होम / Shaktikanta Das ने फिर मनवाया दुनिया में अपना लोहा, लगातार दूसरी बार हासिल की ये उपलब्धि

Shaktikanta Das ने फिर मनवाया दुनिया में अपना लोहा, लगातार दूसरी बार हासिल की ये उपलब्धि

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 20, 2024, 9:13 pm IST

RBI Governor

India News (इंडिया न्यूज), RBI Governor: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास के काबिलियत का लोहा एक बार फिर दुनिया ने माना है। उन्हें लगातार दूसरे साल दुनिया का शीर्ष केंद्रीय बैंकर चुना गया है। बता दें कि, ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड 2024 में शक्तिकांत दास को A+ रेटिंग मिली है। उन्हें यह सम्मान महंगाई पर नियंत्रण, आर्थिक विकास, मुद्रा स्थिरता और ब्याज दरों पर नियंत्रण के लिए दिया गया है। ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड 1994 से प्रकाशित हो रहा है। इसमें दुनिया भर के 101 केंद्रीय बैंकरों के कार्यकाल के प्रदर्शन का आकलन किया जाता है। पिछले साल भी उन्हें A+ रेटिंग मिली थी।

केंद्रीय बैंक के नीतियों और प्रदर्शन पर होती है नजर

बता दें कि, ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड में A से F रेटिंग के बीच ग्रेड मापा जाता है। ग्लोबल फाइनेंस मैगजीन यह देखती है कि एक साल में किस केंद्रीय बैंक का प्रदर्शन कैसा रहा है। ग्लोबल फाइनेंस के इस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड में 101 केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों के प्रदर्शन को कई मापदंडों पर परखा जाता है। इसमें नए विचारों, समस्याओं से निपटने के दृष्टिकोण और अपनी नीतियों के प्रति दृढ़ता का भी परीक्षण किया जाता है। इस रिपोर्ट में यूरोपीय संघ, पूर्वी कैरेबियाई केंद्रीय बैंक, बैंक ऑफ सेंट्रल अफ्रीकन स्टेट्स और सेंट्रल बैंक ऑफ वेस्ट अफ्रीकन स्टेट्स को भी शामिल किया गया है।

BJP ने जारी की 9 राज्यसभा सीटों के लिए लिस्ट, देखें किसे कहां से मिला टिकट?

शक्तिकांत दास हैं RBI के 25वें गवर्नर

गौरतलब है कि RBI के 25वें गवर्नर शक्तिकांत दास को जून में लंदन में आयोजित सेंट्रल बैंकिंग अवार्ड्स, 2023 में गवर्नर ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया गया था। उन्हें G20 सम्मेलन में भारत का शेरपा भी नियुक्त किया गया था। बता दें कि वे 1980 बैच के सेवानिवृत्त IAS अधिकारी हैं। उनका जन्म 26 फरवरी 1957 को हुआ था। उनके नेतृत्व में RBI ने करीब डेढ़ साल तक ब्याज दरों को स्थिर रखा है। साथ ही महंगाई पर भी काबू पाया है। इस दौरान देश ने 8 फीसदी से ज्यादा की आर्थिक वृद्धि दर भी हासिल की है।

Pakistan करेगा भारत के खिलाफ इस मिसाइल का प्रयोग, जानिए क्या हैं इसकी खासियतें?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT