होम / Medicines Price Hike: महंगाई की मार से जनता बेहाल, 1 अप्रैल से बढ़ जाएंगे दवाओं के दाम

Medicines Price Hike: महंगाई की मार से जनता बेहाल, 1 अप्रैल से बढ़ जाएंगे दवाओं के दाम

Gargi Santosh • LAST UPDATED : March 28, 2023, 12:24 pm IST

Medicines Price Hike

Medicines Price Hike: देश में लगातार बढ़ती महंगाई आम आदमी की जेब पर प्रेशर बढ़ा रहा है। बताया जा रहा है कि अगले महीने लोगो को महंगाई का एक और झटका लगने वाला है। दरअसल, अप्रैल से जरूरी दवाओं के दाम बढ़ने वाले हैं। इसमें पेनकिलर्स से लेकर एंटीबायोटिक तक शामिल हैं। इन दवाओं में पेनकिलर्स, एंटीबायोटिक, दिल की दवाएं आदि शामिल हैं। एक अप्रैल से इन सब दवाओं के दाम बढ़ने वाले हैं।

वार्षिक परिवर्तन 2022 के आधार पर बढ़ेंगे रेट 

दरअसल, सरकार दवा कंपनियों को एनुअल होलसेल प्राइज इंडेक्स (WPI) में बदलाव के अनुरूप बढ़ोतरी की अनुमति देने के लिए पूरी तरह तैयार है। दवा मूल्य नियामक नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने कहा कि सरकार द्वारा अधिसूचित WPI में वार्षिक परिवर्तन 2022 के आधार पर दाम बढ़ाए जा सकते हैं। क्योंकि फार्मा इंडस्‍ट्री बढ़ती महंगाई को देखते हुए दवाओं की कीमत बढ़ाए जाने की मांग कर रही थी।

12 फीसदी तक होगा इजाफा 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, दवाओं के दाम 12 फीसदी से ज्यादा बढ़ सकते हैं। यह लगातार दूसरा वर्ष है जब दवाओं के दाम बढ़ जाएंगे। शेड्यूल ड्रग्‍स की कीमतों में लगभग 10 फीसदी तक इजाफा हो सकता है। बता दें कि शेड्यूल ड्रग्‍स वो दवाएं होती हैं जिनकी कीमतों पर नियंत्रण होता है। नियमों के मुताबिक शेड्यूल दवाओं के दाम बिना सरकार की अनुमति के नहीं बढ़ाए जा सकते।

उद्योग से जुड़े लोगों को राहत के आसार 

दवाओं के दाम बढ़ने से इस उद्योग से जुड़े लोगों को राहत मिलेगी। क्योंकि पिछले कुछ समय से कच्चे माल जिसमें दवा बनाने का सामान, माल-ढुलाई और प्लास्टिक व पैकेजिंग के सामान में इजाफा हुआ है। इससे लागत पर असर पड़ा है।

ये भी पढ़ें: सऊदी में बड़ा सड़क हादसा, पुल से टकराई बस में लगी आग, 20 की मौत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT