होम / Adani Green Energy ने किया बड़ा एलान, फ्रांसीसी कंपनी के साथ हुई बड़ी डील

Adani Green Energy ने किया बड़ा एलान, फ्रांसीसी कंपनी के साथ हुई बड़ी डील

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 3, 2024, 5:45 pm IST

Gautam Adani

India News (इंडिया न्यूज),Adani Green Energy Limited:भारत की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा (renewable energy) कंपनियों में से एक, अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) और टोटलएनर्जीज ने एक रणनीतिक संयुक्त उद्यम (JV) की घोषणा की है, जिसका स्वामित्व दोनों संस्थाओं के पास बराबर-बराबर है, जिसका उद्देश्य कुल 1,150 मेगावाट की सौर परियोजनाओं के पोर्टफोलियो का प्रबंधन करना है।

ये परियोजनाएं गुजरात के खावड़ा में दुनिया के सबसे बड़े अक्षय ऊर्जा संयंत्र में स्थित हैं। एजीईएल अपनी मौजूदा परिसंपत्तियों को नए जेवी में योगदान देगा, जबकि टोटलएनर्जीज इन परियोजनाओं के विकास में तेजी लाने के लिए 444 मिलियन डॉलर निवेश करने की योजना बना रही है।

अडानी ग्रीन एनर्जी ने सोमवार को घोषणा की कि उसके बोर्ड ने बाध्यकारी दस्तावेजों को मंजूरी दे दी है, जिसमें टोटलएनर्जीज के साथ एक संयुक्त उद्यम समझौता भी शामिल है। यह समझौता फ्रांसीसी ऊर्जा दिग्गज को एक नए 50:50 संयुक्त उद्यम इकाई में 444 मिलियन अमरीकी डालर का अतिरिक्त निवेश करने में मदद करेगा।

कंपनी ने कही यह बात

कंपनी ने कहा कि कंपनी, टोटलएनर्जीज और अडानी रिन्यूएबल एनर्जी सिक्सटी फोर लिमिटेड के बीच निर्णायक समझौते किए जाएंगे। यह निवेश भारत के स्वच्छ ऊर्जा में बदलाव को तेज करने के उनके साझा उद्देश्य के साथ तालमेल बिठाते हुए, सहयोग को मजबूत करने के लिए एजीईएल और टोटलएनर्जीज की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

यह अभूतपूर्व गति और पैमाने पर हरित ऊर्जा प्रदान करने में एजीईएल की सिद्ध क्षमताओं का प्रमाण है। 1,150 मेगावाट की सौर परियोजनाओं से उत्पन्न बिजली को सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) के साथ पावर परचेज एग्रीमेंट (पीपीए) के माध्यम से और थोक बाजार में बिक्री के माध्यम से बेचा जाएगा।

दुनिया का सबसे बड़ा अक्षय ऊर्जा संयंत्र

एजीईएल गुजरात के खावड़ा में बंजर भूमि पर दुनिया का सबसे बड़ा अक्षय ऊर्जा संयंत्र विकसित कर रहा है, जो पेरिस से पांच गुना बड़ा 538 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है। एजीईएल ने पहले ही साइट पर 2,250 मेगावाट सौर और पवन ऊर्जा की संचयी क्षमता का संचालन शुरू कर दिया है। पूरा होने के बाद, यह संयंत्र भारत में 16 मिलियन से अधिक घरों को सस्ती स्वच्छ ऊर्जा की आपूर्ति करेगा, 15,200 से अधिक हरित रोजगार सृजित करेगा और सालाना लगभग 58 मिलियन टन CO2 उत्सर्जन से बचाएगा।

लेनदेन पर हस्ताक्षर और पूरा होना विनियामक अनुमोदन सहित प्रथागत समापन शर्तों के अधीन है। एजीईएल के पास वर्तमान में 11.2 गीगावाट का परिचालन अक्षय ऊर्जा पोर्टफोलियो है, जो भारत में सबसे बड़ा है, जो 12 राज्यों में फैला हुआ है। कंपनी ने भारत के डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों के अनुरूप 2030 तक 50 गीगावाट हासिल करने का लक्ष्य रखा है।

कन्नौज कांड को लेकर CM योगी ने सपा पर किया बड़ा हमला, कही ये बात

Himachal Pradesh government: प्रदेश में सैलरी और पेंशन को लेकर बवाल, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT