होम / मई में चांदी के कीमतों में आया उछाल, सेंसेक्स; बिटकॉइन और सोने को भी दिया पछाड़!

मई में चांदी के कीमतों में आया उछाल, सेंसेक्स; बिटकॉइन और सोने को भी दिया पछाड़!

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 20, 2024, 5:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Stock Marketsilver vs Gold: मई के उतार-चढ़ाव वाले महीने में चांदी ने एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स, सोना और बिटकॉइन से बेहतर प्रदर्शन किया है। जहां सेंसेक्स में 566 अंक या 0.75% की गिरावट आई है, वहीं चांदी 11.29% या 9,580 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक बढ़ी है। सफेद धातु की औद्योगिक अपील और इस साल कम से कम दो ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदों ने इसकी तेजी को बढ़ावा दिया है।

शिवेंद्र कुमार की ईटी रिपोर्ट के अनुसार, मई के पहले दो हफ्तों के दौरान चांदी में हुई बढ़त 2024 में इसकी कुल बढ़त का लगभग 60% है, जिसमें साल-दर-साल 21% या 16,000 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई है। शुक्रवार को एमसीएक्स पर जुलाई चांदी वायदा 90,391 रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।

Historically Speaking Ep 2: पीएम मोदी के प्रभाव, बहुसंख्यकवाद, वंशवाद की राजनीति पर हुई चर्चा-Indianews

इसकी तुलना में, सेंसेक्स मई में 74,482.78 पर शुरू हुआ और शुक्रवार, 17 मई को 73,917.03 पर बंद हुआ। इस अवधि के दौरान सोने में 4.45% या 3,135 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी हुई है, जिसमें साल-दर-साल
16.38% या 10,359 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

बिटकॉइन, हालांकि चांदी और सोने से पीछे है, लेकिन इसी अवधि में 4% या 2,605 डॉलर की बढ़त के साथ, इसने सेंसेक्स से बेहतर प्रदर्शन किया है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी और करेंसी प्रमुख अनुज गुप्ता, फेड रेट में कटौती की स्ट्रीट की प्रत्याशा और वैश्विक विनिर्माण गतिविधि में सुधार को चांदी की कीमतों में हालिया तेजी के प्राथमिक कारकों के रूप में पहचानते हैं। गुप्ता ने कहा, “औद्योगिक धातुओं में समेकन की अवधि के बाद, हाल के दिनों में उल्लेखनीय तेजी देखी गई है क्योंकि वैश्विक विनिर्माण गतिविधि में सुधार हुआ है। यह एक सकारात्मक विकास है, जो चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी में योगदान दे रहा है।”

Supreme Court: इन आपराधिक कानूनों पर SC ने सुनवाई से किया इनकार, लागू करने से रोकने संबंधी याचिका खारिज

आनंद राठी शेयर्स और स्टॉक ब्रोकर्स में कमोडिटी और करेंसी के निदेशक नवीन माथुर, चांदी बाजार में लगातार चौथे साल संरचनात्मक घाटे की उम्मीदों को नई सर्वकालिक ऊंचाई का श्रेय देते हैं। उनका अनुमान है कि 2024 में चांदी की मांग में 20% की वृद्धि होगी, जो कि 1.20 बिलियन औंस तक पहुंच जाएगी, जो कि हरित अर्थव्यवस्था, विशेष रूप से फोटोवोल्टिक क्षेत्र में इसके अनुप्रयोगों से प्रेरित है। उन्होंने लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन (एलबीएमए) द्वारा ट्रैक किए गए भंडार में अप्रैल में दूसरे सबसे निचले स्तर पर गिरावट पर भी प्रकाश डाला, जिससे तेजी से खरीदारी हुई।

माथुर ने कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि शेष वर्ष के लिए यह तेजी का दौर रुक-रुक कर होने वाले सुधारात्मक मूल्य आंदोलनों के बीच बना रहेगा, जिसमें यूएस फेड द्वारा वर्ष की दूसरी छमाही में दर में कटौती का सहारा लिया जाएगा, साथ ही कमजोर डॉलर सूचकांक के कारण सफेद रंग में निवेश की मांग बढ़ सकती है।”

Arvind Kejriwal: ‘केजरीवाल दिल्ली छोड़ दीजिए वरना…’, दिल्ली मेट्रो में आप नेता के लिए धमकियां- indianews

बीएनपी पारिबा द्वारा शेयरखान में कमोडिटी और करेंसी बिजनेस के प्रमुख जिगर पंडित ने इस साल चांदी की रैली की स्थिरता पर विश्वास व्यक्त करते हुए कहा, “चीन से H2 में औद्योगिक मांग में सुधार होने की उम्मीद है और नवीनतम औद्योगिक उत्पादन 6.7% है।” अप्रैल हमें विश्वास दिलाता है कि इस साल चांदी की तेजी बरकरार रहेगी।”

