होम / #MeToo आंदोलन पर बोलीं रेणुका शहाणे, "लोग कहते हैं 25 साल बाद क्यों? अरे आप बोलने कब देते"

#MeToo आंदोलन पर बोलीं रेणुका शहाणे, "लोग कहते हैं 25 साल बाद क्यों? अरे आप बोलने कब देते"

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : March 3, 2023, 8:16 pm IST

Renuka Shahane On MeToo: बॉलीवुड एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने साल 2018 में भारत में #MeToo आंदोलन की शुरुआत की थी। जिसके बाद तमाम महिलाओं ने उनके साथ हुए शोषण को लेकर खुलकर बात की थी। जिसके बाद एक्ट्रेस रेणुका शहाणे ने #MeToo आंदोलन को लेकर बात की है। हाल ही में उन्होंने बताया कि उन्हें कितने लोगों ने चुप रहने को कहा।

“अरे आप महिलाओं को बोलने कब देते हो?”

रेणुका शहाणे ने बताया कि किस तरह से MeToo आंदोलन के दौरान कई लोगों ने उन्हें चुप रहने को कहा था। उस समय के बारे में बताते हुए एक्ट्रेस ने कहा कि महिलाओं को बचपन से ही इस तरह से संस्कारित किया जाता है। एक बातचीत के दौरान एक्ट्रेस ने कहा, “वास्तव में, ‘मत बोलो’ एक ऐसी चीज है जो महिलाओं को बचपन से अक्सर बताई जाती है। MeToo बहुत महत्वपूर्ण था क्योंकि अगर कुछ और नहीं, तो उस सामूहिक भावना से बहुत सारी महिलाएं गुज़रीं, जो शायद 10 साल, 25 साल पहले हुई थीं। लोग कहते हैं ’25 साल बाद क्यों?’ अरे आप बोलने कब देते हो?”

“अधिकतम दुर्व्यवहार परिवारों के भीतर होता है”

एक्ट्रेस ने कहा, “अधिकतम दुर्व्यवहार परिवारों के भीतर होता है और अगर कोई बच्चा-चाहे लड़का हो या लड़की, माता-पिता को बताता है, तो कितने माता-पिता बच्चे की कही गई बातों के आधार पर अपने बड़ों या पारिवारिक रिश्तों को छोड़ने को तैयार हैं? इसलिए मुझे लगता है कि यह वहीं से शुरू होता है।”

महिलाओं को नकारात्मक रोशनी में ज्यादा आंकते”

उन्होंने आगे कहा, “अगर कोई महिला बुद्धिमान है या सवाल पूछती है तो लोग असहज हो जाते हैं। माना जाता है कि लैंगिक समानता के सेट पर भी, कभी-कभी एक महिला अभिनेता चरित्र के बारे में सवाल पूछती है, उसे इस तरह से देखा जाता है। बहुत सवाल पूछती हैं, लेकिन अगर पुरुष सवाल पूछ रहा है, तो वह प्रेरित है और प्रतिबद्ध है। लोग महिलाओं को नकारात्मक रोशनी में ज्यादा आंकते हैं।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT