होम / Waheeda Rehman: वहीदा रहमान को किया जाएगा दादा साहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित, फैंस को पसंद थी देवानंद के साथ जोड़ी

Waheeda Rehman: वहीदा रहमान को किया जाएगा दादा साहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित, फैंस को पसंद थी देवानंद के साथ जोड़ी

Simran Singh • LAST UPDATED : September 26, 2023, 3:18 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Waheeda Rehman, दिल्ली: 60 से 70 की दशक की सबसे मशहूर अदाकारा वहीदा रहमान को भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा पुरस्कार दादा साहेब फॉकर अवार्ड से सम्मानित कियी जी रहा है। उन्होंने अपने दशक में अपनी शानदार एक्टिंग, डांस और खूबसूरत अदाओं से हिंदी सिनेमा पर राज किया था। इसके साथ ही बता दे की वहीदा रहमान और देवानंद की जोड़ी को फैंस द्वारा भी खूब पसंद किया गया। वही ‘सीआईडी’ से लेकर ‘गाइड’ तक दोनों ने साथ में कई शानदार फिल्में की है।

अनुराग ठाकुर ने किया ट्वीट

केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट से इस बात की जानकारी दी, इसके साथ ही अनुराग ठाकुर ने अपने ट्वीट में लिखा कि मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद ही खुशी और सम्मान महसूस हो रहा है कि वहीदा रहमान को भारतीय सिनेमा में अपने योगदान के लिए इस साल प्रतिष्ठित दादा साहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जा रहा है।

फिल्मी करियर रहा शानदार

बता दे की मशहूर एक्ट्रेस वहीदा रहमान ने तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री से अपनी एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। फिल्मों के अंदर उन्होंने आइटम नंबर भी किए हैं। वही उनके करियर में एक दिन गुरुदत्त की नजर उन पर पड़ी और उनकी किस्मत बदल गई। वहीदा रहमान को हिंदी फिल्मों का चेहरा दिखाने वाले गुरुदत्त ही थे और देवानंद के साथ फिल्म ‘सीआईडी’ से वहीदा रहमान ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया। जिसके बाद ‘प्यासा’, ‘कागज के फूल’, ‘गाइड’, ‘नीलकमल’, ‘तीसरी कसम’, ‘रंग डे बसंती’ और ‘राम और श्याम’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में उन्होंने अपने अधिकारी का नमूना पेश किया।

इसके सा ही बता दें कि वहीदा रहमान हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगू, मलयालम और बंगाली फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। इसके साथ ही उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार, दो बार फिल्मफेयर अवार्ड, पद्मश्री और पद्मभूषण जैसे पुरस्कारों को जीता है।

 

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT