होम / शशि कपूर की इस हीरोइन की भरी जवानी में हुई मौत, स्टार एक्ट्रेस को नसीब नहीं हुए 4 कंधे

शशि कपूर की इस हीरोइन की भरी जवानी में हुई मौत, स्टार एक्ट्रेस को नसीब नहीं हुए 4 कंधे

Babli • LAST UPDATED : September 6, 2024, 10:08 am IST

Tragic Life Of Actress Vimi

India News (इंडिया न्यूज), Tragic Life Of Actress Vimi: बॉलीवुड की चकाचौंध में न जाने कितने सितारे चमकते हैं और फीके पड़ जाते हैं। कुछ लोग अपनी जगह बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो वहीं कुछ इधर-उधर भटकते रह जाते हैं और उनकी जिंदगी एक दर्दनाक मोड़ पर खत्म हो जाती है। ऐसी ही एक बॉलीवुड एक्ट्रेस थीं विम्मी। विम्मी उन चंद बॉलीवुड हीरोइनों में से एक हैं जिन्होंने 60 और 70 के दशक में कुछ बॉलीवुड फिल्मों में काम करके अपनी पॉपुलैरिटी को आसमान पर पहुंचा दिया था। लेकिन इसके बाद भी उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ दोनों ही उतार-चढ़ाव से भरी हुई थी।

  • 34 साल की उम्र में विम्मी का हुआ निधन
  • ससुराल वालों के खिलाफ जाकर किया काम
  • आर्थिक तंगी ने पति से रिश्ते खराब किए

Shah Rukh Khan भारत के सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले बने सेलिब्रिटी, सलमान-विराट को भी पछाड़ा, देखें लिस्ट

34 साल की उम्र में विम्मी का हुआ निधन

बता दें की इतनी मशहूर और खूबसूरत होने के बावजूद उनकी जिंदगी में हमेशा खुशियां नहीं रहीं। सबकुछ होने के बावजूद भी वह अपनी जिंदगी की खुशियों का लुत्फ नहीं उठा पाईं। उस दौर में आलीशान जिंदगी जीने वाली और हजारों रुपए कमाने वाली यह एक्ट्रेस कैसे कुछ सालों में इस तरह बर्बाद हो गई कि उसका फिल्मी सफर खत्म हो गया और वह वेश्या का काम करने लगी। महज 34 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहने वाली इस एक्ट्रेस की लाश को उठाने के लिए चार कंधे भी नहीं मिले?

विमी के बारे में 

विमी का जन्म 1943 में पंजाब के जालंधर में हुआ था। बेहद कम उम्र में ही विमी की शादी उस समय के मशहूर बिजनेसमैन के बेटे शिव अग्रवाल से हुई थी। विमी के माता-पिता उनकी शादी के खिलाफ थे। इस शादी से विमी के 2 बच्चे हुए। जब ​​वह अपने पति के साथ कलकत्ता में एक पार्टी में पहुंचीं तो उनकी मुलाकात म्यूजिक डायरेक्टर रवि से हुई। रवि विमी की खूबसूरती से बेहद प्रभावित हुए। रवि ने विमी से पूछा, ‘तुम फिल्मों में काम क्यों नहीं करती?’ जवाब मिला- ‘मैं दो बच्चों की मां हूं, मुझे फिल्मों में कौन काम देगा?’ रवि ने विमी और उनके पति शिव को मुंबई बुलाया और फिर उनकी मुलाकात बीआर चोपड़ा से करवाई। यहीं पर बीआर चोपड़ा ने उन्हें उनकी पहली फिल्म ‘हमराज’ ऑफर की।

Hina Khan को खाने-पीने में हो रही तकलीफ! पोस्ट में फैंस से मांगी की राय, लिखी ये बात

ससुराल वालों के खिलाफ जाकर किया काम

ससुराल वाले नहीं चाहते थे कि विमी फिल्मों में काम करें, लेकिन उन्हें अपने पति का साथ मिला। जब उनके पति ने उनके माता-पिता की बात नहीं मानी तो उनके माता-पिता ने उन्हें संपत्ति से बेदखल कर दिया और घर से बाहर निकाल दिया। अब घर चलाने की पूरी जिम्मेदारी विमी के कंधों पर आ गई। विम्मी ने हिंदी सिनेमा में 1967 में रिलीज हुई फिल्म ‘हमराज’ से एंट्री की थी। इस फिल्म में राजकुमार, सुनील दत्त और मुमताज मुख्य भूमिका में थे, लेकिन ज्यादातर लोगों की निगाहें विम्मी की खूबसूरती पर टिकी थीं।

‘क्या कर रहे हो..’, पैपराजी के देख Alia Bhatt ने बदला रवैया, लगा दी क्लास

आर्थिक तंगी ने पति से रिश्ते खराब किए

विम्मी को काम तो मिला, लेकिन फ्लॉप फिल्मों की वजह से उन्हें सफलता नहीं मिल पा रही थी। फ्लॉप फिल्मों के बाद प्रोड्यूसर पीछे हट जाते थे। फिल्में आना बंद हो जाती थीं और कुछ ही समय में सारी बचत खत्म हो जाती थी। आर्थिक तंगी का दौर आया तो पति शिव को शराब की लत लग गई और वो विम्मी के साथ मारपीट करने लगा। शिव विम्मी पर छोटे-मोटे प्रोड्यूसर्स के साथ छोटा-मोटा काम करने का दबाव बनाता था और पति से उसके रिश्ते खराब होते चले गए।

उसके प्रेमी ने उसे वेश्यावृत्ति की ओर धकेल दिया। इसी दौरान विम्मी को फिल्म प्रोड्यूसर जॉली से प्यार हो गया। विम्मी अपने पति को छोड़कर जॉली के साथ रहने लगी। विम्मी की जिंदगी में ये प्यार भी कुछ दिनों तक ही चलने वाला था। कुछ दिनों बाद जॉली ने विम्मी को शराब की लत लगा दी और इसी लत की वजह से एक्ट्रेस वेश्यावृत्ति की ओर धकेल दी गई।

विम्मी का करियर पूरी तरह बर्बाद हो गया। शव को ठेले पर रखकर श्मशान ले जाया गया। इस तरह महज 10 साल में विम्मी का करियर बर्बाद हो गया और वो अकेले रहने को मजबूर हो गई। जब विम्मी की मौत हुई तो उनकी अर्थी को कंधा देने या श्मशान ले जाने वाला कोई नहीं था। ऐसे में कभी लग्जरी कारों में घूमने वाली विम्मी का शव ठेले पर रखकर श्मशान ले जाया गया।

‘मुझे बेटी कहता था और मुझसे ही बच्चा चाहता था…’ डायरेक्टर पर एक्ट्रेस ने लगाया रेप का आरोप

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT