होम / आप भी है Online Shopping के शौकीन? जान ले ये बात नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान-Indianews

आप भी है Online Shopping के शौकीन? जान ले ये बात नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 22, 2024, 2:12 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Online Shopping:  क्या आपको याद है कि एक दशक पहले खरीदारी कैसी होती थी? हमारी जरूरतों को तुरंत पूरा करने वाले एप्लिकेशन के बिना, हमें हर छोटी खरीदारी के लिए बाहर जाना पड़ता था। आज तेजी से आगे बढ़ते हुए, आप अमेज़ॅन और ब्लिंकिट पर व्यावहारिक रूप से कुछ भी पा सकते हैं और खरीद सकते हैं। अच्छी तरह से आप जानते हैं कि इसने क्या किया है।

Turkish Airlines: टर्किश एयरलाइंस ने अफगानिस्तान के लिए फिर से शुरू कीं उड़ानें, तालिबान के आने पर लगी थी रोक- Indianews

ऑनलाइन शॉपिंग की लत

यदि आप इसके बारे में सोचें, तो ऑनलाइन शॉपिंग की लत लग सकती है। हमें विश्वास नहीं है? इस सप्ताह आपको कितने पैकेज प्राप्त हुए? कभी-कभी, हम सभी को ‘कन्फेशन ऑफ ए शॉपहॉलिक’ की रेबेका ब्लूमवुड जैसा महसूस हुआ है। जबकि वह दुकानों पर छापा मारती है, हम यह डिजिटल दुनिया में करते हैं।

हो सकता है नुसकान

गुरुग्राम के सलाहकार नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक अंकुर सिंह कपूर इंडिया टुडे को बताते हैं, “हां, ऑनलाइन शॉपिंग की लत लगने की संभावना है। वह बताते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग की लत, जिसे वैकल्पिक रूप से बाध्यकारी खरीदारी विकार या ओनिओमेनिया के रूप में जाना जाता है, एक लोकप्रिय व्यवहार संबंधी मुद्दा है जो आपके जीवन में नकारात्मक परिणाम पैदा कर सकता है।

HRW report: ग्रामीण तिब्बतियों को स्थानांतरित होने के लिए मजबूर कर रहा चीन, HRW की रिपोर्ट में खुलासा- Indianews

विशेषज्ञ आगे बताते हैं कि इस आदत के कारण, आपको अत्यधिक खरीदारी करने की तीव्र इच्छा का अनुभव हो सकता है, जिससे वित्तीय समस्याएं, रिश्ते संबंधी समस्याएं और जीवन की गुणवत्ता में कमी आ सकती है।

जानें कारण?

मुंबई स्थित मनोवैज्ञानिक अलीशा लालजी आगे बताती हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग तत्काल आनंद और उत्साह प्रदान करती है।यह सुविधाजनक है और उपभोक्ताओं को बहुत सारी विविधता प्रदान करता है। एक बॉक्स को खोलने की उत्तेजना डोपामाइन की तत्काल रिलीज प्रदान करती है, जो अधिक खरीदारी करने की आवश्यकता को मजबूत करती है,” वह उल्लेख करती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT