होम / RIL AGM 2023: रिलायंस बोर्ड से नीता अंबानी का इस्तीफा, ईशा, आकाश और अनंत का बढ़ा कद

RIL AGM 2023: रिलायंस बोर्ड से नीता अंबानी का इस्तीफा, ईशा, आकाश और अनंत का बढ़ा कद

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : August 28, 2023, 4:31 pm IST

RIL AGM 2023 : RIL के बोर्ड से नीता अंबानी ने दिया इस्तीफा

India News (इंडिया न्यूज़), RIL AGM 2023: रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि ईशा, आकाश और अनंत अंबानी को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बोर्ड में नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही बोर्ड ने नीता अंबानी के इस्तीफे को भी स्वीकार कर लिया है। और साथ ही रिलायंस कंपनी ने एजीएम में जियो फाइबर लांच करने की भी घोषणा कर दी है।

150 अरब डॉलर का निवेश

मुकेश अंबानी ने एजीएम में कहा कि पिछले 10 वर्षों में रिलायंस कंपनी ने कुल मिलाकर 150 अरब डॉलर का निवेश किया है और कहा कि किसी भी कॉरपोरेट ग्रुप की तरफ से किया गया यह​ सबसे बड़ा निवेश है। रिलायंस कंपनी ने एजीएम में कहा कि रिलांयस उभरते नये भारत में आगुवा है। उन्होंने कहा, “हमने असंभव लगने वाले लक्ष्य तय किये और उन्हें हासिल किया”। वित्त वर्ष 2023 में रिलायंस कंपनी ने 2.6 लाख नए लोगों को नौकरी दी है। साथ ही कहा कि रिलायंस में मौजूदा समय में ऑनरोल कर्मचारियों की संख्या 3.9 लाख हो गई है।

मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलायंस का कंसोलिडेट रेवेन्यू 9,74,864 करोड़ रुपये है। वहीं वित्त वर्ष 2023 में रिलायंस का EBITDA 1,53,920 करोड़ रुपये था, जबकि नेट प्रॉफिट 73,670 करोड़ रुपये था।

एआई में अगुआई करेगा जियो

मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो भारत को ध्यान में रखकर बनाए जा रहे एआई सॉल्यूशन की अगुआई करेगा। और कहा कि भारत में चालू कुल 5जी सेल में से लगभग 85 फीसदी जियो के नेटवर्क में हैं। कंपनी अपने नेटवर्क में हर 10 सेकंड में एक 5G सेल जोड़ रही है और दिसंबर तक हमारे पास लगभग 1 मिलियन 5G सेल चालू हो जाएंगे। मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत के पास प्रतिभा और डाटा है लेकिन देश को एआई के समर्थन करने वाले डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर की भी जरूरत होगी।

रिलायंस रिटेल का वैल्यूएशन

मुकेश अंबानी ने रिलायंस रिटेल पर बात करते हुए कहा कि रिलायंस रिटेल का वैल्यूएशन 2020 में 4.28 लाख करोड़ से बढ़कर अब 8.28 लाख करोड़ रुपये हो गया है। और आगे कहा कि रिलायंस रिटेल ने वित्त वर्ष 2023 में 2,60,364 करोड़ रुपये का रेवेन्यू प्राप्त किया। रिलायंस रिटेल का एबिटडा 17,928 करोड़ रुपये रहा और कंपनी का नेट प्रॉफिट 9,181 करोड़ रहा। उन्होने कहा कि रिलायंस रिटेल ग्लोबली टॉप 100 सूची में एकमात्र भारतीय रिटेलर है, और संसार में सबसे तेजी से बढ़ते रिटेलरों में से एक है।

रिलायंस देगा देश को नया तोहफा

मुकेश अंबानी ने AGM में घोषणा कि है की 19 सितबर को रिलायंस जियो फाइबर देश को एक तोहफा दे सकता है। रिलायंस जियो के एयर फाइबर से पब्लिक को 5G नेट और बेहतरीन वायरलेस टेक्नोलॉजी को उपयोग करने में मदद मिलेगी। यह घर और ऑफिस में वायलेस ब्राडबैंड सर्विस देगा, टेलिकॅाम के क्षेत्र में जियो फाइबर के उतरने से मार्केट में प्रतिस्पर्धा बढ़ने की संभावना बढ़ गई है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
सुपरमार्केट से शॉपिंग करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, नहीं करेंगे फिर फिजुलखर्च
ADVERTISEMENT