होम / Aishwarya Rai की वी-आकार की वंकी अंगूठी का क्या है महत्व, इसके पीछे है अभिषेक से उनकी शादी का संबंध? जानें -IndiaNews

Aishwarya Rai की वी-आकार की वंकी अंगूठी का क्या है महत्व, इसके पीछे है अभिषेक से उनकी शादी का संबंध? जानें -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 12, 2024, 3:50 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Significance Of Aishwarya Rai’s V-Shaped Vanki Ring: एक खूबसूरत हस्ती के रूप में जन्मी, पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) ने साल 1994 में खिताब जीतकर देश को गौरवान्वित किया। शालीनता और सुंदरता की प्रतिमूर्ति ऐश्वर्या मिस वर्ल्ड का ताज जीतने वाली दूसरी भारतीय थीं। बता दें कि ऐश्वर्या राय ने अभिषेक बच्चन के साथ विवाह की शपथ लेते समय अपने नाम में बच्चन शब्द जोड़ा। दोनों ने 20 अप्रैल, 2007 को विवाह किया और साल 2011 में अपनी बेटी आराध्या के आगमन के साथ माता-पिता बन गए। ऐश्वर्या की खूबसूरती ने अक्सर कई लोगों का ध्यान खींचा है और उनकी खूबसूरती के लिए नीदरलैंड के केकेनहॉफ गार्डन में उनके नाम पर ट्यूलिप की एक विशेष किस्म का नाम रखा गया है।

ऐश्वर्या राय ने हमेशा स्टाइल गोल सेट किए हैं। भारत को वैश्विक फैशन के नक्शे पर लाने वाली अभिनेत्री को हमेशा वी-आकार की हीरे से जड़ी अंगूठी पहने देखा जाता है और उन्हें कभी भी इसके बिना नहीं देखा जाता है। तो यहां जानें ऐश्वर्या की अंगूठी के महत्व के बारे में जानकारी।

क्या है वी-आकार की अंगूठी बंट समुदाय से ताल्लुकात

दरअसल, ऐश्वर्या राय द्वारा पहनी गई वी-आकार की अंगूठी को वंकी रिंग या वडुंगिला भी कहा जाता है। यह अंगूठी विवाहित महिला के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि यह उसकी वैवाहिक स्थिति का संकेत देती है। अपनी शादी के दिन, दुल्हन को वडुंगिला या वंकी रिंग पहनाई जाती है। दुल्हन के पैतृक घर की कोई महिला रिश्तेदार उसे यह अंगूठी देती है। यह उसकी भाभी या चाचा की पत्नी हो सकती है।

Aishwarya Rai and Abhishek Bachchan

Kartik Aaryan का दावा, Ranbir Kapoor ने छीन लिया उनका डायरेक्टर, दी ये चेतावनी – India News

Aishwarya Rai

यह अंगूठी अलग-अलग स्टाइल में आती है, जिसमें पतले सोने के वी-आकार के बैंड से लेकर हीरे जड़े हुए बैंड तक शामिल हैं। यह उनके प्यारे परिवार की याद दिलाता है, क्योंकि वह एक नई यात्रा पर निकल रही हैं। सिर्फ़ बंट समुदाय ही नहीं, बल्कि दक्षिण भारत की कई विवाहित महिलाएँ इस अंगूठी को पहनती हैं। वडुंगिला पहनना शादी के बाद मंगलसूत्र पहनने जैसा है, क्योंकि यह महिला की वैवाहिक स्थिति को दर्शाता है।

Aishwarya Rai Ring

ऐश्वर्या राय की वंकी अंगूठी का धार्मिक महत्व

दक्षिण भारत के शाही परिवारों की राजकुमारियों ने जब वंकी अंगूठी पहनना शुरू किया तो यह राजसीपन का प्रतीक बन गई। वैवाहिक स्थिति के अलावा, यह अंगूठी मैंगलोर के बंट समुदाय के लिए विशेष महत्व रखती है। तुलुनाडु नामक लोगों का एक समूह दक्षिण कर्नाटक के तटीय क्षेत्र में रहता है और माना जाता है कि वो नागवंश के वंशज हैं। यह समुदाय नागों को नागदेव के रूप में पूजता है। वंकी अंगूठी नाग उपासकों का प्रतीक है, क्योंकि यह अंगूठी सांप के उठे हुए सिर का प्रतिनिधित्व करती है। बंट समुदाय का मानना ​​है कि यह अंगूठी युवा दुल्हन या विवाहित महिलाओं की रक्षा करते हुए बुरी और अवांछित बाधाओं को दूर करती है।

Aishwarya Rai Ring

Sidharth Malhotra ने बाइसेप्स फ्लेक्स करते तस्वीर की शेयर, लेकिन Kiara Advani को फैंस देने लगे ऐसे रिएक्शन – India News

Aishwarya Rai

ऐश्वर्या राय की वंकी अंगूठी बन गई एक स्टाइल स्टेटमेंट

बंट समुदाय से ताल्लुक रखने वाली ऐश्वर्या राय को जब अपनी वडुंगिला दिखाते हुए देखा गया, तो इस अंगूठी ने लोगों का खूब ध्यान खींचा। अलग-अलग समुदायों की महिलाएं अपने जौहरी से इस अंगूठी के लिए रेफरल मांग रही हैं। इस अंगूठी ने निश्चित रूप से कई महिलाओं को आकर्षित किया है, जो इसे एक फैशनेबल आभूषण के रूप में मानती हैं। बता दें कि सदियों पहले, जब तुलुनाडु की रानियाँ अपनी नई यात्रा शुरू करती थीं, तो वो वडुंगिला पहनती थीं, जो उन्हें बुरी नज़र से बचाती थी। अब, यह अंगूठी सीमाओं को पार कर गई है और विभिन्न समुदायों की महिलाएँ इसे पहनती हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT