होम / Shammi Kapoor Birthday:अभिनेत्री मुमताज के साथ शम्मी रहते थे चर्चाओं में, जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ी ये खास बातें

Shammi Kapoor Birthday:अभिनेत्री मुमताज के साथ शम्मी रहते थे चर्चाओं में, जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ी ये खास बातें

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 21, 2023, 4:54 am IST

Shammi Kapoor birthday

India News (इंडिया न्यूज), Shammi Kapoor Birthday: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में से एक शम्मी कपूर हर किसी के दिलों पर राज करते हैं आज भले ही वह इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन वह अपने दमदार अभिनय को लेकर देश में जानें जाते हैं। उन्होंने अपने करियर में कई बड़ी-बड़ी हिट फिल्मों में काम किया है। आज शम्मी कपूर का अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। उनका जन्म 21 अक्टूबर, 1931 को पृथ्वीराज कपूर के घर में हुआ था। पृथ्वीराज कपूर भी हिंदी सिनेमा के न केवल शानदार कलाकार कहे जाते थे बल्कि वह एक बेहतरीन फिल्मकार भी थे। तो चलिए जानते हैं शम्मी से जुड़ी कुछ खास बातें

ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों से शम्मी ने की शुरुआत

बता दें कि शम्मी कपूर का नाम से पूरी दुनिया में मशहूर एक्टरों में से लिया जाता है। उनके बचपन का नाम शमशेर राज कपूर था। घर में फिल्मी माहौल होने से वह शुरू से ही अभिनय के क्षेत्र में आना चाहते थे। उन्होंने अपने पिता के पृथ्वी थिएटर में अभिनय की बारीकियों को सीखा।

Shammi Kapoor - Upperstall.com

जिसके बाद शम्मी ने फिल्म ‘जीवन ज्योति’ से बॉलीवुड में अपना कदम रखा। उनकी पहली ही फिल्म में दर्शकों ने उनके अभिनय को काफी पसंद किया। ब्लैक एंड व्हाइट के फिल्मों से शुरुआत करने के बाद शम्मी ने हिंदी सिनेमा जगत में अपना एक अलग ही इतिहास रच दिया है।

शम्मी ने मुमताज को किया था प्रपोज

शम्मी कपूर अपने प्रोफेशनल लाइफ के अलावा अपनी निजी जिंदगी में भी काफी सुर्खियों में बने रहे। उनका नाम अभिनेत्री मुमताज संग काफी चर्चाओं में था। मुमताज जब 18 साल की थीं तभी से शम्मी कपूर ने उन्हें शादी के लिए प्रपोज किया था। मुमताज भी शम्मी से काफी ज्यादा प्रेम करती थीं।

मुमताज के प्यार में पागल थे शम्मी कपूर, एक जिद ने सब खत्म कर दिया, पत्नी  गीता बाली की मांग में नहीं भरा था सिंदूर

शम्मी चाहते थे कि वह अपना फिल्मी दुनिया को छोड़कर उनसे शादी कर लें, लेकिन मुमताज ने यह इनकार कर दिया। क्योंकि उस वक्त पृथ्वीराज कपूर के घर की बहुएं फिल्मों नहीं करती थी। वहीं मुमताज के इनकार करने के बाद शम्मी कपूर ने खुद से उम्र में बड़ी अभिनेत्री गीता बाली से शादी कर ली। बता दें कि उन्होंने यह शादी घर वालों की मर्जी के खिलाफ जाकर की थी। लेकिन, 1965 में चेचक की वजह से गीता बाली की मृत्यु हो गई।

शम्मी की यादगार फिल्में

शम्मी कपूर (Shammi Kapoor)के फिल्मों की बात करें तो प्रेम रोग, विधाता, जंगली, प्रिंस और ‘राजकुमार जैसी कई शानदार फिल्मों में उन्होंने काम किया है। वहीं उन्हें फिल्मी पर्दे पर अंतिम बार साल 2011 में आई ‘रणबीर कपूर’ की फिल्म रॉकस्टार में दिखे थे। फिलहाल वो आज हमारे बीच में नहीं हैं, लेकिन अपने शानदार काम की बदौलत वह हमेशा हमारे बीच जिंदा हैं।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

शेयर बाजार में पैसे लगाने वालों के लिए खुशखबरी, पहली बार बनाया ये खास रिकॉर्ड
Mathura News: दुकान पर सामान लेने गई किशोरी को अगवा कर गैंगरेप, दिल दहला देगा ये मामला
किसी साइलेंट किलर से कम नहीं है ये लिवर सड़ाने वाली बीमारी, एकदम करती है अटैक?
Supreme Court’s YouTube Channel Hacked: हैकर्स ने किया सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक, जानें पूरा मामला
छाती पर लात मारी, कपड़े उतारे दिए…सेना अधिकारी की मंगेतर ने किया रुह कंपा देने वाला खुलासा
Raha ने सबसे पहले रणबीर कपूर को पापा नहीं, बल्कि इस शख्स का लिया था नाम, मॉमी Alia Bhatt ने फोन में कर लिया था कैद
Chhattisgarh News: CM विष्णुदेव साय की कैबिनेट बैठक आज, अहम प्रस्तावों पर लगेगी मुहर
ADVERTISEMENT