होम / FM Nirmala Sitharaman Profile: कांग्रेसी ससुराल, JNU में हुआ प्यार; मिलिए देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से फिर एक बार 

FM Nirmala Sitharaman Profile: कांग्रेसी ससुराल, JNU में हुआ प्यार; मिलिए देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से फिर एक बार 

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 23, 2024, 1:43 pm IST

FM Nirmala Sitharaman and her Husband Parakala Prabhakar

India News (इंडिया न्यूज), FM Nirmala Sitharaman Profile: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश आज (23 जुलाई) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करने जा रही हैं। आज 11 बजे बजट पेश किया जाएगा। बता दें कि एक बार फिर से मोदी सरकार ने निर्मला सीतारमण पर भरोसा जताते हुए उन्हें वित्त मंत्री बनाया है। इसी के साथ वो सातवीं बार बजट पेश करने जा रही हैं। उनके कंधों पर देश को विकसित इकॉनमी बनाने की एक बड़ी जिम्मेदारी अभी है। आज के बजट के बाद दो रिकॉर्ड अपने नाम वो दर्ज करेंगी एक सबसे लंबे बजट भाषण का तो वहीं सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड। इसके साथ ही बहुत कम लोग ये जानते हैं कि आज को बीजेपी का एक बड़ा चेहरा हैं उनका सुसराल किसी और पार्टी से ताल्लुक रखता है। चलिए जानते हैं।

  • आज पेश होगा देश का आम बजट 2024
  • निर्मला सीतारमण पेश करेंगी बजट 
  • निर्मला सीतारमण के बारे में
  • कांग्रेसी ससुराल

निर्मला सीतारमण के बारे में

निर्मला सीतारमण एक प्रमुख भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता हैं, जो वर्तमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय का कार्यभार संभाल रही हैं। वह कर्नाटक निर्वाचन क्षेत्र से राज्यसभा में सांसद भी हैं। वह भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं, यह पद उन्होंने मई 2019 में ग्रहण किया था। इससे पहले, इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री के रूप में कार्य करते हुए कुछ समय के लिए अतिरिक्त प्रभार के रूप में वित्त विभाग संभाला था।

सीतारमण ने 5 जुलाई, 2019 को सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया, जिसमें सालाना 5 लाख रुपये तक की कमाई वाले व्यक्तियों के लिए कर राहत बरकरार रखी गई, जिसे शुरू में उनके पूर्ववर्ती पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट में प्रस्तावित किया था। उन्होंने प्रगतिशील कराधान नीतियों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए 2 करोड़ रुपये से अधिक की वार्षिक कर योग्य आय वालों के लिए बढ़ा हुआ अधिभार भी पेश किया।

Budget News 2024: सबसे लंबे भाषण का रिकॉर्ड किया अपने नाम, अब निर्मला सीतारमण बनाएंगी नया कीर्तिमान; यहां जानें इतिहास

कॉलेज में हुआ प्यार

जानकारी के अनुसार मदुरै के ब्राह्मण परिवार में 18 अगस्त 1959 को निर्मला सीतारमण का जन्म हुआ। उनके पिता एक रेलवे कर्मचारी थे, वहीं मां हाउसवाइ। उनकी पढ़ाई की बात करें तो तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज के इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की। उसके बाद वो पोस्ट ग्रेजुएशन और एमफिल के लिए दिल्ली के जेएनयू में एडमिशन लिया। जहां वो परकला प्रभाकर  से मिली। इस बीच दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे। पहले दोनों के परिवार को दोनों का रिश्ता मंजूर नहीं था फिर बच्चों की खुशी के लिए वो राजी हो गएं। साल 1986 में दोनों की सबकी रजामंदी से शादी हो गई।

Budget 2024: छपाई के समय कब तक कैद रहते हैं कर्मचारी, जानें बजट से जुड़ी पूरी प्रक्रिया?

कांग्रेसी ससुराल

परकला प्रभाकर (61) 1983 में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के कांग्रेस छात्र विंग नेशनल स्टूडेंट यूनियन (एनएसयूआई) इकाई के अध्यक्ष थे। उन दिनों वह शक्तिशाली केंद्रीय मंत्री पी वी नरसिम्हा राव के गुप्त सहयोगियों में से एक थे। उनके पिता आंध्र प्रदेश में कांग्रेस सरकारों में 20 साल तक मंत्री रहे और उनकी मां कई बार कांग्रेस की विधान सभा सदस्य (एमएलए) रहीं। प्रभाकर को एनएसयूआई के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के रूप में पदोन्नत किया गया था, जब तक कि वे 1986 में अपनी पत्नी निर्मला के साथ लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (एलएसई) में अध्ययन करने के लिए लंदन नहीं चले गए। उन्होंने अपनी डॉक्टरेट की पढ़ाई पूरी की और 1991 में भारत वापस आ इसके बाद 1994 और 1996 में उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव लड़ा और हार गए। 1997 में वे भाजपा में शामिल हो गए और 1998 में नरसापुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और वहां भी हार गए। 2006 में वे विधानसभा चुनाव भी हार गए। वे कुछ समय तक भाजपा की आंध्र प्रदेश इकाई के प्रवक्ता भी रहे।

Budget News 2024: सरकारी खजाने में कहां से आता है पैसा और कहां होता है खर्च? यहां जानें पाई-पाई का हिसाब 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
ADVERTISEMENT