होम / भारत में जल्द ही होने वाला है कुछ बड़ा, Hinderburg ने दिया संकेत

भारत में जल्द ही होने वाला है कुछ बड़ा, Hinderburg ने दिया संकेत

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : August 10, 2024, 5:13 pm IST

Hindenburg report

India News (इंडिया न्यूज),Hinderburg: जनवरी 2023 में अदानी समूह पर अपनी तीखी रिपोर्ट के लिए मशहूर अमेरिका स्थित शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने एक भारतीय कंपनी से जुड़े एक और खुलासे का संकेत दिया है। X (पूर्व में ट्विटर) पर फर्म ने कहा, “भारत में जल्द ही कुछ बड़ा होगा।” हालांकि, रिसर्च फर्म ने अभी तक कोई अतिरिक्त विवरण साझा नहीं किया है।

भारत में हंगामा मचा चुका है हिंडनबर्ग रिपोर्ट

अदानी एंटरप्राइजेज द्वारा एक प्रमुख शेयर बिक्री से ठीक पहले जारी की गई अदानी समूह पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा, जिससे समूह के बाजार मूल्य में $86 बिलियन का नुकसान हुआ।

हाल ही में, हिंडनबर्ग फिर से सुर्खियों में आया जब जून में यह खुलासा हुआ कि भारत के प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने भारतीय नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए फर्म के खिलाफ एक नोटिस जारी किया। नोटिस में विशेष रूप से कोटक बैंक का उल्लेख किया गया था, यह पहली बार था जब हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में भारतीय बैंकिंग दिग्गज का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया था।

सेबी की नोटिस पर हिंडनबर्ग ने दी प्रतिक्रिया

हिंडनबर्ग ने सेबी के नोटिस पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे “बकवास” बताया और नियामक पर भारत में भ्रष्टाचार को उजागर करने वालों को चुप कराने का आरोप लगाया।

शॉर्ट सेलर ने बताया कि सेबी के नोटिस में कोटक बैंक का नाम लेने से साफ तौर पर परहेज किया गया, जबकि कथित तौर पर अडानी समूह से संबंधित ऑफशोर फंड संरचनाओं में उसकी संलिप्तता थी।

हिंडनबर्ग ने सुझाव दिया कि सेबी शक्तिशाली भारतीय व्यवसायियों को जांच से बचा सकता है।सेबी के नोटिस में हिंडनबर्ग रिसर्च और न्यूयॉर्क हेज फंड मैनेजर मार्क किंगडन के बीच संबंधों का भी खुलासा किया गया। यह पता चला कि किंगडन कैपिटल, जिसने कोटक महिंद्रा इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड (केएमआईएल) में महत्वपूर्ण निवेश किया था, को हिंडनबर्ग की अडानी रिपोर्ट की अग्रिम प्रति प्राप्त हुई।

इससे हेज फंड को रिपोर्ट जारी होने से पहले अडानी एंटरप्राइजेज में शॉर्ट पोजीशन लेकर काफी लाभ हुआ, जिससे उसे $22.25 मिलियन का लाभ हुआ।

कोटक महिंद्रा बैंक ने किंगडन की गतिविधियों में किसी भी तरह की संलिप्तता या जानकारी से इनकार किया, जबकि किंगडन कैपिटल ने शोध समझौतों में शामिल होने के अपने अधिकार का बचाव किया, जो रिपोर्ट को सार्वजनिक किए जाने से पहले उनके उपयोग की अनुमति देता है।

चूंकि हिंडेनबर्ग अपने अगले लक्ष्य की ओर संकेत कर रहा है, वित्तीय जगत एक बार फिर हाई अलर्ट पर है, तथा यह देखने के लिए उत्सुक है कि कौन सी भारतीय कंपनी इस विवादास्पद शॉर्ट सेलर के निशाने पर है।

शेख हसीना के बाद अब निशाने पर मुख्य न्यायाधीश, सुप्रीम कोर्ट का घेराव कर दी एक घंटे की मोहलत 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT