होम / भारत के आर्थिक क्षेत्र में क्रांति लाने को तैयार हैं RBI गवर्नर, उठाया ये बड़ा कदम

भारत के आर्थिक क्षेत्र में क्रांति लाने को तैयार हैं RBI गवर्नर, उठाया ये बड़ा कदम

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 26, 2024, 5:21 pm IST

RBI ULI

India News (इंडिया न्यूज), RBI ULI: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) यूनिफाइड लेंडिंग इंटरफेस (ULI) को लॉन्च करने की योजना बना रही है। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 26 अगस्त को इसकी घोषणा की है। बेंगलुरु में ग्लोबल कॉन्फ्रेंस में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर और इमर्जिंग टेक्नोलॉजी को लेकर आरबीआई गवर्नर अपनी बात रख रहे थे। उन्होंने कहा कि जिस तरह से यूपीआई ने पेमेंट इकोसिस्टम की दुनियां में क्रांति ला दी थी। ठीक उसी तरह भारत में यूएलआई भी लोन लेने की दिशा में नई क्रांति ला देगा। केंद्रीय बैंक यूनिफाइड लेंडिंग इंटरफेस (ULI) का पायलट टेस्टिंग चला रहा है। जो एक टेक्नोलॉजी बेस्ट प्लेटफॉर्म है। जिसका उद्देश्य वैल्यूएशन में लगने वाले समय को कम करके खासकर ग्रामीण और छोटे लोन लेने वाले लोगों के लिए लोन प्रदान करना है।

ULI से लोन सेक्टर में आ जाएगी क्रांति

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि यूएलआई से विभिन्न क्षेत्रों में खासकर कृषि और MSME सेक्टर के लिए लोन की अधूरी मांग को पूरा करने की है। उन्होंने कहा कि जल्द ही इसे पूरे देश में लॉन्च किया जाएगा। जिस तरह से यूपीआई ने पेमेंट इकोसिस्टम को बदल दिया, ठीक उसी तरह यूएलआई लोन सेक्टर में बड़ा बदलाव लाएगा। यह केंद्रीय बैंक द्वारा बैंकिंग सेवाओं के डिजिटिलाइजेशन का हिस्सा है। यूनिफाइड लेंडिंग इंटरफेस डिजिटल जानकारी की सुविधा देता है, जिसमें कई डेटा प्रोवाइडर्स से लोन लेने वालों तक के भूमि रिकॉर्ड भी शामिल है। ये क्रेडिट वैल्यूएशन में लगने वाले समय को कम करता है। ये सिस्टम ग्रामीण और छोटे स्तर पर लोन लेने वाले लोगों के लिए लाभकारी साबित होगा।

Russia-Ukraine war: क्या भारत रूस और यूक्रेन के बीच शांति समझौता करवा पाएगा? जेलेंस्की के इस बयान से बढ़ा PM मोदी का कद

JAM, UPI और ULI से आएगी आर्थिक क्षेत्र में क्रांति

नया प्लेटफॉर्म संभावित लोन लेने वाले लोगों की सहमति पर आधारित है और डेटा गोपनीयता पूरी तरह से सुरक्षित है। यह कई तकनीकी एकीकरणों की जटिलता को कम करता है। दास ने कहा कि यह लोन लेने वाले लोगों को बिना किसी दस्तावेज के लोन की आसान पहुंच प्रदान करेगा। रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि पहले नीति निर्माताओं के पास जन धन-आधार-मोबाइल या JAM की त्रिमूर्ति थी। अब नई त्रिमूर्ति का प्रस्ताव कर रहे हैं। नई त्रिमूर्ति JAM, UPI और ULI होगी।

बंगाल में विरोध प्रदर्शन के दौरान ‘डांसिंग गर्ल’ का वीडियो वायरल, बीजेपी और टीएमसी के बीच जुबानी जंग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT