होम / RBI ने इन बैंक का कैंसिल किया लाइसेंस, जानें अब आपके पैसों का क्या होगा?

RBI ने इन बैंक का कैंसिल किया लाइसेंस, जानें अब आपके पैसों का क्या होगा?

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 4, 2024, 9:09 pm IST

RBI

India News (इंडिया न्यूज़), RBI: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) देश के सभी बैंकों के कामकाज पर नजर रखता है। जब भी कोई बैंक नियमों की अनदेखी करता है और मनमानी करता है, तो RBI उस पर जुर्माना लगा सकता है या उसका बैंकिंग लाइसेंस रद्द कर सकता है। इसी सिलसिले में RBI ने उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में स्थित पूर्वांचल को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है।

RBI ने कहा कि पूर्वांचल सहकारी बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं बिल्कुल भी नहीं हैं। अपने बयान में आरबीआई ने कहा कि उत्तर प्रदेश के निगम आयुक्त और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार को बैंक को बंद करने और परिसमापक नियुक्त करने का आदेश जारी करने को कहा गया है।

महिलाओं को अपने पैसे कहां करने चाहिए निवेश…यहां जान लिए बेस्ट स्कीम के बारे में, मिलता है भरपूर ब्याज

ग्राहक अपनी जमा राशि 5 लाख रुपये तक पाने के हकदार होंगे

प्रत्येक जमाकर्ता अपनी जमा राशि 5 लाख रुपये तक ही डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन यानी DICGC से पाने का हकदार होगा। RBI ने कहा कि पूर्वांचल सहकारी बैंक के आंकड़ों के मुताबिक करीब 99.51 फीसदी जमाकर्ता अपनी पूरी जमा राशि DICGC से पाने के हकदार हैं।

पूर्वांचल सहकारी बैंक जमाकर्ताओं को पूरा भुगतान करने में असमर्थ है

आरबीआई ने कहा कि पूर्वांचल सहकारी बैंक अपनी मौजूदा वित्तीय स्थिति के साथ अपने मौजूदा जमाकर्ताओं को पूरा भुगतान करने में असमर्थ है। आरबीआई ने कहा, “बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और इसकी कमाई की संभावनाएं नहीं हैं। अगर बैंक को आगे भी बैंकिंग कारोबार जारी रखने की अनुमति दी गई तो इससे जनहित पर प्रतिकूल असर पड़ेगा।”

किस तरह से पता करें कि आपका बैंक डिपॉजिट इंश्योरेंस के लिए रजिस्टर्ड है या नहीं

अगर आपका किसी बैंक में पैसा जमा है, तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पता कर सकते हैं कि वह बैंक डिपॉजिट इंश्योरेंस के लिए रजिस्टर्ड है या नहीं

लिंक- https://www.dicgc.org.in/FD_ListOfInsuredBanks.html

2 रुपए की वजह से हुई 83 करोड़ की कमाई, जानें प्लेटफ़ॉर्म शुल्क से Zomato कैसे हुआ मालामाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT