होम / Vinesh Phogat की रेलवे में सोमवीर राठी से हुई थी पहली मुलाकात, एयरपोर्ट पर की सगाई, लिए थे आठ फेरे

Vinesh Phogat की रेलवे में सोमवीर राठी से हुई थी पहली मुलाकात, एयरपोर्ट पर की सगाई, लिए थे आठ फेरे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 7, 2024, 8:03 pm IST

Vinesh Phogat and Somvir Rathee

India News (इंडिया न्यूज़), Vinesh Phogat Love Life: विनेश फोगाट भारतीय इतिहास की सबसे मशहूर पहलवानों में से एक हैं। अपने पति सोमवीर राठी द्वारा ‘जिद्दी व्यक्ति’ के रूप में वर्णित, विनेश ने कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत को गौरवान्वित किया है। उन्होंने 2018 एशियाई खेलों, 2022 राष्ट्रमंडल खेलों, 2018 राष्ट्रमंडल खेलों, 2014 राष्ट्रमंडल खेलों और 2021 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीते हैं। इसके अलावा, विनेश ने 2022 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप, 2019 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप, 2014 एशियाई खेलों और कई अन्य में कांस्य पदक जीता।

2024 ओलंपिक से विनेश फोगाट को गोल मेडल से धोना पड़ा हाथ

पेरिस 2024 ओलंपिक में विनेश फोगाट ने बहुत साहस दिखाया और दुनिया की कुछ बेहतरीन पहलवानों को हराया, जिसमें युई सुसाकी, ओक्साना लिवाच और युस्नेलिस गुज़मैन शामिल हैं, और फाइनल में पहुँच गईं। वह ओलंपिक में स्वर्ण पदक मैच खेलने वाली पहली भारतीय पहलवान बनने के लिए पूरी तरह तैयार थीं। विनेश का मुकाबला अमेरिकी पहलवान सारा हिल्डेब्रांट से होने वाला था। हालांकि, फाइनल से कुछ घंटे पहले उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया क्योंकि कथित तौर पर उनका शरीर का वजन स्वीकार्य वजन से 100 ग्राम अधिक था।

भामाई कोई नहीं आपको…., सना मकबूल की शादी की खबर सुन दिल टूटे Naezy को Vishal Pandey ने दिया सहारा – India News

कई रिपोर्टों के अनुसार, ओलंपिक से अयोग्य घोषित होने के बाद विनेश फोगाट को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इस दिग्गज पहलवान ने लगातार 2 किलो वजन कम करने के लिए प्रशिक्षण लिया, जिसके कारण उन्हें गंभीर निर्जलीकरण का सामना करना पड़ा और उन्हें सीधे अस्पताल में भर्ती कराया गया। सब कुछ करने के बावजूद, भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने का अवसर खोना विनेश के लिए एक बड़ा झटका है। इस दिल दहला देने वाले क्षण में विनेश के जीवन साथी सोमवीर राठी (Somvir Rathee) निश्चित रूप से पेरिस ओलंपिक में उन्हें इस दर्दनाक दौर से बाहर निकालने में एक प्रमुख भूमिका निभाएंगे।

 Vinesh Phogat and Somvir Rathee

विनेश फोगाट और सोमवीर राठी की लव स्टोरी

पिछले कुछ सालों में देखा गया कि सोमवीर अपनी पत्नी के पेशेवर कामों में उनका साथ देते हैं। यह जोड़ा पिछले 5 सालों से एक साथ है। बता दें कि उनके लिए विनेश और सोमवीर की प्रेम कहानी किसी बॉलीवुड फिल्म से कम नहीं है। उनके लिए विनेश फोगाट और सोमवीर राठी 2011 से एक-दूसरे को जानते हैं। दोनों की पहली मुलाकात तब हुई जब वो भारतीय रेलवे में काम कर रहे थे। शुरुआत में विनेश और सोमवीर केवल काम से जुड़ी किसी बात पर ही एक-दूसरे से मिलते थे।

हालांकि, जैसे-जैसे समय बीतता गया, उनके बीच दोस्ती हो गई और वो दोस्त बन गए, जिसके बाद वो एक-दूसरे के साथ ज़्यादा समय बिताने लगे। कुश्ती में उनकी साझा रुचि ने भी कामदेव की भूमिका निभाई और जल्द ही वे एक-दूसरे को डेट करने लगे।

पेरिस ओलंपिक 2024 में Nita Ambani ने पहना खास विंटेज आउटफिट, डिजाइनर ने तस्वीरें शेयर कर बताई खासियत – India News

2018 में ऐसे अपने रिश्ते को बनाया आधिकारिक

कुछ समय तक एक-दूसरे को डेट करने और एक-दूसरे को समझने के बाद, विनेश फोगाट और सोमवीर राठी ने अपने माता-पिता को अपने रिश्ते के बारे में बताया। दोनों परिवार खुश थे और एक-दूसरे से शादी करने के उनके फैसले का खुले दिल से स्वागत किया। इस जोड़े ने 2018 में जकार्ता एशियाई खेलों के दौरान अपने रिश्ते को आधिकारिक बना दिया। विनेश के लिए यह एक शानदार साल था, क्योंकि पेशेवर रूप से उन्होंने 50 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता और निजी तौर पर, उन्होंने अपने जीवन के प्यार सोमवीर से सगाई कर ली।

 Vinesh Phogat and Somvir Rathee

विनेश फोगाट और सोमवीर राठी की सगाई

विनेश फोगाट ने 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में जापान की युकी इरी को हराकर स्वर्ण पदक जीता। जब वह भारत आ रही थी, तो उसके प्रेमी सोमवीर राठी ने कथित तौर पर उसके लिए एक बड़ा सरप्राइज प्लान किया था। जैसे ही वह दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुँची, सोमवीर ने उसे गले लगाकर बधाई दी और उसकी उंगली में अंगूठी पहनाई।

विनेश-सोमवीर ने शादी से पहले परिवारों के सामने रखी अनोखी शर्त

एक रिपोर्ट के अनुसार, जब विनेश फोगाट और सोमवीर राठी के परिवार ने उनकी शादी की तैयारी शुरू की, तो उन्होंने उनके सामने एक खास शर्त रखी। जोड़े ने अपने माता-पिता से कहा कि वो शादी की सभी रस्मों में सिर्फ़ 1 रुपये का इस्तेमाल करें। दोनों परिवारों ने उनके खूबसूरत फैसले का स्वागत किया और सभी रस्मों में 1 रुपये का शगुन इस्तेमाल किया। इस जोड़े ने यह स्पष्ट संदेश दिया कि शादियों पर भारी मात्रा में धन खर्च करना अनिवार्य नहीं है।

John Abraham ने दो ओलंपिक पदक विजेता Manu Bhaker से की मुलाकात, तस्वीर शेयर कर इस बात का किया खुलासा- India News

 Vinesh Phogat and Somvir Rathee

विनेश फोगाट और सोमवीर राठी ने लिए थे आठ फेरे

विनेश फोगाट और सोमवीर राठी ने 14 दिसंबर, 2018 को हरियाणा के चरखी दादरी में अपने गृहनगर में शादी की। यह एक साधारण शादी थी और विनेश और सोमवीर की शादी में परिवार के अलावा कुछ ही लोगों को आमंत्रित किया गया था। विनेश और सोमवीर को एक बार फिर लोगों से खूब वाहवाही मिली, जब मीडिया में यह खुलासा हुआ कि उन्होंने एक अतिरिक्त फेरा लिया, जो एक खास मकसद के लिए समर्पित था। बता दें कि विनेश और सोमवीर का आठवां फेरा ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, बेटी खिलाओ’ को समर्पित था। अभी तक, विनेश और सोमवीर के कोई बच्चे नहीं हैं और वो अपने-अपने करियर से भारत को गौरवान्वित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहें हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT