होम / Sonal Kaushal Interview: Doraemon की आवाज से फेमस हुई सोनल कौशल ने इंडिया न्यूज से की खास बातचीत, बताया करियर का टर्निंग प्वाइंट

Sonal Kaushal Interview: Doraemon की आवाज से फेमस हुई सोनल कौशल ने इंडिया न्यूज से की खास बातचीत, बताया करियर का टर्निंग प्वाइंट

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 8, 2024, 7:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Voice Artist Sonal Kaushal Interview: बचपन में बच्चों को कार्टून देखने का काफी शोक होता है। बचपन के कुछ कार्टून्स आज भी बच्चों के साथ बड़े भी देखना पसंद करते है। डोरेमोन (Doraemon), छोटा भीम (Chota Bheem), शिनचैन (Shinchan), पिकाचू (Pikachu) जैसे कार्टून्स को 90 के दशक के लोग भला कैसे ही भूल सकते है। इन सभी कार्टून्स को लोग आज भी उसी एक्साइटमेंट के साथ देखना पसंद करते है। आज एक बार फिर आपके बचपन की यादें ताजा होने वाली है। जी हां, कपिल शर्मा शो में नजर आ चुकी वॉयस ओवर आर्टिस्ट सोनल कौशल (Sonal Kaushal) को उनकी आवाज के लिए जाना जाता है। डोरेमोन, छोटा भीम, शिनचैन, पिकाचू जैसे कार्टून्स में अपनी आवाज दे चुकी हैं। हाल ही में सोनल कौशल ने दिए इंडिया न्यूज को दिए इंटरव्यू में कई बातों का खुलासा किया है।

सोनल कौशल के करियर की शुरूआत

आपको बता दें कि 8 साल की उम्र से ही वॉयस ओवर आर्टिस्ट सोनल कौशल ने अपने करियर की शुरूआत की थी। सोनल कौशल ने ऑल इंडिया रेडियो को पहली आवाज दी थी। साथ ही दूरदर्शन में भी उन्होंने वॉयस ओवर आर्टिस्ट को तौर पर काम किया। इसके बाद 2005 में डोरेमोन की आवाज के लिए चुना गया। दिल्ली की रहने वाली सोनल कौशल ने अपने करियर में कई आवाज निकाल कर अपना नाम बनाया है।

सोनल कौशल ने अपने दिल्ली से मुंबई तक के सफर के बारे में बताया। दरअसल, सोनल अपनी एक दोस्त के जरिए मुंबई पहुंची। मुंबई से ही उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई। आज वो 10 सालों से ही मुंबई में ही रहती है।

कैसा था सोनल कौशल का डोरेमोन के लिए पहला ऑडिशन?

सोनल कौशल ने कहा, “जब मैं डोरेमोन के लिए ऑडिशन देने गई तो वहां नोबिता के लिए भी ऑडिशन लिए जा रहे थे। वहां हर कैरेक्टर के ऑडिशन लिए जा रहे थे। लेकिन डोरेमोन के लिए डबिंग डायरेक्टर ने वॉयस कॉपी करने के लिए कहा। एक बच्चे के लिए डबिंग करना आसान नहीं होता है। क्योंकि इसमें कई चीजों को ध्यान में रखना होता है। डोरेमोन के लिए जब मेरी बारी आई तो मैने कर दिया और मेरा सेलेक्शन हो गया। इसके बाद मैने अपने घर दिल्ली में फोन करके इस बात की जानकारी दी।” इसके आगे सोनल ने कहा, “डोरेमोन के पहले एपिसोड को करने में थोड़ी मुश्किल आई। लेकिन उनको मेरी रियल वॉयस को ज्यादा पसंद किया और मैने अपनी नॉर्मल आवाज दी।”

इसके आगे सोनल ने इस बात का भी खुलासा किया कि असल में डोरेमोन एक जापानी कार्टून है। जापान में इसे डोरायमोन के नाम से जाना जाता है। लेकिन भारत के बच्चों के लिए आसान बनाने के लिए इसका नाम डोरेमोन रखा गया।

यूथ कैसे सीखे वॉयस ओवर निकालना?

सोनल कौशल ने इस बात का जवाब देते हुए कहा, “मेरे लिए काफी आसान रहा। क्योंकि जब में छोटी थी, तब से मैने इसे शुरू किया था, पूरी टीम साथ देती थी। लेकिन आज के दौर में इसे सीखना स्ट्रगल होगा। पहली बात अपने शहर को छोड़ कर मुंबई आना आसान नहीं हैं। मैं हमेशा यही कहूंगी कि पहले अपनी आवाज पर काम करें, प्रैक्टिस करें, हर आवाज यूनिक होती है। अपनी भाषा पर काम करें, एक वॉयस ओवर आर्टिस्ट के लिए पढ़ना बहोत जरूरी होता है, जो रीडिंग जरूर करें।”

सोशल मीडिया पर सोनल कौशल का ये वीडियो हुआ वायरल

सोनल कौशल ने एक वीडियो शेयर किया था, जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था। इस वीडियो में वो फेमस कपिल शर्मा शो में नजर आई थीं। इस वीडियो की वजह से उनको जाना गया। इस वीडियो में सोनल अपनी अलग-अलग कार्टून्स की आवाजें निकालती नजर आईं। इस वीडियो को लोगों ने काफी पसंद किया और उनकी तारीफ करते नजर आए। ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई, जिसमें साल 2019 में उनकी इस वीडियो को बेस्ट वायरल वीडियो की लिस्ट में शामिल किया गया।

इस वीडियो के बारे में बात करते हुए सोनल कौशल ने कहा, “इस वीडियों की वजह से मेरे करियर में मोड आया। इस वीडियो की वजह से ही मुझे सोशल मीडिया पर पहचान मिली। पूरी वॉयस ओवर इंडस्ट्री ने मुझे जाना।” इसके आगे सोनल ने कपिल शर्मा के शो में जाने के बारे में कहा, “मेरे माता-पिता कपिल शर्मा के शो फैन थे, जो दिल्ली से मुंबई आए हुए थे। कपिल शर्मा शो के वॉयस ओवर आर्टिस्ट मेरे दोस्त हैं, तो मै उनके जरिए वहां पहुंची। उस शो की टीम में एक मेरी दोस्त मिली, जिन्होंने मुझसे परफॉर्म करने के लिए कहा। इसके बाद कपिल शर्मा से भी बात हुई तो मैने वो कर दिया।”

सोनल ने कहा, “मेरे उस समय इंस्टाग्राम पर 5 हजार ही फॉलोअर्स थे और यूट्यूब पर 20 हजार सब्सक्राइबर थे। लेकिन जिस दिन वो एपिसोड टेलीकास्ट हुआ, उस दिन ही मेरा इंस्टाग्राम और यूट्यूब भर गया। कई लोगों के मैसेज आने लगे और लगातार फॉलोअर्स बढ़ने लगे। सबकों मैसेज करना आसान नहीं था, इसलिए एक थैंक्स वीडियो मुझे यूट्यूब पर डालना पड़ा। वो वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई और आज भी उस वीडियो को लोग सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं।”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sonal Kaushal (@the_motormouth)

वॉयस ओवर आर्टिस्ट को फ्रीलांस से फुल टाइम

सोनल कौशल ने कहा, “सोशल मीडिया काफी बाद मे शुरू हुआ, लेकिन मैं 2013 में मुंबई आई तो उसके बाद मुझे काम मिलने लगा और मैं बिजी रही। मैं फ्रीलांस काम कर रही थी 12 से 14 घंटे। इसके साथ ही मैं फुल टाइम वॉयस ओवर आर्टिस्ट बन गई। मैं अभी भी फ्रीलांसर हूं।”

सोनल कौशल के मां बनने के बाद जीवन में आए ये बदलाव

इसके आलावा सोनल ने अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में बात की। बता दें कि सोनल कौशल की हाल ही में साल 2023 में एक बेटी को जन्म दिया है, जिसकी वजह से अब वो अपनी नन्ही बेटी को टाइम देने के साथ घर से ही काम करती हैं। इसके साथ ही सोनल कौशल लोगों को वॉयस ओवर भी सीखाती हैं। अपने सोशल मीडियो को आगे ले जाने के लिए कंटेंट पर भी काम करती हैं।

सोनल कौशल ने कहा, “लाइफ में काफी बदलाव आए। मैं याद करती हूं अपना पुराना टाइम और काम को काफी याद करती हूं। लेकिन अभी मेरी बेटी को समय देना ज्यादा जरूरी है। लेकिन अपने सोशल मीडिया के लिए वॉयस ओवर और कंटेंट पर काम करती हूं।”

डोरेमोन के लिए कर दिया गया था रिप्लेस

सोनल कौशल ने अपने करियर में आए डाउनफॉल के बारे में कहा, “वो मेरे लिए काफी मुश्किल था। डोरेमोन मेरे लिए एक बच्चे जैसा था, क्योंकि वो मैने बनाया। डोरेमोन की ही वजह से मैं जानी जाती हूं। वो कैरेक्टर मेरे लिए अलग ही है। मैने इतने कार्टून के लिए आवाज दी है, लेकिन मेरा सबसे पसंदीदा डोरेमोन कैरेक्टर ही रहा है। लेकिन इसके बाद मेरा रिप्लेस हुआ, जो मुझे काफी बुरा लगा।”

मल्टीपल आवाजों को निकालने में सबसे ज्यादा क्या पसंद है?

सोनल कौशल ने कहा, “मुझे भाषा डब करना काफी पसंद है। भाषा और जींगल्स करना बहोत पसंद है क्योंकि मेरे लिए वो अलग है और चैलेंजिंग भी है, जो काफी पसंद है। साउथ और नॉर्थ की भाषा पर भी वॉयस निकालना काफी पसंद है और आसान है।”

कितनी एक्ट्रेसेस की आवाजों को किया डब?

सोनल कौशल ने इस बात का जवाब देते हुए कहा, “मैने एक्ट्रेस एमी जैकसन, आदिती राव हैदरी की डबिंग की है। लेकिन बता दूं कि मैं कोई मिमिक्री आर्टिस्ट नहीं हूं। अगर कोई ये कहे कि रानी मुखर्जी की आवाज निकालो, तो वो मैं नहीं निकाल पाउंगी। एक्ट्रेस एमी जैकसन की डबिंग के समय में भी मैने अपनी ही आवाज दी थी।”

AI आने के बाद कितना खतरा?

सोनल कौशल ने कहा, “ये सोनल कौशल के लिए ही नहीं बल्कि सभी के लिए ये खतरा है। AI को हम रोक नहीं सकते, इससे डरने की जरूरत नहीं। इसके बिना जीना सीखना होगा।”

इसके साथ ही इंडिया न्यूज के साथ सोनल कौशल ने काफी मस्ती की और रैपिड फायर राउंड में कई सवालों के मजेदार जवाब दिए। पूरा इंटरव्यू देखने के लिए यहां क्लिक करें।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: बीजेपी को पहले ही 310 सीटें.., गृह मंत्री अमित शाह ने मतगणना से पहले किया बड़ा दावा-Indianews
Snake Venom Case: एल्विश यादव की और बढ़ी मुसीबत, सांप के जहर मामले में ईडी कर सकती है पूछताछ – Indianews
Mithun Chakraborty: टीएमसी समर्थन बढ़ने से डरी हुई…, मिथुन चक्रवर्ती के रोड शो के दौरान पथराव- Indianews
आप भी है Online Shopping के शौकीन? जान ले ये बात नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान-Indianews
Nursing scam: मध्य प्रदेश नर्सिंग घोटाले में 4 CBI अधिकारियों पर रिश्वत लेने का आरोप, गिरफ्तार- Indianews
India-Sri Lanka Relation: भारत को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता! श्रीलंका के विदेश मंत्री का चीन विवाद के बीच दिया बयान-Indianews
Tamil Youtuber: बच्चे के जन्म से पहले जेंडर का खुलासा करना तमिल यूट्यूबर को पड़ा भारी, जारी की गई नोटिस- Indianews
ADVERTISEMENT