होम / Makeba Viral Song: अपने गानों से लाई देश में क्रांति, बॉलीवुड सितारों पर छाया माकेबा

Makeba Viral Song: अपने गानों से लाई देश में क्रांति, बॉलीवुड सितारों पर छाया माकेबा

Simran Singh • LAST UPDATED : July 13, 2023, 12:42 pm IST
Makeba Viral Song: अपने गानों से लाई देश में क्रांति, बॉलीवुड सितारों पर छाया माकेबा

Makeba Viral Song

India News (इंडिया न्यूज़), Makeba Viral Song, दिल्ली: इन दिनों सोशल मीडिया पर एक अंग्रेजी गाना माकेबा तेजी से वायरल हो रहा है। सबसे बड़ी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस गाने के ऊपर तेजी से रील्स बनाए जा रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यह गाना 6 साल पहले ही रिलीज कर दिया गया था। वहीं इतने सालों बाद यह गाना चलन में आ चुका है। वही इस गाने के पीछे का रहस्य क्या है क्या है इस गाने की पूरी कहानी आज की स्टोरी में हम आपको बताएंगे।

क्या है गाने के पीछे की कहानी

माकेबा गाना एक सच्ची कहानी से को देख कर बनाया गया है। अगर आपने कभी जेन के लिखे गानों की लिरिक्स पर ध्यान दिया हो, जिसमें से उनका एक गाना- Nobody can beat the Mama Africa…
You follow the beat that she’s going to give ya…
Only her smile can all make it go…
The sufferation of a thousand more
इन लिरिक्स को देखने के बाद यह साफ पता चलता है की यह गाना किसी दको डेडिकेट किया गया है।

कौन है मिरियम मेकबा

मशहूर सिंगर मिरियम मेकबा अफ्रीका की एक सिंगर थीं। वहीं इनकों मामा अफ्रीका के नाम से भी जाना जाता था। इसके साथ ही बता दें की मिरियम ना सिर्फ एक गायिका, बल्कि Anti-Apartheid Activists यानी जो लोगो रंगभेद के खिलाफ लड़ाई लड़ते है वह भी थीं।

वह अपने समय में रंगभेद के खिलाफ डट कर खड़ी रहती थीं, वहीं उनकी वह निडर मुस्कुराहट सभी का दिल जीत लेती थीं। इतना ही नहीं मिरियम को उनकी सिंगिंग के लिए ग्रैमी अवॉर्ड भी मिल चुका है। इसके साथ ही अपने सिंगर होने के करियर में 1962 में वह अमरीका के राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी की जन्मदिन पार्टी पर भी गाना गा चुकी है।

गानों से लाती थी क्रांति  

वहीं अपने आपकों वह समाज के लिए सर्मप्ति कर चुकी थी, इसलिए वह अपने गानों से क्रांति लाने में विश्वास रखती थी। यहां तक की उन्होंने नेल्सन मंडेला की रिहाई के लिए भी गाना गाया था। वहीं मिरियम के इस तरह के गानों से ही लोगों में जोश भर जाता था। लेकिन अपने इन ही गानों की वजह से वह मुसीबत में आ गई थी। इन गानों की वजह से सरकार ने मिरियम को 31 साल के लिए देश से बाहर कर दिया था। यहां तक की देश में उनके गाने भी बैन कर दिया गए थे।

जिस वजह से मिरियम अपनी मां के अंतिम संस्कार में भी मूजौद नहीं रह पाई थी। वहीं साल 1990 में उनकी देश में वापसी हुई। जिसके बाद उन्हें पता चला कि उनके गानों ने तो देश में क्रांति ला दी थी।

मेकबा ने लाई क्रांति

वहीं बता दें की मेकबा अपने देश के कल्चर पर बहुत गर्व करती थीं, इसलिए वो हमेशा पारंपरिक कपड़ों और हेयरस्टाइल को ही कैरी करना पसंद करती थीं। अपनी अफ्रीकन संस्कृति को ध्यान में रखते हुए सिंगर ने कई मास्टर पीस गाने क्रिएट किए, जैसे- द क्लिक सॉन्ग, पाटा पाटा. मेकबा की पॉपुलैरिटी दूर दूर तक थी।

इसके साथ ही बता दें की वह दुनिया की पहली सिंगर थीं, जिनका गाना और नाम हर देश में मशहूर था। इतना ही नहीं मिरियम मेकबा पहली शख्सियत भी थीं, जिन्होंने 1963 में यूनाइटेड नेशन्स में अपनी बात सभी के सामने रखी थी।

मेकबा को मिला चुका था धोखा

बता दें की मिरियम का जन्म 4 मार्च, 1932 को दक्षिण अफ्रिका के जोहान्सबर्ग में हुआ था। जब मिरियम 5 साल की थीं तब उनके पिता का निधन हो गया था। इसके बाद उन्होंने कुछ समय तक अपनी मां के साथ हाउस हेल्प के तौर पर काम किया। उसके बाद 17 साल की उम्र में उनकी पहली शादी से एक बेटी हुई और लगभग

उसी समय उन्होंने Manhattan Brothers नाम के एक ग्रुप के साथ गाना शुरू किया था। अपनी जिंदगी में तमाम उतार चढ़ाव के बावजूद मिरियम मेकबा की प्रोफेशनल जिंदगी भले ही बुलंदियों पर रही हो, लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ हमेशा दुखों से धिरी रही।

वहीं मेकबा के उनके पहले पति से रिश्ते कुछ खास अच्छे नहीं रहे। मिरियम घरेलू हिंसा का शिकार भी हुईं थी। इतना ही नहीं उनके पति ने उन्हें धोखा तक दिया था। जिस दिन उनको धोखे के बारें में पता चला तो मिरियम ने उनसे अपने सारे रिश्ते तोड़ लिए, और यहब धोखा उनको अपने पति और बहन से ही मिला था।

इसके बाद मेकबा ने ब्लैक पावर एक्टीविस्ट Stokely Carmichael से 1968 में शादी की और वेस्ट अफ्रीका शिफ्ट हो गईं। लेकिन उनसे भी मिरियम का रिश्ता नहीं चला और उन दोनो का तलाक हो गया। वहीं बता दें की मिरियम मेकबा की चार बार शादी हुई थी, लेकिन हर बार उनका रिश्ता टूट गया। वो 76 साल की थीं, जब उनका देहांत हुआ। वो एक कॉन्सर्ट में थीं, जब उन्हें हार्ट अटैक आया था। जब तक उन्हें अस्पताल ले जाया गया, तब तक अफ्रीका की आवाज कही जाने वाली मेकबा अपनी आखिरी सांस ले चुकी थीं। वहीं उन्हें श्रद्धांजलि देने खुद नेल्सन मंडेला भी पहुंचे थे।

बॉलीवुड सितारों ‘माकेबा’ के गानों के हुए दिवाने

तो अब जब आप इस गाने पर रील बनाएंगे, तो आपको अलग ही रिवोल्यूशनरी फील आएगा। वैसे भी सेलेब्स पर तो इसका बुखार चढ़ा ही हुआ है।

 

ये भी पढे़: सुचित्रा के आरोपों के बाद शेखर ने सामने रखा अपना पक्ष, सोशल मीडिया पोस्ट से शेयर की कविता

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT