होम / Elon Musk: टेस्ला प्लांट स्थापित करने के लिए एलोन मस्क को चीन से विशेष सहायता, अमेरिका चिंतित

Elon Musk: टेस्ला प्लांट स्थापित करने के लिए एलोन मस्क को चीन से विशेष सहायता, अमेरिका चिंतित

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 28, 2024, 4:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Elon Musk: चाइना ने देश में टेस्ला प्लांट स्थापित करने के लिए एलोन मस्क को विशेष विशेषाधिकार दिए। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार दावा किया गया है कि एलन मस्क को शंघाई में टेस्ला प्लांट स्थापित करने के लिए चीनी सरकार की ओर से रियायतों की पेशकश की गई थी। इस प्लांट का निर्माण 2019 में शुरू हुआ था, ऐसा पहले बताया गया था।

चीन ने एलन मस्क को क्या सुविधाएं दीं?

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन ने टेस्ला को पैसे की पेशकश की जिसमें कम ब्याज वाले ऋण, नई उत्सर्जन क्रेडिट नीति शामिल थी। यहां तक की चाइना ने स्वामित्व नियमों को भी बदल दिया गया ताकि टेस्ला घरेलू भागीदार के बिना स्थापित हो सके। रिपोर्ट में कहा गया है कि टेस्ला आधे से अधिक चीजों को चाइना से मंगाता है। इससे टेस्ला अपने उत्पादन की लागत को कम करना चाहता है।

Lok Sabha Election 2024: राम ही नहीं, रामायण धारावाहिक के रावण, सीता…समेत ये किरदार भी लड़ चुके हैं चुनाव

ईवी मार्केट पर चीन का फोकस

रिपोर्ट में कहा गया है कि टेस्ला को बैकफुट पर रखते हुए चीन अपनी खुद की एक शक्तिशाली ईवी उद्योग का निर्माण कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में टेस्ला की उपस्थिति ने प्रमुख क्षेत्रों में नवाचार को बढ़ाकर अपने ईवी उद्योग को टर्बोचार्ज करने में मदद की है।

चीन लिंक को लेकर अमेरिकी क्यों चिंतित?

रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी संसद एलन मस्क की चीन पर निर्भरता को लेकर चिंतित हैं, खासकर स्पेसएक्स पर उनके स्वामित्व को देखते हुए। सैटेलाइट कंपनी के पास मूल्यवान पेंटागन अनुबंध हैं, हालांकि एलोन मस्क ने पहले जोर दिया था कि उनकी कंपनियां अलग संस्थाएं हैं। एलन मस्क ने ताइवान समेत अन्य मुद्दों पर भी चीन समर्थक रुख अपनाया है।

Arvind Kejriwal: सीएम का आरोप चार्जशीट में अरिवंद केजरीवाल नहीं बल्कि सी. अरविंद का नाम, जानें कौन है ये शख्स

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.