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इंडिया न्यूज़: (India’s First Apple Store, 10 Interesting Points) iPhone निर्माता कंपनी Apple का पहला स्टोर भारत में खुल गया है। जी हां, इसे मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के Jio वर्ल्ड ड्राइव मॉल में Apple BKC नाम से खोला गया है। इसकी खास बात है कि इसके उद्घाटन के लिए एपल के सीईओ टिम कुक (Tim Cook) खास तौर पर भारत आए हैं और उन्होंने ग्राहकों का स्वागत किया। बताया गया कि Apple Store बाकी सभी स्मार्टफोन स्टोर से काफी अलग है। इसके खास तौर पर भारतीय कल्चर को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिसमें कई अलग-अलग राज्यों के कलाकारी देखने को मिलती है। तो यहां जानिए कि भारत के पहले एपल स्टोर की क्या है खास बातें।
एपल का पहला स्टोर भारत में इस कंपनी के 25 साल पूरे होने की खुशी में खोला गया है। 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में रिलायंस जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल में इसे ओपन किया गया है। इसके बाद 20 अप्रैल को दिल्ली के साकेत में इसका दूसरा स्टोर खुलने वाला है।
भारत में एपल का नया आउटलेट कंपनी द्वारा ‘भारतीयकृत’ करने के प्रयासों को दिखाता है। मुंबई में खोले गए आउटलेट को काले और पीले रंग में तैयार किया गया है जो कि मुंबई की फेमस टैक्सी से प्रेरित है।
स्टोर के छत में 1,000 टाइलें हैं और प्रत्येक टाइल को लकड़ी के 408 टुकड़ों से बनाया गया है, जिससे 31 मॉड्यूल बनते हैं। यह इतना आकर्षक है कि सभी का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है। स्टेनलेस स्टील से बनी सीढ़ियां 14 मीटर के करीब हैं और पहली मंजिल से जुड़ती हैं।
Apple BKC ने स्टोर संचालन के लिए सौर सरणी का इस्तेमाल किया गया है। इसमें जीवाश्म ईंधन (डीजल-पेट्रोल) का बिल्कुल इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इस तरह स्टोर परिचालन रूप से कार्बन न्यूट्रल है, जो 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा पर चल रहा है।
यहां दो पत्थर की दीवारें भी है, जिसके स्टोन को खास राजस्थान से लाया गया है। पूरा स्टोर 20,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है, जिसके लिए कंपनी 15 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ हर महीने 42 लाख रुपये का भुगतान करेगी।
Apple BKC में 100 सदस्यीय टीम को रखा गया है, जो 18 भारतीय भाषाएं बोल सकती है, ताकि हर तरह की भाषा बोलने वाले लोगों के साथ आसान पहुंच बनाई जा सके।
भारतीय ग्राहक Apple BKC स्टोर में कंपनी की AI सर्विस ‘एपल ‘जीनियस’ के साथ बातचीत कर सकेंगे। यह सुविधा बिल्कुल वैसी ही है, जैसा विदेशों में एपल स्टोर में दिया जाता है। एपल ‘जीनियस से ग्राहक कपनी के किसी भी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी ले सकते हैं।
Apple BKC में ग्राहक नए iPhones और कंपनी के बाकी प्रोडक्ट्स को तो खरीद ही सकते हैं। साथ ही, खरीदार अपने पुराने iPhones, Mac, iPad को नए के लिए एक्सचेंज कर सकते हैं। यह ट्रेड इन प्रोग्राम के तहत उपलब्ध है।
Apple के मुताबिक, यह स्टोर भारत में रोजगार को भी जन्म दे रहा है। एपल भारत में सीधे तौर पर 2500 लोगों को रोजगार देता है और अपने ऐप ईकोसिस्टम के जरिए 10 लाख नौकरियां सृजित करने में मदद करता है।
यह स्टोर “Today at Apple” की मेजबानी भी करेगा, जो पेशेवरों, रचनाकारों या Apple कर्मचारियों द्वारा आयोजित की जाएगी। इस सत्र की खास बात है कि इसमें कलाकारों, फोटोग्राफरों और अन्य रचनात्मक पेशेवरों की कार्यशालाएं शामिल की जाएंगी।
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