होम / होम लोन में समझदार लोग अपनाते हैं ये कमाल की तरकीब, ब्याज समेत वापस मिलता है पूरा पैसा!

होम लोन में समझदार लोग अपनाते हैं ये कमाल की तरकीब, ब्याज समेत वापस मिलता है पूरा पैसा!

Babli • LAST UPDATED : September 13, 2024, 8:50 am IST

Home Loan Money Saving Tip

India News (इंडिया न्यूज़), Home Loan Money Saving Tip: होम लोन सुविधा तो देता है, लेकिन इसके बदले में बेहद मोटा ब्याज भी देना पड़ता है। आप जितने लंबे समय के लिए होम लोन लेंगे, आपको उस पर उतना ही ज्यादा ब्याज देना होता है। कभी-कभी आप इतना ज्यादा ब्याज देते हैं जो आपके उधार लिए हुए पैसों से दोगुना या तिगुना होता है। ऐसे में इस नुकसान की भरपाई कैसे करें, क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है? अगर नहीं तो यहां जानिए वो तरीका जिससे आप ब्याज समेत अपना होम लोन वसूल सकते हैं।

  • आपको कितना ब्याज देना होगा
  • ऐसे होगी होम लोन की रिकवरी

‘इतना एटिट्यूड क्यों’, Malaika Arora के बेटे अरहान ने Arjun Kapoor संग की ऐसी हरकत, नाना के अंतिम संस्कार से वीडियो हुआ वायरल

आपको कितना ब्याज देना होगा

मान लीजिए आपने SBI बैंक से 25 साल के लिए 30 लाख का लोन लिया है। आपको SBI से 9.55% की ब्याज दर पर होम लोन मिला है। ऐसे में SBI होम लोन कैलकुलेटर के मुताबिक आपको 30 लाख की जगह 25 साल में बैंक को 78,94,574 रुपये लौटाने होंगे। अगर आप 20 साल के लिए लोन लेते हैं तो आपको 67,34,871 रुपये और अगर आप 15 साल के लिए लोन लेते हैं तो आपको 9.55% की दर से 56,55,117 रुपये वापस करने होंगे। समय जितना ज्यादा होगा, EMI उतनी ही कम होगी, लेकिन आपको लोन के बदले में ज्यादा पैसे वापस करने होंगे।

Malaika Arora के पिता अनिल मेहता की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से खुला मौत का राज, सामने आई चौंकाने वाली बात

ऐसे होगी होम लोन की रिकवरी

अगर आप अपना होम लोन रिकवर करना चाहते हैं तो आपको SIP शुरू करनी होगी। इसके लिए जैसे ही होम लोन की EMI शुरू हो, आपको उसी अवधि के लिए मासिक SIP शुरू कर देनी चाहिए। अगर आप होम लोन शुरू होते ही अपनी EMI राशि का 20-25% SIP शुरू करते हैं तो आपको मूलधन और ब्याज समेत होम लोन की पूरी राशि रिकवर हो जाएगी। लेकिन शर्त यह है कि आपको होम लोन शुरू होते ही अपनी SIP शुरू करनी होगी और जब तक लोन की अवधि है, तब तक इसे जारी रखना होगा।

इसके साथ ही बता दें की म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले आपको यह समझ लेना चाहिए कि यह स्कीम बाजार के जोखिमों के अधीन है। यह कोई निश्चित रिटर्न नहीं देती है। रिटर्न भी बाजार के हिसाब से मिलता है। एक्सपर्ट्स लॉन्ग टर्म में इसका औसत रिटर्न 12 फीसदी मानते हैं। कई बार यह इससे ज्यादा भी हो सकता है।

इधर एंटीलिया में हुई गणेश पूजा, उधर अंबानी परिवार की बड़ी बहू Shloka Mehta की बहन ने स्विमसूट में दिए सिज़लिंग पोज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
Kejriwal के इस्तीफा के बाद भी Atishi अभी क्यों नहीं बन सकतीं दिल्ली की CM? आखिर कहां फंसा हुआ पेच
ADVERTISEMENT