होम / पहलवान व एक्टर Sangram Singh ने रचा इतिहास, MMA में एंट्री करने वाले पहले भारतीय पुरुष पहलवान बने -IndiaNews

पहलवान व एक्टर Sangram Singh ने रचा इतिहास, MMA में एंट्री करने वाले पहले भारतीय पुरुष पहलवान बने -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 19, 2024, 6:38 pm IST
पहलवान व एक्टर Sangram Singh ने रचा इतिहास, MMA में एंट्री करने वाले पहले भारतीय पुरुष पहलवान बने -IndiaNews

Wrestler and Actor Sangram Singh

India News (इंडिया न्यूज़), Wrestler and Actor Sangram Singh: भारतीय कुश्ती जगत में अभूतपूर्व कदम उठाते हुए, पूर्व कॉमनवेल्थ हैवीवेट चैंपियन संग्राम सिंह (Sangram Singh) MMA की दुनिया में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं। इस कदम के साथ, वो मिश्रित मार्शल आर्ट (MMA) को अपनाने वाले पहले पुरुष पहलवान और MMA फाइटर के रूप में प्रतिस्पर्धा करने वाले केवल दूसरे भारतीय बन गए हैं। जी हां, लगभग 25 सालों के शानदार कुश्ती करियर और भारत के लिए कई पुरस्कारों के साथ संग्राम सिंह MMA में अपने बदलाव के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, एक ऐसा खेल जिसमें मूल रूप से पहलवानों के कौशल शामिल हैं।

संग्राम सिंह ने MMA में एंट्री करने पर दिया बयान

आपको बता दें कि श्री संग्राम सिंह ने एमएमए में अपने बदलाव पर कहा, “MMA भविष्य है, पिछले कुछ वर्षों में इसकी बढ़ती लोकप्रियता अपने आप में सब कुछ बयां करती है। भारत में इस खेल को सबसे ज़्यादा दर्शक मिलते हैं और मुझे उम्मीद है कि प्रशंसक भी इसी तरह मेरा समर्थन करेंगे। कुश्ती ने मुझे बहुत कुछ दिया है, जिसमें मेरे देश के लोगों का प्यार भी शामिल है और मुझे उम्मीद है कि वो मेरे नए प्रयास में भी ऐसा ही करते रहेंगे। एमएमए के विश्व मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सम्मान की बात है और उम्मीद है कि मैं अगली पीढ़ी के एथलीटों को प्रेरित करूंगा जो एमएमए फाइटर के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं।”

Ranbir Kapoor की Animal Park को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, रिलीज डेट हुई रिवील, जानें डिटेल – India News

संग्राम सिंह ने हाल ही में दुबई प्रो रेसलिंग चैंपियनशिप में 6 साल के अंतराल के बाद अपनी वापसी के साथ कुश्ती समुदाय में हलचल मचा दी। उनका लक्ष्य अपने एमएमए करियर के साथ-साथ अपने कुश्ती करियर को जारी रखना है। वापसी सफल रही क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान के मुहम्मद सईद को लगभग एकतरफा मुकाबले में हराया और मैट पर अपनी ताकत साबित की। इस सफल मुकाबले के बाद एमएमए में जाना स्वाभाविक था, क्योंकि एमएमए भविष्य की ओर अगला कदम है। दिन-प्रतिदिन इसकी लोकप्रियता बढ़ने के साथ, यह अगली पीढ़ी के फाइटर्स को उत्कृष्टता का रोडमैप देता है।

Wrestler and Actor Sangram Singh

क्या है मिश्रित मार्शल आर्ट (MMA)?

मिश्रित मार्शल आर्ट (MMA) एक गतिशील मुकाबला खेल है, जो प्रतिस्पर्धा का एक अनूठा और रोमांचक रूप बनाने के लिए विभिन्न लड़ाई शैलियों और तकनीकों को जोड़ता है। MMA फाइटर्स विविध मार्शल आर्ट पृष्ठभूमि से आते हैं, जो अपने कौशल को अच्छी तरह से मिश्रित करके एक अच्छे लड़ाकू बनते हैं। संग्राम सिंह का कुश्ती में व्यापक अनुभव अमूल्य होगा, क्योंकि कुश्ती MMA की आधारशिला है, जिसमें टेकडाउन, नियंत्रण और ग्राउंड-एंड-पाउंड तकनीकों पर जोर दिया जाता है। पहलवान अपने विरोधियों की स्थिति को नियंत्रित करने और लड़ाई की गति को निर्धारित करने में माहिर होते हैं। विरोधियों को हराने और प्रमुख स्थान बनाए रखने के लिए उनका कौशल सेट महत्वपूर्ण है।

Sangram Singh

Bigg Boss OTT 3: इस बार बिग बॉस के घर में टूटेगा सबसे बड़ा नियम, Anil Kapoor शो कंटेस्टेंट को देंगे ये राहत!- India News

संग्राम सिंह का वर्कफ्रंट

संग्राम सिंह के वर्कफ्रंट की बात करें तो वो एक एक्टर के रूप में नई फिल्म उड़ान जिंदगी की मनोरंजन उद्योग में हलचल मचा रही है। फिल्म में उनके अभिनय कौशल को दिखाया गया है और दृढ़ता, साहस और सपनों की निरंतर खोज की एक आकर्षक कहानी बताई गई है। फिल्म को इसकी मनोरंजक कथा और शक्तिशाली अभिनय के लिए आलोचकों की प्रशंसा मिली है, जिसने खेल और मनोरंजन दोनों दुनिया में एक बहुमुखी और प्रेरक व्यक्ति के रूप में संग्राम सिंह की स्थिति को और मजबूत किया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT