होम / विवाह फिल्म से मिलती हैं इस Army Major Sasidharan के जीवन की कहानी, प्यार की दी मिसाल

विवाह फिल्म से मिलती हैं इस Army Major Sasidharan के जीवन की कहानी, प्यार की दी मिसाल

Babli • LAST UPDATED : January 26, 2024, 12:07 pm IST
ADVERTISEMENT
विवाह फिल्म से मिलती हैं इस Army Major Sasidharan के जीवन की कहानी, प्यार की दी मिसाल

Army Major Shashidharan

India News (इंडिया न्यूज़), Army Major Sasidharan, दिल्ली: इसमें कोई शक नहीं कि प्यार करना आसान नहीं है और शादी तो और भी मुश्किल है। हालाँकि ज्यादातर प्रेम कहानियों में पहली नज़र का प्यार होता है, लेकिन जिनमें आखिरी पल तक प्यार होता है, वे असल में विवाह की संस्था में हमारे विश्वास को बहाल करते हैं। हालाँकि, यह सच है कि एक सैनिक से प्यार करना कई मुश्किलों के साथ आता है। अपने परिवार को खोने के निरंतर डर से लेकर अपने जीवन के बारे में हमेशा परेशान रहने तक, हर कोई एक सैनिक के प्यार में होने के दबाव और गर्व को नहीं संभाल सकता है, जो देश के लिए अपने जीवन का बलिदान करने से पहले दो बार भी नहीं सोचता है।

कैप्टन विक्रम बत्रा की प्रेम कहानी

दशकों से, हमने भारत की सशस्त्र सेनाओं से अनगिनत प्रेम कहानियाँ सुनी काफी पसंद आती हैं, और उनमें से हर एक हमें प्यार के बारे में बहुत कुछ सिखाती है। हाल के दिनों में फिल्म शेरशाह बनने के बाद कैप्टन विक्रम बत्रा की प्रेम कहानी ने लाखों लोगों के दिलों में अपनी छाप छोड़ी। रक्षा प्रेमियों के बीच यह प्रेम कहानी पहले से ही काफी लोकप्रिय थी, और आम जनता कैप्टन विक्रम बत्रा और उनकी मंगेतर डिंपल चीमा की इस देश की भलाई के लिए किए गए बलिदानों के लिए सराहना करना बंद नहीं कर सकी।

Army Major Sasidharan
Army Major Sasidharan

खैर, विक्रम और डिंपल रक्षा बलों में एकमात्र स्टार जोड़े नहीं हैं, जिनकी प्रेम कहानी अभी भी दुनिया भर में कई रक्षा जोड़ों के लिए प्रेरणा का स्रोत है। एक और महाकाव्य प्रेम कहानी है जो कई रक्षा उत्साही लोगों के दिलों में एक खास स्थान रखती है क्योंकि यह एक सैनिक के चरित्र के बारे में बहुत कुछ बताती है।

सेना के मेजर शशिधरन नायर और उनकी पत्नी तृप्ति नायर की प्रेम कहानी

हम बात कर रहे हैं भारतीय सेना के मेजर शशिधरन नायर और उनकी पत्नी तृप्ति नायर की, जिनकी प्रेम कहानी ‘सच्चे प्यार’ का प्रतीक है। हालाँकि, इससे पहले कि हम उनकी महाकाव्य प्रेम गाथा में कूदें, मेजर शशिधरन नायर के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है, जिन्होंने देश की सेवा के लिए अपना जीवन लगा दिया। अनजान लोगों के लिए, मेजर शशिधरन नायर का जन्म 30 जुलाई 1985 को केरल में हुआ था। फिर भी, उन्होंने गिरिनगर के केंद्रीय विद्यालय में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद अपने अधिकांश बढ़ते वर्ष पुणे में बिताए।

पहली नजर में किया था पसंद

यह 2012 के आसपास की बात है, जब शशिधरन नायर भारतीय सेना में कैप्टन के रूप में कार्यरत थे, जब वह एक पार्टी में पहली बार अपनी पत्नी तृप्ति नायर से मिले थे। उनके आपसी दोस्तों ने दोनों का परिचय कराया और जैसे ही शशिधरन ने पहली बार तृप्ति को देखा, उन्हें तुरंत उससे प्यार हो गया। जबकि यह शशिधरन के लिए पहली नजर का प्यार था, तृप्ति को भी कथित तौर पर उनका व्यक्तित्व पसंद आया। कुछ लगातार मुलाकातों के बाद, उन्होंने अपना बाकी जीवन एक-दूसरे के साथ बिताने का फैसला किया और इसमें अपने परिवारों को भी शामिल किया।

विवाह फिल्म जैसी हैं इस जोड़े की कहानी

यह साल 2006 था जब सूरज बड़जात्या की फिल्म विवाह रिलीज हुई थी और इतने सालों बाद भी यह अब तक की सबसे खूबसूरत प्रेम कहानियों में से एक मानी जाती है। फिल्म के क्लाइमेक्स में जिस तरह से शाहिद कपूर के किरदार ‘प्रेम’ ने अपनी ऑनस्क्रीन मंगेतर ‘पूनम’ से शादी करने का फैसला किया, बावजूद इसके कि वह एक बड़ी सर्जरी से गुजर रही थी, उसने दर्शकों पर एक छाप छोड़ी। इस इशारे की सराहना की गई, लेकिन कई लोगों ने विवाह को एक काल्पनिक फिल्म करार दिया, क्योंकि फिल्म के नायक, ‘प्रेम’ और उसके परिवार के समान पवित्र लोगों को ढूंढना मुश्किल है।

Army Major Sasidharan
Army Major Sasidharan

लकवाग्रस्त हुई कैप्टन की मंगेतर तृप्ति

साल 2012 में कैप्टन शशिधरन नायर ने अपनी मंगेतर तृप्ति से सगाई कर ली। अपने सगाई समारोह के आठ महीने बाद, तृप्ति को मल्टीपल आर्टेरियोस्क्लेरोसिस का पता चला, जिससे उनके शरीर का निचला हिस्सा लकवाग्रस्त हो गया। यह तृप्ति और उनके परिवार के लिए एक मुश्किल पल था, जो कैप्टन शशिधरन नायर के साथ उनकी शादी की तैयारियों में व्यस्त थे। खैर, जैसे ही तृप्ति को व्हीलचेयर पर बिठाए जाने की खबर शशिधरन और उनके परिवार तक पहुंची, उनके ज्यादातर दोस्तों और सहकर्मियों ने उनसे शादी रद्द करने के लिए कहा।

कैप्टन शशिधरन नायर ने तृप्ति से रचाई शादी

हालाँकि, सभी को हैरान करते हुए, कैप्टन शशिधरन नायर ने अपने परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों से कहा कि वह तृप्ति से शादी करेंगे, चाहे कुछ भी हो। कुछ ही महीनों में, शशिधरन ने तृप्ति से शादी कर ली और उसके प्रति अपने प्यार की ताकत और एक सैनिक के जीवन में प्रतिबद्धता के मूल्य को साबित कर दिया। इस जोड़े ने एक सुंदर वैवाहिक जीवन व्यतीत किया और आने वाले सालों में, शशिधरन नायर को मेजर के पद पर पदोन्नत किया गया। जीवन भर व्हीलचेयर पर रहने के बावजूद तृप्ति नायर कभी डिप्रेशन में नहीं गईं और इसका सबसे ज्यादा श्रेय उनके पति मेजर शशिधरन नायर को जाता है, जिन्होंने विकलांगता को कभी उनकी खुशियों के बीच नहीं आने दिया। अपनी पत्नी को पार्टियों में ले जाने से लेकर हमेशा उसका उत्साह बढ़ाने तक, शशिधरन एक कुशल पति थे, जिन्होंने तृप्ति को जीवन को पूरी तरह से जीना सिखाया।

Army Major Sasidharan
Army Major Sasidharan

सर्च ऑपरेशन के दौरान हुआ मेजर का निधन

2019 में मेजर शशिधरन नायर की पोस्टिंग जम्मू-कश्मीर में हुई और उन्हें एलओसी से सटे नौशेरा सेक्टर की देखभाल की जिम्मेदारी दी गई। 11 जनवरी 2019 को जब IED ब्लास्ट में दो जवान गंभीर रूप से घायल हो गए तो वो मेजर शशिधरन ही थे, जिन्होंने तुरंत सर्च ऑपरेशन चलाया। ऑपरेशन के दौरान मेजर शशिधरन नायर दोपहर करीब 3 बजे घटनास्थल पर पहुंचे। विस्फोट के उसी दिन बाकी बारूदी सुरंगों की जाँच करने के लिए। मेजर नायर ने अपनी टीम को अपने सिग्नल का इंतजार करने का आदेश दिया, क्योंकि वह उस एरिया में और ज्यादा बारूदी सुरंगें न स्थापित करके अपनी टीम की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते थे। दुर्भाग्य से, विस्फोट स्थल के आसपास काम करते समय, मेजर शशिधरन नायर एक आईईडी विस्फोट की चपेट में आ गए, उनकी चोटों के कारण मृत्यु हो गई और वे शहीद हो गए।

 

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT