होम / TATA Group acquires Vistron: अब दुनियाभर में बिकेंगे भारत में बने आईफोन, टाटा समूह ने किया इस बड़ी कंपनी का आधिग्रहण

TATA Group acquires Vistron: अब दुनियाभर में बिकेंगे भारत में बने आईफोन, टाटा समूह ने किया इस बड़ी कंपनी का आधिग्रहण

Shashank Shukla • LAST UPDATED : October 27, 2023, 9:54 pm IST

New Delhi: इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने आज घोषणा की कि टाटा समूह ढाई साल के भीतर घरेलू और वैश्विक बाजारों के लिए भारत में एप्पल आईफोन बनाना शुरू कर देगा। अब तक चीन में निर्मित आईफोन दुनियाभर में निर्यात किए जाते हैं। ऐसे में यह विकास भारत की बढ़ती उत्पादन क्षमता को रेखांकित करता है। इसके साथ ही टाटा समूह भारत का पहला घरेलू आईफोन निर्माता बन जाएगा।

ट्वीट कर दी जानकारी

श्री चन्द्रशेखर ने पोस्ट किया, “@GoI_MeitY वैश्विक भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों के विकास में पूरी तरह से समर्थन में खड़ा है, जो बदले में उन वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक ब्रांडों का समर्थन करेगा जो भारत को अपना विश्वसनीय विनिर्माण और प्रतिभा भागीदार बनाना चाहते हैं और भारत को वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स शक्ति बनाने के पीएम के लक्ष्य को साकार करना चाहते हैं।”

संचालन का अधिग्रहण

कंपनी के एक बयान के अनुसार, समूह ने एप्पल आपूर्तिकर्ता विस्ट्रॉन कॉर्प के संचालन का अधिग्रहण कर लिया है। आज बोर्ड की बैठक में लगभग 125 मिलियन डॉलर के की राशि खर्च कर टाटा समूह ने विस्ट्रान कॉर्प का अधिग्रहण किया। केंद्रीय मंत्री ने विस्ट्रॉन को “भारतीय कंपनियों के साथ भारत से वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बनाने” के लिए भी धन्यवाद दिया।

चीन से परे देखने की रणनीति

स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के वित्तीय प्रोत्साहन और वाशिंगटन-बीजिंग व्यापार युद्ध के बीच चीन से परे देखने की एप्पल की रणनीति ने भारत को iPhone निर्माता के विविधीकरण अभियान के लिए तेजी से महत्वपूर्ण बनने में मदद की है। श्री चंद्रशेखर ने कहा, “पीएम मोदी जी की दूरदर्शी पीएलआई योजना ने पहले ही भारत को स्मार्टफोन विनिर्माण और निर्यात के लिए एक विश्वसनीय और प्रमुख केंद्र बनने के लिए प्रेरित किया है।”

पीएलआई के जरिये नौकरियां पैदा करने का उद्देश्य

पीएलआई (उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन) योजना – जिसका उद्देश्य घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देना, नौकरियां पैदा करना और निर्यात का समर्थन करना है – की घोषणा 2021 में 14 क्षेत्रों के लिए की गई थी, जिसमें बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण, सफेद सामान, कपड़ा, चिकित्सा उपकरणों का विनिर्माण, ऑटोमोबाइल शामिल हैं। 1.97 लाख करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ विशेष इस्पात, खाद्य उत्पाद, उच्च दक्षता वाले सौर पीवी मॉड्यूल, उन्नत रसायन सेल बैटरी, ड्रोन और फार्मास्यूटिकल्स।

भारते से पांच बिलियन डॉलर का निर्यात

इस साल की शुरुआत में, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि Apple ने 2022 में भारत से 5 बिलियन डॉलर (लगभग 41,200 करोड़ रुपये) का माल निर्यात किया, जबकि कंपनी की योजना देश में अगले चार से पांच साल में 25 प्रतिशत वैश्विक इकाइयों का उत्पादन करने की है।

टाटा बनाती है आईफोन के उपकरण

भारत के सबसे बड़े समूह टाटा द्वारा कर्नाटक में विस्ट्रॉन कॉर्प फैक्ट्री के अधिग्रहण के लिए लगभग एक साल की बातचीत समाप्त हो गई है। 150 साल पुराना समूह – जो नमक से लेकर तकनीकी सेवाओं तक सब कुछ बेचता है – ने पिछले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन और ई-कॉमर्स में पैठ बनाने की कोशिश की है। कंपनी पहले से ही तमिलनाडु में सैकड़ों एकड़ भूमि में फैली अपनी फैक्ट्री में iPhone चेसिस, या डिवाइस की मेटल बैकबोन बनाती है।

यह भी पढ़ें: Cricket World Cup 2023: इस क्रिकेटर को क्यों मिला गोल्ड मेडल? वजह जान रह जाएंगे हैरान

Cricket World Cup 2023: पाक क्रिकेट टीम नहीं कर पाई थी यह काम, इस खिलाड़ी ने दिया अंजाम

Cricket World Cup 2023: क्विंटन डी कॉक ने शानदार 173 रनों की पारी खेली। तोड़ दिए कई बड़े रिकॉर्ड

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT