होम / त्योहार पर सोना खरीदने में याद आ जाएगी नानी लेकिन एक भयंकर फायदा भी, जानें क्या है पूरा मामला

त्योहार पर सोना खरीदने में याद आ जाएगी नानी लेकिन एक भयंकर फायदा भी, जानें क्या है पूरा मामला

Pankaj Namdev • LAST UPDATED : September 21, 2024, 2:34 pm IST

Gold Festive Season Price: सोने की कीमत

India News (इंडिया न्यूज), Gold Festive Season Price: सोने के भाव आए दिन घटते बढ़ते रहते हैं पितृपक्ष में सोना-चांदी की खरीदारी कम होने से सराफा व्यापारी इसे ऑफ सीजन मानते हैं। वही अगर बरेली सराफा एसोसिएशन की ओर से जारी होने वाली रोजाना की कीमतों पर गौर करें तो इन दिनों सोने-चांदी की कीमत में बढ़त दर्ज हो रही है। वही पिछले काफी समय से इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि अमेरिका का फेड रिजर्व जल्द ही अपनी ब्याज दरों में कटौती कर सकता है। यह बात बिल्कुल सही साबित हुई और बुधवार को अमेरिका के फेडरल रिजर्व ने अपनी ब्याज दरों में 50 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.50 फीसदी की कटौती की घोषणा कर दी।

उम्मीद से ज्यादा कटौती

कोरोना महामारी के बाद से ब्याज दरों में इजाफे के बाद ऐसा पहली बार है जब फेड रिजर्व ने अपनी ब्याज दरों में कटौती की है। फेड रिजर्व के इस ऐलान का असर पूरे विश्व में दिख रहा है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसका सोने की कीमतों पर इसका असर देखा जा सकता है और कीमतों में इजाफा देखा जा सकता है। इस बारे में कामा ज्वेलरी के कोलिन शाह ने जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिका के फेड रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती का असर निश्चित तौर पर सोने की कीमतों पर दिखेगा चार साल तक लगातार उच्च ब्याज दरों के बाद फेड रिजर्व ने उम्मीद से ज्यादा 50 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती की है। कोलिन शाह के मुताबिक यह कटौती अमेरिका में बेरोजगारी दरों में गिरावट के बाद की गई है।

कोलिन शाह के मुताबिक फेड रिजर्व की ब्याज दरों में कटौती के ऐलान का असर तुरंत ही सोने के भाव में दिखने लगा है। इसके बाद से ही सोने की कीमतों में उछाल देखा जा रहा है,मगर इसे पॉजिटिव तरह से देखने की जरूरत है। ब्याज दरों में कटौती के फैसले के बाद से सोने की कीमत नए उच्चतम स्तर को छू सकती है। ऐसे में अगर आप सोने में इनवेस्ट करने की प्लानिंग कर रहे है ये तो इससे भविष्य में अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना है।

बेटी के मेल फ्रेंड के साथ छुपकर सिगरेट पीती थीं ये एक्ट्रेस, वजह जानकर घूम जाएगा दिमाग

10 से 15 फीसदी तक सोने की कीमत में बढ़ोतरी देखी जा सकती है

आपको बता दें कि कोलिन शाह ने भारत में इसके असर के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में भारत में त्योहारी सीजन की शुरुआत हो जाएगी। करवा चौथ, धनतेरस और दिवाली पर लोग जमकर सोने की शॉपिंग करते हैं। इसके बाद शादियों के सीजन के दौरान भी गोल्ड की डिमांड में बढ़ती है। कोलिन शाह के अनुसार सोने की कीमतों में बढ़ोतरी का असर सोने की मांग पर नहीं पड़ने वाला है। भारतीय लोग हमेशा की तरह इस त्योहारी सीजन में भी जमकर सोने की शॉपिंग करेंगे. उन्हें उम्मीद है कि इस त्योहारी सीजन सोने की मांग में 10 से 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखी जा सकती है। हालांकि फिलहाल 16 दिनों तक चलने वाले श्राद्ध के दौरान सोने की मांग में कमी जरूर देखने को मिलेगी।

फिलहाल इतनी है सोने की कीमत

कोलिन शाह के मुताबिक इंटरनेशनल बाजार में फेड रिजर्व के द्वारा ब्याज दरों की कौटती का असर निश्चित रूप से पड़ेगा और इसकी कीमत 2650 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच सकती है। वहीं घरेलू बाजार में त्योहारी सीजन तक सोने के दाम 78,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंचने की संभावना है। वही की डिमांग भी बढ़ जाएगी, फिलहाल 16 दिनों तक चलने वाले श्राद्ध के दौरान सोने की मांग में कमी जरूर देखने को मिलती है। बता दें कि फिलहाल भारत में सोने की कीमत 24 कैरेट में प्रति 10 ग्राम ₹ 76,080 रुपये है वही 22 कैरेट में प्रति 10 ग्राम ₹ 69,750 रुपये है, इसके अलावा 18 कैरेट में सोने की कीमत ₹ 57,068 रुपये प्रति 10 ग्राम है। हालांकि भारत के अलग-अलग राज्य में सोने की कीमत अलग हो सकती है।

7 बीमारियों का काल है सिर्फ एक सब्जी, एक बार खा ली तो बच जाएगा दवाइयों का खर्चा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT