होम / इस मौसम में कच्ची हल्दी है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके सेवन करने का सही तरीका

इस मौसम में कच्ची हल्दी है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके सेवन करने का सही तरीका

Deepika Gupta • LAST UPDATED : September 25, 2023, 12:47 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Raw turmeric is very beneficial : इस बदलते मौसम में कच्ची हल्दी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। बता दें, सर्दी-जुकाम, चोट, घावों, सूजन, इंफेक्शन आदि को दूर करने में मददगार है। कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर पीने से सर्दी-जुकाम, खांसी, इंफेक्शन जैसी परेशानी बिल्कुल जड़ से खत्म हो जाती है। हल्दी में कैंसर से बचाव के भी गुण होते हैं। इसमें मिलने वाला करक्यूमिन वजन और बॉडी मास इंडेक्स को कम करने में मददगार होता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कच्ची हल्दी इस मौसम में हमारे लिए कितने फायदेमंद है।

डायबिटीज में है मददगार

डायबिटीज के मरीज यदि इस समय कच्ची हल्दी का सेवन करते हैं तो उनका ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है। अपच, गैस, डायरिया आदि से परेशान हैं, तो कच्ची हल्दी को पानी में उबालकर पीएं। चोट या सूजन पर इसके पेस्ट को गर्म कर बांधने से आराम मिलता है। हल्दी में एंटीबायोटिक होता है जो चोट और सूजन पर सीधा असर करता है।

वजन घटाने में भी है कगार

दूध में हल्दी मिलाकर पीने से तेजी से वजन घटता है। कच्ची हल्दी को ही उपयोग में लें। इसका उपयोग अचार, सब्जी बनाकर भी कर सकते हैं। चाय में भी इसे मिला सकते हैं। सबसे ज्यादा इसको रात में सोने से पहले दूध में उबालकर लिया जाता है।

ये भी पढ़े- 

इन फूड्स के सेवन से मजबूत होगी हड्डियां, चिकन-मटन से भी ज्यादा है ताकत

Benefits of Betel Nut: सुपारी औषधीय गुणों से है भरपूर, इसके सेवन से सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT