार्डियंस ऑफ़ द गैलेक्सी वॉल्यूम 3 (डिज़्नी+हॉटस्टार)

मार्वल में जेम्स गन के अंतिम योगदान को चिह्नित करते हुए, यह एमसीयू फिल्म, गार्डियंस ऑफ द गैलेक्सी 3 (जीओटीजी 3) ने बॉक्स ऑफिस पर उम्मीदों से अधिक प्रदर्शन किया। $250 मिलियन के मजबूत बजट के बावजूद, फिल्म ने $845.55 मिलियन की कमाई करके उल्लेखनीय सफलता हासिल की। गन की मार्वल से विदाई एक शानदार जीत साबित हुई, जिसने वित्तीय अनुमानों को पार कर लिया और मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के भीतर एक ब्लॉकबस्टर के रूप में अपनी जगह मजबूत कर ली।

इंडियाना जोन्स एंड द डायल ऑफ़ डेस्टिनी (डिज़्नी+हॉटस्टार)

वैराइटी के अनुसार, हैरिसन फोर्ड द्वारा निर्देशित, इस फिल्म को $295 मिलियन के भारी बजट का समर्थन प्राप्त था। दुर्भाग्य से, फिल्म को समीक्षकों और दर्शकों दोनों से निराशा का सामना करना पड़ा, और यह बॉक्स ऑफिस पर एक दुःस्वप्न बनकर रह गई। वैश्विक कमाई केवल $383.96 मिलियन तक पहुंचने के साथ, यह एक बड़ी फ्लॉप साबित हुई, अपेक्षाओं को पूरा करने में विफल रही और इतने उच्च बजट के उत्पादन के लिए अपेक्षित सफलता से पीछे रह गई।

द लिटिल मरमेड (प्राइम वीडियो)

सब्सिडी का लाभ उठाते हुए, यह फिल्म वैश्विक बॉक्स ऑफिस कमाई में $569.62 मिलियन हासिल करके “फ्लॉप” लेबल से छुटकारा पाने में सफल रही। हालाँकि, यह उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा और अपनी वित्तीय सफलता के बावजूद इसे खराब प्रदर्शन करने वाला माना गया। फ्लॉप का लेबल लगने से बचने की फिल्म की क्षमता का श्रेय इसे मिले समर्थन को दिया गया, लेकिन इसके प्रदर्शन में अभी भी प्रत्याशित सफलता के स्तर को पूरा करने के लिए सुधार की गुंजाइश बनी हुई है।

तेज़

फिल्म ने स्कोर बनाने के लिए फ्रैंचाइज़ी के लंबे समय तक संगीतकार ब्रायन टायलर का स्वागत किया। अनुमानित उत्पादन बजट 340 मिलियन डॉलर तक पहुंचने के साथ, लंदन, रोम, ट्यूरिन, विभिन्न इतालवी शहरों, लिस्बन और लॉस एंजिल्स में स्थानों तक फैली फिल्मांकन प्रक्रिया अगस्त तक बढ़ गई।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

किसकी कंजूसी के चक्कर में बदनाम हुआ तिरुपति मंदिर का प्रसाद? आखिर खुल ही गया 300 साल से छिपाया गया ये गहरा राज?
Sheila Dikshit : दिल्ली की एकलौती महिला सीएम, जिन्हें आज भी लोग याद करते हैं
मां है या है कोई जल्लाद! सिर्फ कुछ लाइक्स के लिए बच्चे को कुएं पर लटकाकर रील बनाती दिखी ये महिला, भड़के लोगों ने कर दी बड़ी मांग
‘मुस्लिमों की वजह से जम्मू-कश्मीर बना…’फारूक अब्दुल्ला के इस बयान के बाद मचा बवाल
Shivpuri News: सरकारी स्कूल की छत का पत्थर गिरा, छात्रा हुई घायल
Bihar News:बिहार में खेलते हुए बच्चे अचानक हुए गायब! फिर ऐसा क्या हुआ चीखने की आवाज सुन…
सुबह उठते ही पीएं इस सब्जी का पानी, तुरंत पिघल कर पेशाब के साथ बाहर निकल जाएगा खतरनाक Uric Acid
ADVERTISEMENT