होम / IC814 में दो आतंकवादियों के नाम बदलकर हिन्दू कर दिए, मचा बवाल, जानें बॉलीवुड में कब-कब हुई ऐसी 'शरारत'

IC814 में दो आतंकवादियों के नाम बदलकर हिन्दू कर दिए, मचा बवाल, जानें बॉलीवुड में कब-कब हुई ऐसी 'शरारत'

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 5, 2024, 6:50 pm IST

IC814 TheKandaharHijack

India News (इंडिया न्यूज),IC814 The Kandahar Hijack:बॉलीवुड लंबे समय से भारत की आलग-अलग कहानियों और संस्कृतियों का प्रदर्शन करती रही है। हालांकि पिछले कुछ सालों से बॉलीवुड पर बार-बार कहानियों पात्रों, नामों के जरिए हिन्दूओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लग रहा है। हाल ही में आई बॉलीवुड डायरेक्टर अनुभव सिन्हा की नेटफ्लिक्स बेब सीरीज ‘द कंधार हाईजैक’में आतंकवादियों के असली नामों को बदलकर हिन्दू कर दिया गया है। जिस पर खूब बवाल मचा जिसके बाद वेब सीरीज में डिसक्लेमर जोड़ा गया। इस सीरीज से पहले भी कई बॉलीवुड फिल्मों पर धार्मीक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप लग चुका हैं।

बॉलीवुड फिल्मों में हिंदू पात्रों, प्रतीकों और परंपराओं को नकारात्मक रूप से चित्रित करना एक संस्कृति बन गई है, जिसके कारण बॉलीवुड पर हिंदू विरोधी भावना को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया है।

हालाँकि बॉलीवुड में हिंदू संस्कृति का अपमानजनक तरीके से चित्रण कोई नई बात नहीं है, लेकिन हाल के वर्षों में इसकी आवृत्ति बढ़ गई है। पीके (2014) और ओ माय गॉड (2012) जैसी फिल्मों ने हिंदू धार्मिक प्रथाओं पर सवाल उठाकर और उनका मज़ाक उड़ाकर विवाद खड़ा कर दिया, जबकि अन्य धर्मों के साथ उसी तरह का व्यवहार करने से परहेज किया। इस चुनिंदा आलोचना के कारण पक्षपात और दोहरे मानदंडों के आरोप लगे हैं।

द कंधार हाईजैक

हाल ही में आई वेब सीरीज़ ‘आईसी 814: द कंधार हाईजैक’, जो 1999 के इंडियन एयरलाइंस के विमान अपहरण की घटना को नाटकीय रूप से पेश करती है, इस विवादास्पद झुकाव का नवीनतम उदाहरण बन गई है। फिल्म की आलोचना अपहरण में शामिल आतंकवादियों के चित्रण के लिए की गई है, जिनमें से कई को स्पष्ट रूप से हिंदू नाम दिए गए हैं। इस रचनात्मक विकल्प ने इस तरह के चित्रण के पीछे के इरादों पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं।

आईसी 814 के वास्तविक अपहरणकर्ता इस्लामवादी आतंकवादी थे, फिर भी फिल्म ने इन पात्रों को हिंदू नामों से चित्रित करने का विकल्प चुना। इस निर्णय को ऐतिहासिक तथ्यों को विकृत करने और हिंदू समुदाय को बदनाम करने के प्रयास के रूप में देखा गया है। आलोचकों का तर्क है कि इस तरह के चित्रण न केवल इतिहास को गलत तरीके से पेश करते हैं बल्कि कुछ ऐसा भी दर्शाते हैं जो हिंदुओं को गलत तरीके से बदनाम करता है।

हिंदू नामों का इस्तेमाल करना एक पैटर्न का हिस्सा

आईसी 814 में आतंकवादियों के लिए हिंदू नामों का इस्तेमाल एक अलग घटना नहीं है, बल्कि बॉलीवुड में एक बड़े पैटर्न का हिस्सा है, जहां हिंदू प्रतीकों और आकृतियों को अक्सर नकारात्मक अर्थों के साथ जोड़ा जाता है। कई लोग तर्क देते हैं कि यह प्रवृत्ति हानिकारक है, क्योंकि यह सार्वजनिक धारणा को आकार देती है और हानिकारक रूढ़ियों को मजबूत करती है।

हालांकि, नेटफ्लिक्स ने हाल ही में सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान भारत सरकार को राष्ट्र की भावना के प्रति संवेदनशील होने का आश्वासन दिया है। लेकिन सवाल यह है कि क्या यह पर्याप्त है?

विभाजनकारी माहौल को बढ़ावा

बॉलीवुड फिल्मों में लगातार हिंदुओं को खलनायक या चरमपंथी के रूप में पेश किए जाने के सामाजिक निहितार्थ व्यापक हैं। यह हिंदू समुदाय के भीतर अलगाव और आक्रोश की भावना को बढ़ावा देता है, जिन्हें लगता है कि उनके धर्म को गलत तरीके से निशाना बनाया जा रहा है। इसके अलावा, यह उस देश में विभाजनकारी माहौल को बढ़ावा देता है जो अपने धर्मनिरपेक्ष और समावेशी मूल्यों पर गर्व करता है।

पद्मावत (2018) जैसी फिल्मों को हिंदू राजपूत योद्धाओं के चित्रण के लिए भी आलोचना का सामना करना पड़ा है, कुछ लोगों का तर्क है कि फिल्म ने हिंदू नायकों की वीरता और गरिमा को कम करते हुए विरोधियों का महिमामंडन किया है। इसी तरह, एक लोकप्रिय वेब सीरीज़, सेक्रेड गेम्स (2018) में त्रिशूल और भगवद गीता जैसे हिंदू प्रतीकों का इस्तेमाल ऐसे दृश्यों में किया गया है, जिन्हें कई लोगों ने आपत्तिजनक और स्त्री-द्वेषी पाया।

हिंदू परंपराओं को चुनिंदा रूप से निशाना बनाना, जबकि अन्य धर्मों की आलोचना से बचना, हिंदू विरोधी कंटेट एक पैटर्न का सुझाव देता है जिसे बॉलीवुड को संबोधित करने की आवश्यकता है। यह सिर्फ़ रचनात्मक स्वतंत्रता का मामला नहीं है, बल्कि ज़िम्मेदाराना कहानी कहने का मामला है जो सभी समुदायों की संवेदनशीलता का सम्मान करता है।

संतुलित दृष्टिकोण की ज़रूरत

बॉलीवुड में हिंदू चरित्रों और संस्कृति के चित्रण के लिए ज़्यादा संतुलित दृष्टिकोण की ज़रूरत है। जबकि किसी भी धर्म के भीतर प्रथाओं की आलोचना करना और उन पर सवाल उठाना ज़रूरी है, लेकिन यह सम्मान और निष्पक्षता के साथ किया जाना चाहिए। ‘आईसी 814: द कंधार हाईजैक’ और अन्य फ़िल्मों में हिंदू धर्म को चुनिंदा तरीके से निशाना बनाया गया है, जो सिर्फ़ सामाजिक विभाजन को गहरा करने और हानिकारक रूढ़ियों को बढ़ावा देने का काम करता है।

बॉलीवुड को भारत की विविधता को सही मायने में दर्शाने के लिए, उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी समुदायों को उस गरिमा और सम्मान के साथ चित्रित किया जाए जिसके वे हकदार हैं। उद्योग का सार्वजनिक धारणा पर एक शक्तिशाली प्रभाव है, और उस शक्ति के साथ पूर्वाग्रह और पक्षपात को बनाए रखने से बचने की ज़िम्मेदारी भी आती है।

बॉलीवुड में इस मामले पर बहस जारी है, ऐसे में यह जरूरी है कि फिल्म निर्माता अपनी कहानी कहने के लिए अधिक ईमानदार दृष्टिकोण अपनाएं, समावेशिता और सभी धर्मों के सम्मान के मूल्यों को बनाए रखें।

नीचे दिए गए xpost में बॉलीवुड की कुछ ऐसी फिल्मों की सूची दी गई है, जो दशकों से जानबूझकर हिंदुओं को बदनाम करने की कोशिश करती पाई गई हैं।

CM Yogi नहीं ये हैं UP के असली ‘बुलडोजर बाबा’, ऐसा खौफ था कि नाम सुनते ही भाग जाते थे कब्जेदार 

Chhattisgarh Massive fire : छत्तीसगढ़ में सिलेंडर फटने से हड़कंप, ट्यूशन क्लास सेंटर में लगी भीषण आग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT