होम / आज से 20 साल बाद क्‍या होगी 1 करोड़ की वैल्‍यू? जानकर नहीं होगा आपको यकीन

आज से 20 साल बाद क्‍या होगी 1 करोड़ की वैल्‍यू? जानकर नहीं होगा आपको यकीन

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 30, 2024, 1:24 pm IST

Indian rupees

India News (इंडिया न्यूज), Inflation: करोड़पति बनना हर किसी की चाहत होती है, जिसके चलते लोग शेयर बाजार से लेकर कई तरह की बचत योजनाओं में निवेश भी करते हैं। आज के समय में 1 करोड़ रुपए बड़ी रकम लगती है। खासकर रिटायरमेंट को लेकर लोगों को लगता है कि 1 करोड़ से हर लक्ष्य हासिल किया जा सकता है जैसे घर खरीदना, बच्चे की पढ़ाई के लिए पैसे जुटाना या बच्चे की शादी का खर्च उठाना आदि। लेकिन क्या आपने सोचा है कि अगर आप 10, 20 या 30 साल बाद रिटायर होते हैं तो 1 करोड़ की कीमत क्या होगी और क्या यह आपके लक्ष्य के लिए पर्याप्त होगा या नहीं?

महंगाई समय के साथ पैसे की कीमत कम कर देती

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि महंगाई समय के साथ पैसे की कीमत कम कर देती है। आज जो रकम बड़ी लगती है, बाद में वह उतनी बड़ी नहीं रह जाती। उसकी कीमत ज़रूरतें पूरी करने के लिए भी पर्याप्त नहीं होती। इस खबर में हम बता रहे हैं कि अगर आप 10, 20, 30 साल बाद रिटायर होते हैं जिसके बाद आप 1 करोड़ रुपए इकट्ठा करने की सोचते हैं, तो 15 या 30 साल बाद इस एक करोड़ रुपए की कीमत कितनी होगी? कभी सोचा है आपने? यदि आप 15, 20 या 30 वर्षों तक बचत करने के बाद भी 1 करोड़ रुपये या इससे अधिक राशि जमा कर लेते हैं, तो उस समय उसका वास्तविक मूल्य बहुत कम होगा।

Janmashtami: श्री कृष्ण के जन्म पर भारत भर में खूब बरसी लक्ष्मी, गिनते-गिनते थक गए लोग

15 साल बाद 1 करोड़ रुपये कीमत

5 प्रतिशत की मुद्रास्फीति दर मानते हुए, 15 साल बाद 1 करोड़ रुपये की कीमत लगभग 48 लाख रुपये होगी। जैसे-जैसे समय बढ़ता जाएगा यह मूल्य और भी कम होता जाता है। 20, 25 और 30 साल बाद, 5 प्रतिशत की औसत मुद्रास्फीति दर मानते हुए 1 करोड़ रुपये की कीमत क्रमशः 37.68 लाख रुपये, 29.53 लाख रुपये और 23.13 लाख रुपये हो जाएगी।

आपको बता दें कि अर्थव्यवस्था में सामान्य मुद्रास्फीति 5-6 प्रतिशत के आसपास हो सकती है, लेकिन शिक्षा और चिकित्सा मुद्रास्फीति बहुत अधिक मानी जाती है। इसलिए, मुद्रास्फीति आपके निवेश की योजना बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, खासकर उन निवेशों में जो दीर्घकालिक प्रकृति के हैं जैसे कि बच्चों की शिक्षा, सेवानिवृत्ति।

कैसे करे फिर बचत

इसका समाधान यही है कि आप मुद्रास्फीति के हिसाब से एक राशि बचाएं। इसके लिए आपको लक्ष्य की लागत बढ़ानी होगी और फिर आवश्यकता पर पहुंचना होगा। इसके बाद, लक्ष्य की बढ़ी हुई लागत के लिए बचत करने के लिए SIP शुरू करें। मान लीजिए, 20 साल बाद आप अपने बच्चे को उच्च शिक्षा के लिए भेजना चाहते हैं, जिसकी लागत आज 15 लाख रुपये है। 7 प्रतिशत की मुद्रास्फीति को मानते हुए, पाठ्यक्रम की लागत 40 लाख रुपये तक बढ़ सकती है। इसलिए, 40 लाख रुपये (15 लाख रुपये नहीं) जमा करने के लिए हर महीने 8000 रुपये बचाना शुरू करें और आराम से लक्ष्य हासिल करें।

किस कंपनी के मालिक हैं सबसे युवा अरबपति शख्स, 300 अमीर भारतीय लोगों की लिस्ट में बनाई जगह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT