होम /  Paytm Crisis: ईडी की रडार पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक, जल्द होगी मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच 

 Paytm Crisis: ईडी की रडार पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक, जल्द होगी मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच 

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 14, 2024, 1:46 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),  Paytm Crisis: प्रवर्तन निदेशालय ने डिजिटल भुगतान पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, जांच से पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा की परेशानी बढ़ गई है, क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले महीने पीबीबीएल को उसकी अधिकांश सेवाओं में क्रेडिट लेनदेन से प्रतिबंधित कर दिया था। “लगातार गैर-अनुपालन” का हवाला देते हुए इसके लोकप्रिय डिजिटल वॉलेट सहित इसके अधिकांश संचालन को प्रभावी ढंग से बंद कर दिया था।

बैंक के खिलाफ कार्रवाई 

पेटीएम पेमेंट्स बैंक वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड का एक सहयोगी है। जिसके पास पीपीबीएल की भुगतान की गई शेयर पूंजी (सीधे और इसकी सहायक कंपनी के माध्यम से) का 49 प्रतिशत हिस्सा है। सीईओ विजय शेखर शर्मा की बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी है। गुरुवार को केंद्रीय बैंक ने कहा था कि पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कार्रवाई ‘लगातार गैर-अनुपालन’ के कारण की गई है।

RBI गवर्नर ने क्या कहा

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि “हमारा जोर हमेशा विनियमित संस्थाओं के साथ द्विपक्षीय जुड़ाव पर होता है और सुधारात्मक कार्रवाई के लिए उन्हें प्रेरित करने पर ध्यान केंद्रित करता है। ऐसी सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए पर्याप्त समय दिया गया है। जब ऐसी रचनात्मक भागीदारी काम नहीं करती है या जब विनियमित इकाई प्रभावी कार्रवाई नहीं करती है, तो हम पर्यवेक्षी या व्यावसायिक प्रतिबंध लगाने के लिए जाते हैं। ”

वित्त मंत्री से मुलाकात

आरबीआई के बयान से कुछ दिन पहले, पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने आरबीआई और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दोनों से मुलाकात की थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय बैंक ने 29 फरवरी की समय सीमा के विस्तार सहित भुगतान गेटवे पर रियायतें देने से इनकार कर दिया था। सीतारमण के साथ मुलाकात के दौरान मंत्री ने शर्मा को बताया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कार्रवाई एक नियामक मुद्दा है और सरकार इसमें कंपनी की मदद नहीं कर सकती।

Also Read:-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sonakshi Sinha ने पति जहीर इकबाल संग अपने रोमांटिक हनीमून की शेयर की तस्वीरें, पूल के किनारे क्वालिटी टाइम बिताते दिखा कपल
Pune Porsche case: पुणे पोर्श केस में नाबालिग के पिता और दादा को मिली जमानत, फैमिली ड्राइवर के अपहरण का लगा है आरोप
Hathras Satsang Stampede: एटा मेडिकल कॉलेज में लाशों की ढेर देखकर ड्यूटी पर तैनात सिपाही को आया हार्टअटैक, हुई मौत
नींद की कमी भी बन सकती हैं ब्रेस्ट कैंसर का कारण, जाने कैसे होती हैं शुरुआत
ईशा और श्लोका ने सामूहिक विवाह की ऐसे बढ़ाई शोभा, Nita Ambani की लाल साड़ी के पल्लू पर छपे श्लोकों ने खींचा ध्यान
Parliament Session 2024: ‘बालक बुद्धि, तुमसे न हो पाएगा’…,पीएम मोदी ने लोकसभा में राहुल गांधी पर कसा तंज
कौन हैं हाथरस के ‘भोले बाबा’? जिनके सत्संग में मची भगदड़, पहले भी कर चुके हैं ये कांड!
ADVERTISEMENT