होम / प्राइवेट सेक्टर के लोग रिटायरमेंट के बाद ऐसे कर सकते हैं 1 करोड़ के फंड का जुगाड़, जानें ये खास तरीका

प्राइवेट सेक्टर के लोग रिटायरमेंट के बाद ऐसे कर सकते हैं 1 करोड़ के फंड का जुगाड़, जानें ये खास तरीका

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 3, 2024, 2:15 am IST

Retirement Corpus Planning

India News (इंडिया न्यूज),Retirement Corpus Planning: अगर आप भी प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं तो यह खबर आपके काम की साबित हो सकती है। बढ़ती महंगाई के दौर में हर किसी को अपने भविष्य की प्लानिंग करनी चाहिए। हर कोई बुढ़ापे में आलीशान जिंदगी जीने का सपना देखता है। अगर आप भी चाहते हैं कि रिटायरमेंट में आपके पास पैसों की कोई कमी न हो तो आज हम आपको निवेश का ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप रिटायरमेंट के लिए करोड़ों का फंड जुटा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे…

किसी व्यक्ति को अपने मौजूदा वेतन का कितना प्रतिशत अपने रिटायरमेंट के लिए बचाना चाहिए, इसके लिए उसे कई बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती है, जैसे कि आपकी मौजूदा आय, जोखिम उठाने की क्षमता और सबसे महत्वपूर्ण- समय। रिटायरमेंट तक आपके पास कितना समय है, यह आपकी निवेश रणनीति को काफी प्रभावित करता है। आज हम इसी पर चर्चा करने जा रहे हैं…

अभी के लोग कैसे करते हैं निवेश?

जैसे कि आप मान लीजिए कि आप अपने करियर के शुरुआती दौर में हैं और आपने 20 साल की उम्र में बचत करना शुरू कर दिया है। ऐसे में आपके पास लंबी अवधि में निवेश का फायदा उठाने का मौका है। इस समय आप ज्यादा जोखिम वाले निवेश कर सकते हैं, जैसे कि स्टॉक और म्यूचुअल फंड, जो आमतौर पर समय के साथ बेहतर रिटर्न देते हैं। लेकिन अगर आप 40 की उम्र में रिटायरमेंट सेविंग्स बनाना शुरू करते हैं, तो आपको ज़्यादा सावधान रहने की ज़रूरत है। इस समय आपको अपनी पूंजी की सुरक्षा और स्थिर रिटर्न के लिए सुरक्षित और स्थिर निवेश पर ध्यान देना होगा, ताकि रिटायरमेंट के नज़दीक आने पर आप बाज़ार में होने वाली अस्थिरता से बच सकें।

Baba Vanga की भविष्यवाणिायां सच हुई तो बदल जाएगा दुनिया का इतिहास, आने वाले समय के बारे में कही ये बात

1 करोड़ बचाने के लिए कितना करना होगा निवेश?

जब आपका लक्ष्य रिटायरमेंट के लिए 1 करोड़ रुपये का फंड बनाना है, तो इसके लिए सही निवेश विकल्प का होना बहुत ज़रूरी है, जो उनके पिछले रिटर्न पर आधारित हो। म्यूचुअल फंड उनमें से एक है। अब सवाल यह उठता है कि अपने रिटायरमेंट लक्ष्य को हासिल करने के लिए आपको हर महीने कितना निवेश करना चाहिए। अगर आप 30 साल में 1 करोड़ रुपये का रिटायरमेंट फंड बनाना चाहते हैं, तो म्यूचुअल फंड में निवेश करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। म्यूचुअल फंड ने ऐतिहासिक रूप से हर साल औसतन 12% का रिटर्न दिया है। इसके लिए आपको एक व्यवस्थित निवेश योजना शुरू करनी होगी।

निवेश में कैसे होगी बढ़ोतरी

मासिक निवेश: 3,000 रुपये अनुमानित रिटर्न: 12% 30 साल में कुल निवेश: 10,80,000 रुपये मैच्योरिटी पर कुल फंड: 1,05,89,741 रुपये कुल ब्याज: 95,09,741 रुपये। अगर आप हर महीने 3,000 रुपये किसी म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करते हैं जो 12 प्रतिशत का रिटर्न देती है, तो आप 1 करोड़ रुपये से ज़्यादा का फंड जमा कर सकते हैं, जिससे आप आराम से अपना रिटायरमेंट लक्ष्य हासिल कर सकते हैं।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के का आंसर-की कब होगा जारी, कैसे कर सकेंगे स्कोर चेक?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT