होम / बैंक का कर्ज चुकाने में बेटों ने की मदद, जानिए अब कितनी है Anil Ambani की कुल संपत्ति

बैंक का कर्ज चुकाने में बेटों ने की मदद, जानिए अब कितनी है Anil Ambani की कुल संपत्ति

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 18, 2024, 11:14 am IST

Anil Ambani Net Worth

India News (इंडिया न्यूज़), Anil Ambani Net Worth: अनिल अंबानी की पटरी से उतरी गाड़ी अब पटरी पर वापस आ गई है। कभी दुनिया के छठे सबसे अमीर लोगों में शामिल रहे छोटे अंबानी को कोविड महामारी के दौरान अपने जीवन के सबसे बुरे दौर से गुजरना पड़ा था। इस सफर में उनके बेटे उनका पूरा साथ दे रहे हैं। पिछले कुछ समय में उनके लिए राहत की कई खबरें सामने आ रही है। एक के बाद एक कई अच्छी खबर सामने आने के बाद ऐसा लग रहा है कि अनिल अंबानी के अच्छे दिन शुरू हो गए हैं। अनिल अंबानी के बेटे जय अनमोल अंबानी, जय अंशुल अंबानी से लेकर बहू कृषा शाह तक, हर कोई परिवार और बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।

2750 करोड़ रुपए एस्क्रो अकाउंट में ट्रांसफर किए गए

आपको बता दें, हाल ही में रिलायंस कैपिटल को निप्पॉन से निवेश मिलने के बाद से रिलायंस पावर के कर्ज मुक्त होने की खबर आई थी। इसके बाद हाल ही में रिलायंस कैपिटल को 9861 करोड़ रुपए में खरीदने वाले हिंदुजा ग्रुप ने भी 2750 करोड़ रुपए एस्क्रो अकाउंट में ट्रांसफर किए है। इन खबरों का असर उनकी कंपनियों के मार्केट कैप पर भी देखने को मिल रहा है। रिलायंस पावर और रिलायंस इंफ्रा के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। अब अनिल अंबानी ने भी इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में नई कंपनी शुरू कर दी है। ऐसी एक नहीं बल्कि कई खबरें हैं, जिनकी वजह से निवेशकों का भरोसा फिर से छोटे अंबानी की तरफ बढ़ रहा है।

घाटा 500 करोड़ से घटकर 70 करोड़ हुआ

रिलायंस इंफ्रा की ओर से शेयर बाजार को दिए गए अपडेट में बताया गया कि जून तिमाही में आय बढ़कर 7,256.21 करोड़ रुपये हो गई। पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह आंकड़ा 5,645.32 करोड़ रुपये था। रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर की नई सब्सिडियरी कंपनी रिलायंस जय प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड (आरजेपीपीएल) है। रियल एस्टेट सेक्टर में काम बढ़ाने के मकसद से यह कदम उठाया गया है। बेटे के नाम पर कंपनी शुरू करने से अनिल अंबानी को और मजबूती मिलने की उम्मीद है। रिलायंस इंफ्रा का घाटा घटकर 69.47 करोड़ रुपये रह गया है। एक साल पहले यह घाटा 494.83 करोड़ रुपये था।

शेयर में तेजी का सिलसिला जारी है

शेयर बाजार में तेजी के साथ ही अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस पावर के शेयर में भी तेजी देखने को मिल रही है। कभी 1 रुपये तक गिर चुका यह शेयर अगस्त की शुरुआत में करीब 35 रुपये तक पहुंच गया। कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 12,553 करोड़ रुपये हो गया। महज एक साल में शेयर दोगुने से ज्यादा हो गया है। अगर रिलायंस इंफ्रा के शेयर की बात करें तो यह शेयर भी 2020 में 16 रुपये तक गिर चुका है। पिछले कारोबारी सत्र में यह 218 रुपये पर बंद हुआ था। कंपनी का मार्केट कैप 8,645 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। शेयर ने अप्रैल 2024 में 308 रुपये का 52 हफ्तों का हाई भी छू लिया है।

क्यों बढ़ रहा है शेयर?

रिलायंस पावर के शेयर में तेजी से निवेशक खुश हैं। कंपनी के शेयर में यह तेजी पीटीआई के उस दावे के बाद आई है, जिसमें सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि रिलायंस पावर स्टैंडअलोन आधार पर कर्ज मुक्त हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, 800 करोड़ रुपये का बकाया चुकाने के बाद रिलायंस पावर ने बैंकों का बकाया भी चुका दिया है। इससे पहले मार्च महीने में रिलायंस पावर द्वारा 1023 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाने की भी खबर आई थी। अनिल अंबानी ने यह काम दिसंबर 2023 से जुलाई 2024 के बीच किया है। कंपनी पर आईडीबीआई बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और डीबीएस समेत अन्य बैंकों का कर्ज था।

OYO से आई गुड न्यूज, फाउंडर ने कहा- मेरी उम्मीद से कहीं ज्यादा है ये…

बेटों ने भी दी अनिल अंबानी को हिम्मत!

अनिल अंबानी के दोनों बेटे एक से बढ़कर एक हैं। दोनों की मेहनत और निवेशकों के भरोसे के बल पर अनिल अंबानी फिर से रेस में वापस आ गए हैं। मीडिया ने भी दोनों बेटों को ‘अनमोल रत्न’ कहना शुरू कर दिया है। कड़ी मेहनत और दूरदर्शी सोच के दम पर अनमोल अंबानी ने अपने कारोबार की नेटवर्थ 2000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा कर ली है। अनमोल ने यह कारोबार अपने दम पर खड़ा किया है और लाइमलाइट से दूर रहकर चुपचाप अपने काम में लगे हुए हैं। इसके बाद अनमोल अपने पिता के साथ-साथ परिवार के लिए भी उम्मीद की किरण बन गए हैं।

अनिल अंबानी की नेटवर्थ

बाजार में बढ़ते भरोसे का फायदा रिलायंस पावर और रिलायंस इंफ्रा दोनों को ही मिला है। दोनों कंपनियों के मार्केट कैप में बढ़ोतरी हुई है। रिलायंस इंफ्रा का मार्केट कैप फिलहाल 8,645 करोड़ रुपये और रिलायंस पावर का 12,553 करोड़ रुपये है। कुल मिलाकर दोनों कंपनियों का मार्केट कैप 21000 करोड़ रुपये को पार कर गया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक अनिल अंबानी की नेटवर्थ 250 करोड़ रुपये है। कंपनियों के कर्ज मुक्त होने और शेयरों में उछाल आने के बाद उनकी नेटवर्थ से जुड़ी जानकारी सामने नहीं आई है। अनिल अंबानी फिलहाल रिलायंस कम्युनिकेशंस, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर, रिलायंस पावर, रिलायंस डिफेंस एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड के कारोबार के मालिक हैं।

अनमोल अंबानी की शुरुआत

अनमोल अंबानी ने 18 साल की उम्र में रिलायंस म्यूचुअल फंड में बतौर इंटर्न अपने करियर की शुरुआत की थी। वे 2014 में कंपनी से जुड़े, उसके बाद ही कंपनी धीमी गति से आगे बढ़ने लगी। इसके बाद वे रिलायंस निप्पॉन एसेट मैनेजमेंट और रिलायंस होम फाइनेंस में बोर्ड मेंबर बना दिया गया। लेकिन वहीं दूसरी ओर अनिल अंबानी का कर्ज लगातार बढ़ता जा रहा था। इसके बाद अनमोल ने ग्रुप की कमान संभाली और जापानी कंपनी निप्पॉन को रिलायंस में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए राजी किया। इस फैसले की वजह से उनके कारोबार की नेटवर्थ 2000 करोड़ रुपये हो गई है।

Stock Market Today: शेयर बाजार में देखने को मिली जबरदस्त तेजी, 1000 अंक चढ़ा सेंसेक्स निफ्टी 24,400 के पार पहुंचा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT