होम / कौन है Delhi का सबसे अमीर कारोबारी? जानें क्या है नाम और उसका काम?

कौन है Delhi का सबसे अमीर कारोबारी? जानें क्या है नाम और उसका काम?

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 20, 2024, 7:11 pm IST

Delhi Richest Businessman

India News (इंडिया न्यूज), Delhi Richest Businessman: देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी है, लेकिन क्या आपको पता है कि राजधानी दिल्ली के सबसे अमीर व्यक्ति और उद्योगपति कौन है। आज हम बात करेंगे दिल्ली के सबसे बड़े कारोबारी के बारे में। दिल्ली के सबसे अमीर बिजनेसमैन का नाम शिव नादर है। जिनकी कुल नेटवर्थ 35.6 बिलियन डॉलर (करीब 2,97,990 करोड़ रुपये) है।

कौन हैं शिव नादर?

शिव नादर प्रमुख बहुराष्ट्रीय आईटी कंसल्टिंग कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और चेयरमैन हैं। बता दें कि, नादर और उनके दोस्तों ने साल 1976 में अपनी खुद की कंपनी बनाई। कंपनी की शुरुआत 1,87,000 रुपये के शुरुआती निवेश के साथ एक गैराज से हुई। शुरुआत में यह फर्म कैलकुलेटर और माइक्रोप्रोसेसर बनाती थी। लेकिन जल्द ही HCL Technologies ने तेजी से तरक्की की। दुनिया की सबसे बड़ी IT कंपनियों में से एक बन गई। आज कंपनी का कारोबार 60 देशों में फैला हुआ है।

ममता की पुलिस की बर्बरता आई सामने, न्याय की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर भाजी लाठी

कैसा है शुरुआती जीवन और करियर?

बता दें कि, तमिलनाडु के थूथुकुडी जिले के सेंट जोसेफ बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल से शिव नादर ने अपनी पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उन्होंने कोयंबटूर के PSG कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की। ​​नादर के करियर की शुरुआत 1967 में वालचंद ग्रुप की कूपर इंजीनियरिंग लिमिटेड से हुई। साथ ही उन्होंने माइक्रोकॉम्प की शुरुआत की, जो टेली-डिजिटल कैलकुलेटर बनाती थी। वहीं कंपनी का नाम बदलकर हिंदुस्तान कंप्यूटर्स लिमिटेड कर दिया गया। HCL Technologies के नाम से मशहूर इस कंपनी ने IT इंडस्ट्री में बड़ा नाम कमाया और 2008 में इसे पद्म भूषण पुरस्कार मिला।

Israel ने हमास को दिया धोखा? तबाही पर उतर आया हिजबुल्लाह, अब यहूदी देश का क्या होगा?

कौन कर रहा एचसीएल टेक्नोलॉजीज का नेतृत्व?

दरअसल, 40 साल तक एचसीएल टेक्नोलॉजीज का नेतृत्व करने के बाद शिव नादर ने आखिरकार चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद उन्होंने कंपनी की कमान अपनी बेटी रोशनी नादर को सौंप दी। बता दें कि, रोशनी नादर की गिनती देश की सबसे अमीर महिलाओं में होती है। रोशनी ने अपने कारोबार और परोपकारी कार्यों की विरासत को भी कायम रखा है।

‘मुलायम ने सपने में भी नहीं सोचा…उनका बेटा’, Akhilesh Yadav ने केशव प्रसाद मौर्य पर साधा निशाना

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT