होम / Rashmika Mandanna Deepfake video: रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो पर केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात! बीग बी भी भड़के

Rashmika Mandanna Deepfake video: रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो पर केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात! बीग बी भी भड़के

Babli • LAST UPDATED : November 6, 2023, 4:09 pm IST
ADVERTISEMENT
Rashmika Mandanna Deepfake video: रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो पर केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात! बीग बी भी भड़के

Rashmika Mandana

India News (इंडिया न्यूज़), Rashmika Mandanna Deepfake video, दिल्ली: केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोमवार को बॉलीवुड एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के एक डीपफेक वीडियो पर रिएक्ट किया हैं। सेशल मीडिया पर रश्मिका की डीपफेक वीडियों पर मंत्री ने कहा “गलत सूचना के हानिकारक रूप से प्लेटफार्मों को निपटने की जरूरत है”। एक्स को संबोधित करते हुए, केंद्रीय IT राज्य मंत्री ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के तहत केंद्र सरकार इंटरनेट का उपयोग करने वाले सभी नागरिकों की “सुरक्षा और विश्वास सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध” है।

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शेयर की बात

अप्रैल 2023 में IT नियमों के बारे में बताते हुए, केंद्रीय मंत्री ने उन दिशानिर्देशों के बारे में बात की जिनका सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को “कानूनी दायित्व” के रूप में पालन करना होगा। चन्द्रशेखर ने कहा कि सभी प्लेटफार्मों को “सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी भी यूजर द्वारा कोई गलत सूचना पोस्ट न की जाए” और “जब सरकार के किसी भी यूजर द्वारा रिपोर्ट की जाती है, तो गलत सूचना को 36 घंटों में हटा दिया जाता है”। उन्होंने एक्स पर आगे लिखा कि यदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नियमों का पालन करने में विफल रहते हैं, तो नियम 7 लागू किया जाएगा और “प्लेटफॉर्म को आईपीसी के प्रावधानों के तहत पीड़ित व्यक्ति द्वारा अदालत में ले जाया जा सकता है”।

रश्मिका मंदाना का वायरल वीडियों

‘पुष्पा’ अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के वायरल वीडियो ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है, ऑनलाइन डाले जाने के बाद से इसे 14 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है। ये वीडियो 9 अक्टूबर को इंस्टाग्राम पर साझा किया गया था, जिसमें ब्रिटिश-भारतीय लड़की ज़ारा पटेल को दिखाया गया था, जिसके मंच पर 400,000 से अधिक फॉलोअर्स हैं। डीपफेक वीडियो में महिला को काले रंग की पोशाक पहने हुए और लिफ्ट में प्रवेश करते हुए दिखाया गया है। गौर से देखने पर पता चलता है कि लिफ्ट में घुसते ही महिला का चेहरा बदलकर रश्मिका जैसा हो जाता है।
हालाँकि, यह रहस्य बना हुआ है कि नकली वीडियो किसने बनाया हैं।

 

अमिताभ बच्चन ने भी किया रिएक्ट

वायरल वीडियो ने रश्मिका के ‘अलविदा’ को-स्टार अमिताभ बच्चन का भी ध्यान खींचा, जिन्होंने मामले पर “जानकारी” मांगी और ट्वीट किया कि डीपफेक “कानूनी रूप से मजबूत मामला” है।

Amitabh Bachchan

डीपफेक क्या है?

डीपफेक एक प्रकार का सिंथेटिक मीडिया है जिसमें AI का उपयोग करके मौजूदा छवि या वीडियो में एक व्यक्ति को किसी और की छवि से बदल दिया जाता है। डीपफेक की पहचान अक्सर अप्राकृतिक चेहरे के भावों या हरकतों से की जा सकती है, जैसे बहुत बार पलकें झपकाना या बहुत सख्त या झटकेदार हरकतें। आंखें इस बात का अच्छा संकेतक हैं कि कोई वीडियो असली है या नकली। डीपफेक में अक्सर धुंधली या फोकसहीन आंखें होती हैं, या ऐसी आंखें जो व्यक्ति के सिर की गतिविधियों से मेल नहीं खातीं।

 

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT