होम / भारत का 1 लाख रुपए इजराइल में कितने शेकेल के बराबर है? जानकर हो जाएंगे हैरान

भारत का 1 लाख रुपए इजराइल में कितने शेकेल के बराबर है? जानकर हो जाएंगे हैरान

Pankaj Namdev • LAST UPDATED : September 30, 2024, 11:43 am IST
भारत का 1 लाख रुपए इजराइल में कितने शेकेल के बराबर है? जानकर हो जाएंगे हैरान

Israel Currency: इजराइल करेंसी

India News (इंडिया न्यूज), Israel Currency: पिछले साल से मिडिल ईस्ट के देश इजराइल और गाजा के बीच भयंकर युद्ध चल रहा है। इसी बीच इजराइल और हिजबुल्लाह ने भी एक दूसरे पर जवाबी हमले किए है। इजराइल की कमान प्रधानमंत्री नेतन्याहू संभाल रहे हैं, और लगातार इजराइल में हो रही हिंसात्मक जंग के चलते वहां के टूरिज्म पर असर पड़ा है। भारत और इजराइल के बीच रिश्ते काफी बेहतर काफी हैं। पीएम मोदी साल 2017 में इजराइल के दौरे पर गए थे। किसी देश में जानें के लिए आपको वहां की करेंसी का जरूर पता होना चाहिए ताकि आप इस बात का अंदाजा लगा सके की आपकी पॉकेट में कितना पैसा होना चाहिए। तो चलिए हम आपको बताते है कि अगर आप इजराइल घूमना चाहते हैं तो आपकी जेब में कितने रुपये होने चाहिए।

युद्ध के बीच भी भारत से इतने हजार लोग इजराइल गए थे

दुनिया के कई देश है जिनका एक डॉलर भारत में 60 से लेकर 90 रुपये के बराबर है लेकिन कई ऐसे देश भी है जहां भारत का रुपया काफी मजबूत है। जी हां भारत का 1 रुपये पाकिस्तान में आज के हिसाब से 3.31 रुपये के बराबर है और बांग्लादेश में 1.43 रुपये के बराबर है। लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं इजराइल की जहां भारत के 1 लाख रुपये इजराइल के 4 हजार 417 इजराइली शेकेल के बराबर है। इजराइल के टूरिज्म मंत्रालय के मुताबिक, युद्ध के बीच भी साल 2024 में भारत से 6 हजार 800 टूरिस्ट इजराइल गए।

महाराष्ट्र में मस्जिद पर सियासत तेज, असदुद्दीन ओवैसी ने CM शिंदे से पूछे तीखे सवाल, जानें पूरा मामला?

इजराइल का एक शेकेल भारत के 22 रुपये के बराबर है

आपको बता दें कि इजराइल की आबादी Worldometer के मुताबिक करीब 94 लाख है। साथ ही पिछले साल से चल रहे युद्ध के चलते इजराइल के 1 हजार 139 नागरिकों की युद्ध में अपनी गवानी पड़ी। भारतीय विदेश मंत्रालय की साल 2024 की रिपोर्ट के मुताबिक इजराइल में भारत के 1 लाख 5 हजार लोग रहते हैं। इजराइल की करेंसी का नाम इजरायली शेकेल है, इजराइल का एक शेकेल भारत के 22 रुपये के बराबर है।

बात अगर इजराइल के महौल की करें तो फिलहाल यहां जाने के लिए महौल ठीक नही है क्योंकि पिछले साल से यहां गाजा और इजराइल के बीच जंग जारी है। इसलिए अगर आप भी बना रहे हैं इजराइल जाने का प्लान तो एक बार महौल का जायजा जरूर लेना चाहिए।

Delhi Monsoon Rain: दिल्ली में मॉनसून की विदाई, गर्मी और उमस से परेशान होंगे लोग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT