होम / Budget 2024: 'कुर्सी बचाओ…' बजट को लेकर Rahul Gandhi की पहली प्रतिक्रिया आई सामने

Budget 2024: 'कुर्सी बचाओ…' बजट को लेकर Rahul Gandhi की पहली प्रतिक्रिया आई सामने

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 23, 2024, 6:24 pm IST

Rahul Gandhi

India News (इंडिया न्यूज),  Budget 2024: विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के केंद्रीय बजट की आलोचना करते हुए कहा कि इसका उद्देश्य भाजपा के सहयोगियों और “मित्रों” को खुश करना है।

यह “कुर्सी बचाओ” बजट-राहुल गांधी

कांग्रेस नेता ने दस्तावेज को “कुर्सी बचाओ” बजट बताया और आरोप लगाया कि यह कांग्रेस पार्टी के लोकसभा चुनाव घोषणापत्र से नकल किया गया है।

एक्स पर एक पोस्ट में राहुल गांधी ने कहा, “कुर्सी बचाओ बजट। सहयोगियों को खुश करना अन्य राज्यों की कीमत पर उनसे खोखले वादे। मित्रों को खुश करना एए को लाभ लेकिन आम भारतीय को कोई राहत नहीं। कॉपी और पेस्ट कांग्रेस का घोषणापत्र और पिछले बजट।” कांग्रेस के अन्य नेताओं ने भी दावा किया कि बजट की नकल की गई है।

पी चिदंबरम ने कही यह बात

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने एक्स पर लिखा, “मुझे यह जानकर खुशी हुई कि माननीय वित्त मंत्री ने चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस घोषणापत्र एलएस 2024 पढ़ा है। मुझे खुशी है कि उन्होंने कांग्रेस घोषणापत्र के पेज 30 पर उल्लिखित रोजगार-संबंधी प्रोत्साहन (ईएलआई) को वस्तुत अपना लिया है।

मुझे यह भी खुशी है कि उन्होंने कांग्रेस घोषणापत्र के पेज 11 पर बताए गए प्रत्येक प्रशिक्षु को भत्ते के साथ प्रशिक्षुता योजना शुरू की है। मेरी इच्छा है कि वित्त मंत्री ने कांग्रेस घोषणापत्र में कुछ अन्य विचारों की नकल की होती। मैं जल्द ही छूटे अवसरों की सूची बनाऊंगा।”

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि रोजगार योजना “कार्यक्रमबद्ध गारंटी के बजाय सुर्खियाँ बटोरने के लिए बनाई गई थी।” जयराम रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “वित्त मंत्री ने कांग्रेस के न्याय पत्र 2024 से प्रेरणा ली है, जिसका इंटर्नशिप कार्यक्रम कांग्रेस के प्रस्तावित अप्रेंटिसशिप कार्यक्रम पर आधारित है, जिसे पहली नौकरी पक्की कहा गया था।”

उन्होंने कहा, “हालांकि, उनकी खास शैली में, इस योजना को सुर्खियां बटोरने के लिए तैयार किया गया है, जिसमें सभी डिप्लोमा धारकों और स्नातकों के लिए कार्यक्रमगत गारंटी के बजाय मनमाने लक्ष्य (1 करोड़ इंटर्नशिप) रखे गए हैं, जैसा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने कल्पना की थी।” इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि बजट जन-हितैषी और विकास-हितैषी है।

उन्होंने एक्स पर लिखा, “बजट 2024-25 न केवल पीएम मोदी जी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के तहत भारत के उद्देश्य, आशा और आशावाद की नई भावना का उदाहरण है, बल्कि उन्हें मजबूत भी करता है। भारत के युवाओं, नारी शक्ति और किसानों की शक्ति का उपयोग करते हुए, बजट रोजगार और अवसरों के एक नए युग की शुरुआत करके एक विकसित राष्ट्र के रूप में उभरने के मार्ग पर राष्ट्र की गति को बढ़ाता है।”

बजट लाइव अपडेट का पालन करें अमित शाह ने बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की भी सराहना की। बिहार के लिए विशेष दर्जे की सहयोगी जेडी(यू) की मांग को खारिज करने के एक दिन बाद, केंद्र सरकार ने राज्य के लिए कई घोषणाएं कीं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT