होम / ADANI PORTS & APSEZ ने एस्ट्रो ऑफशोर में 80% हिस्सेदारी किया हासिल, इतने मिलियन डॉलर की हुई डील

ADANI PORTS & APSEZ ने एस्ट्रो ऑफशोर में 80% हिस्सेदारी किया हासिल, इतने मिलियन डॉलर की हुई डील

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : August 31, 2024, 12:21 am IST

Adani Group Crisis

India News (इंडिया न्यूज), Adani Group Crisis: भारत की सबसे बड़ी बंदरगाह और लॉजिस्टिक्स कंपनी, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) ने 185 मिलियन अमरीकी डॉलर में एक पूर्ण नकद सौदे में एस्ट्रो में 80% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक निश्चित समझौता किया है, जिसका अर्थ है कि 235 मिलियन अमरीकी डॉलर का EV और लेन-देन के पहले वर्ष से EV/FY25E EBITDA 4.4x पर मूल्य में वृद्धि होने की उम्मीद है।

एस्ट्रो के पास 26 OSV का बेड़ा

दरअसल, साल 2009 में स्थापित, एस्ट्रो मध्य पूर्व, भारत, सुदूर पूर्व एशिया और अफ्रीका में एक अग्रणी वैश्विक OSV ऑपरेटर है। एस्ट्रो के पास 26 OSV का बेड़ा है जिसमें एंकर हैंडलिंग टग (AHT), फ्लैट टॉप बार्ज, मल्टीपर्पस सपोर्ट वेसल (MPSV) और वर्कबोट शामिल हैं और यह पोत प्रबंधन और पूरक सेवाएँ प्रदान करता है। 30 अप्रैल 2024 को समाप्त वर्ष के दौरान, एस्ट्रो ने 95 मिलियन अमरीकी डॉलर का राजस्व और 41 मिलियन अमरीकी डॉलर का EBITDA दर्ज किया। 30 अप्रैल, 2024 तक, एस्ट्रो शुद्ध नकद सकारात्मक था।

Chhattisgarh Auto Accident: छत्तीसगढ़ के गौरेला में स्कूली बच्चों की पलटी ऑटो, 2 गंभीर रुप से घायल

एस्ट्रो अपतटीय निर्माण बाजारों में एक प्रमुख प्लेयर

एस्ट्रो के पास टियर-1 ग्राहकों की एक प्रभावशाली सूची है, जिसमें एनएमडीसी, मैकडरमोट, सीओओईसी, लार्सन एंड टुब्रो और सैपेम शामिल हैं। एस्ट्रो अपतटीय निर्माण और निर्माण तथा अपतटीय परिवहन बाजारों में एक प्रमुख खिलाड़ी है। अग्रणी वैश्विक ईपीसी ठेकेदारों के साथ एस्ट्रो की पूर्व-योग्य स्थिति और विभिन्न प्रकार के समुद्री जहाजों को वितरित करने की क्षमता ने इसे तेल और गैस उद्योग में टियर-1 ग्राहकों की एक सूची बनाने में सक्षम बनाया है। अपतटीय प्लेटफार्मों, तेल और गैस क्षेत्रों और उप-समुद्री सुविधाओं के निर्माण और रखरखाव का समर्थन करने में एस्ट्रो का गहरा अनुभव इसे अपतटीय अन्वेषण और ड्रिलिंग बाजारों में ग्राहकों को अत्याधुनिक सेवाएं प्रदान करने की अनुमति देता है।

एस्ट्रो के जहाज प्रमुख अंतरराष्ट्रीय ड्रेजिंग कंपनियों के लिए कई परिचालनों का भी समर्थन करते हैं, जिनमें बड़े अपतटीय निर्माण और भूमि सुधार परियोजनाएं शामिल हैं। एस्ट्रो को ग्राहकों के साथ मध्यम से दीर्घकालिक अनुबंधों का एक कुशल मिश्रण प्राप्त है, जिससे यह उच्च बेड़े के उपयोग को बनाए रखने और वैश्विक स्तर पर OSV बेड़े की सीमित आपूर्ति द्वारा संचालित चार्टर दरों में वृद्धि से लाभ उठाने में सक्षम है।

भारतीयों से ममता दीदी को इतनी नफ़रत क्यों? जीतन राम मांझी ने साधा निशाना, बोले- ‘गीदड़ के हूंकार भरने से शेर…’

एस्ट्रो का अधिग्रहण दुनिया के सबसे बड़े समुद्री ऑपरेटरों में से एक

एपीएसईजेड के पूर्णकालिक निदेशक और CEO अश्विनी गुप्ता ने कहा, “एस्ट्रो का अधिग्रहण दुनिया के सबसे बड़े समुद्री ऑपरेटरों में से एक बनने के हमारे रोडमैप का हिस्सा है। एस्ट्रो हमारे 142 टग और ड्रेजर के मौजूदा बेड़े में 26 ओएसवी जोड़ेगा, जिससे कुल संख्या 168 हो जाएगी। अधिग्रहण से हमें टियर-1 ग्राहकों की एक प्रभावशाली सूची तक पहुंच भी मिलेगी, जिससे फारस की खाड़ी, भारतीय उपमहाद्वीप और सुदूर पूर्व एशिया में हमारी उपस्थिति और मजबूत होगी। हम एस्ट्रो की नेतृत्व टीम के साथ मिलकर काम करने और मौजूदा प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने के लिए तत्पर हैं।”

एस्ट्रो ऑफशोर के प्रबंध निदेशक मार्क हम्फ्रीज़ ने क्या कहा?

एस्ट्रो ऑफशोर के प्रबंध निदेशक  मार्क हम्फ्रीज़ ने कहा, “पिछले 15 वर्षों में, हमने अपने ओएसवी बेड़े में रणनीतिक निवेश और अपने ग्राहकों के साथ संबंधों को गहरा करके एक प्रभावशाली कंपनी प्रक्षेपवक्र बनाया है। एपीएसईजेड के साथ यह साझेदारी हमारे लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है। साथ मिलकर, हम अपने बेड़े के मिश्रण में और अधिक पैमाने और विविधता जोड़ने, अपने भौगोलिक पदचिह्न का विस्तार करने और अपने ग्राहकों को और अधिक संपूर्ण समाधान प्रदान करने के लिए विकास को गति दे सकते हैं।”

जिसका डर था वही हुआ! Yunus सरकार के इन दो बड़े फैसले ने बढ़ाई भारत की टेंशन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Road Accident: छत्तीसगढ़ में दर्दनाक हादसा! ट्रेलर ने दो को रौंदा, मौके पर 1 की मौत 1 घायल
Gaya News: बिहार की खेत में अचानक चलने लगा रेल इंजन, हर कोई हैरान; जानें पूरा माजरा?
100 साल जीने के लिए तुंरत घर से निकाल दें ये चटपटी खाने की चीज, वरना 60 पार करना भी पड़ सकता है भारी
मुस्लिम जनजाति की अनोखी प्रथा…पुरुष पहनते हैं बुर्का तो वही महिलाएं कई पुरुषों के साथ बना सकती हैं संबंध, कैसा है ये देश?
कोलकता रेप मामले को लेकर होगा बड़ा फैसला! Mamata Banerjee के साथ डॉक्टरों की मीटिंग जारी
कौन थे भगवान शिव के दामाद जो बन गए थे सांप, ये कैसे व्यक्ति से दिल लगा बैठी थी अशोक सुंदरी?
अपना दर्द भूलकर सुनीता विलिम्स ने देश के लिए लिया इतना बड़ा फैसला, 5 नवंबर को ऐसे रचेंगी इतिहास
ADVERTISEMENT