मई में चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी अक्षय तृतीया (10 मई) के साथ भी मेल खाती है, जब सोना और चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। माथुर का मानना है कि वर्ष के उत्तरार्ध में अमेरिकी फेडरल रिजर्व की संभावित दर में कटौती, कमजोर डॉलर सूचकांक के साथ मिलकर, प्रारंभिक प्रत्याशित तीन के बजाय दो गिरावट के बावजूद, चांदी में उच्च निवेश मांग को बढ़ा सकती है।

Lok Sabha Polls: लोकसभा चुनाव का पांचवा चरण, 9 बजे तक मुंबई में केवल 6.33% मतदान- indianews

शेयरखान के पंडित के अनुसार, तरलता की उपलब्धता बढ़ने के कारण कम ब्याज दर के माहौल में कीमती धातुएं बेहतर प्रदर्शन करती हैं। सितंबर में दरों में कटौती की 80% संभावना और आपूर्ति चिंताओं के बीच बेस मेटल्स में व्यापक रैली के समर्थन के साथ, चांदी वृद्धि के लिए तैयार है। पंडित ने कहा, “चांदी बाजार में 2024 में लगातार तीसरी बार घाटा दिखने की उम्मीद है।”

घरेलू चांदी की कीमतें अंतरराष्ट्रीय दरों के अनुरूप होने की उम्मीद है, कॉमेक्स पर चांदी वायदा वर्तमान में $29.97 के करीब कारोबार कर रही है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के गुप्ता का अनुमान है कि अल्पावधि में चांदी की कीमतें बढ़कर 34 डॉलर से 36 डॉलर प्रति औंस हो जाएंगी, 36 डॉलर से ऊपर के निर्णायक ब्रेकआउट के साथ 42 डॉलर तक और तेजी का दरवाजा खुल जाएगा। वह $26-24.80 पर समर्थन स्तर की पहचान करता है और चांदी पर सबसे अधिक तेजी का रुख बनाए रखता है, और 1,10,000 रुपये प्रति किलोग्राम का दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित करता है।
आनंद राठी के माथुर ने चांदी के लिए 1,00,000 रुपये का लक्ष्य रखा है।

Historically Speaking: पीएम मोदी की सफलता का राज क्या है, एस प्रसन्नराजन ने किया खुलासा- indianews

हालांकि विश्लेषक उत्साहित बने हुए हैं, लेकिन वे मामूली सुधार की संभावना को स्वीकार करते हैं। पंडित को उम्मीद है कि निकट अवधि में चांदी 85,000 रुपये और 88,300 रुपये के बीच कारोबार करेगी, और निवेशकों को गिरावट पर खरीदारी करने की सलाह देते हैं, जिसका अगला प्रतिरोध स्तर 92,700 रुपये है।

माथुर को एमसीएक्स पर जुलाई वायदा में लगभग 85,000-84,000 रुपये की गिरावट का अनुमान है, जो अगले 1-2 वर्षों में 15-20% रिटर्न की संभावना के साथ अल्पकालिक खरीदारी का अवसर पेश करता है।
गुप्ता आक्रामक व्यापारियों के लिए चांदी में 15% से 20% आवंटन, मध्यम जोखिम लेने वालों के लिए 10% और रूढ़िवादी निवेशकों के लिए 5% की सिफारिश करते हैं।

Lok Sabha Polls: लोकसभा चुनाव का पांचवा चरण, 9 बजे तक मुंबई में केवल 6.33% मतदान- indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chennai Airport: चेन्नई एयरपोर्ट पर तस्करी करते पकड़ा गया 8 करोड़ का सोना, 10 यात्री गिरफ्तार -IndiaNews
Afghanistan Cricket: अफगानिस्तान के टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास, तालिबान ने भारत को कहा धन्यवाद -IndiaNews
Ladies Lounge: महिलाओं के टॉयलेट में टंगा पिकासो का कलेक्शन, कोर्ट के फैसले के बाद ऑस्ट्रेलियाई म्यूजियम ने लिया फैसला -IndiaNews
Ram Bahadur Bamjan: नेपाली आध्यात्मिक नेता ‘बुद्ध बॉय’ दोषी करार, नाबालिग पर यौन उत्पीड़न का आरोप -IndiaNews
Food Justice: दूध को नस्लवादी माना जा सकता है!शोधकर्ता कर रहे पता लगाने की कोशिश -IndiaNews
First Virtual Employee: यूएई ने लॉन्च की पहली वर्चुअल कर्मचारी, जानें कौन है आयशा? -IndiaNews
Sonakshi-Zaheer Engagement: क्या सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल ने 2022 में की सगाई, यह तस्वीर करती है साबित? -IndiaNews
ADVERTISEMENT