होम / Adani Group: अदानी सीमेंट ने 10 अंतर्राष्ट्रीय बैंकों से 3.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का किया पुनर्वित्त

Adani Group: अदानी सीमेंट ने 10 अंतर्राष्ट्रीय बैंकों से 3.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का किया पुनर्वित्त

Mudit Goswami • LAST UPDATED : October 20, 2023, 3:50 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Adani Group: अदानी सीमेंट ने अंतरराष्ट्रीय स्तर से जुटाए गए 3,500 मिलियन अमेरिकी डॉलर के पैकेज के माध्यम से अंबुजा और एसीसी के अधिग्रहण ऋण के लिए पुनर्वित्त कर्यक्रम को सफलता पुर्वक संपन्न किया। यह वैश्विक वित्तीय बाजार में अडानी की मजबूती पहुंचाता है। यह उपलब्धि वित्तीय स्थिरता और विकास के प्रति अदानी ग्रुप की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। इस सुविधा के परिणामस्वरूप अदानी सीमेंट वर्टिकल के लिए 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल लागत की बचत होगी।

अंबुजा और एसीसी  का अधिग्रहण लिया पूरा 

बता दें कि अदानी सीमेंट भारत में दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी है, जिसने 6.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर में अंबुजा और एसीसी (भारत के दो मशहूर ब्रांड) का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। 22 सितंबर को इसका बुनियादी ढांचा और सामग्री क्षेत्र में सबसे बड़ा अधिग्रहण संपन्न हुआ।

सितंबर 2022 में पूंजी प्रबंधन योजना के निरंतर निष्पादन का प्रतीक 3.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सुविधा है। इसके तहत अदानी सीमेंट की चरणबद्ध, योजनाबद्ध और डिलीवरेजिंग देखी जाएगी। अदानी ने सीमेंट वर्टिकल के साथ शुद्ध ऋण से लेकर EBITDA अब 2x से कम है।

अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी 2025 तक  एमटीपीए पहुंचेगी 100 

अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी दोनो की इस वक्त स्थापित उत्पादन क्षमता  67 एमटीपीए है। आनुमान है कि दोनो ही सीमेंट के अधिग्रहण की घोषणा के साथ 2025 तक 100 एमटीपीए तक पहुंच जाएगी। एसीसी और अंबुजा विनिर्माण और आपूर्ति श्रृंखला बुनियादी ढांचे की विशाल गहराई के साथ भारत में सबसे मजबूत ब्रांडों में से एक हैं। अदानी इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेटफॉर्म के साथ तालमेल से लाभ मिलता है, खासकर कच्चे माल, नवीकरणीय ऊर्जा और रसद के क्षेत्रों में, जहां अदानी पोर्टफोलियो कंपनियां हैं।

व्यापक अनुभव और गहरी विशेषज्ञता के परिणामस्वरूप 22 सितंबर (अधिग्रहण के तुरंत बाद) को समाप्त तिमाही में EBITDA/टन 340 रुपये/टन से बढ़कर जून-23 को समाप्त तिमाही में 1,253/टन हो गया है, जो ऊंचे स्तर के माध्यम से एम्बेडेड डिलीवरेजिंग का प्रतिनिधित्व करता है। कवरेज स्थिति लेन-देन को 10 अंतरराष्ट्रीय बैंकों से कुल मिलाकर 3,500 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सुविधाओं द्वारा वित्तपोषित किया गया था।

इन बैंकों के साथ किया काम

डीबीएस बैंक, फर्स्ट अबू धाबी बैंक, मिज़ुहो बैंक और एमयूएफजी बैंक ने लेन-देन के लिए अनिवार्य लीड अरेंजर और बुकरनर और अंडरराइटर के रूप में काम किया। इसके अलावा, बार्कलेज बैंक पीएलसी, बीएनपी पारिबा, डॉयचे बैंक एजी, आईएनजी बैंक, सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉर्पोरेशन और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने लेनदेन के लिए अनिवार्य लीड अरेंजर्स और बुकरनर के रूप में काम किया। सिरिल अमरचंद मंगलदास, लैथम और वॉटकिंस ने एलन एंड ओवरी एलएलपी, तलवार ठाकोर और एसोसिएट्स के साथ वित्तपोषण के लिए उधारकर्ता के वकील के रूप में काम किया और ऋणदाताओं के लिए कानूनी सलाहकार के रूप में काम किया।

जानें अदानी पोर्टफोलियो के बारे में

भारत के अहमदाबाद में मुख्यालय वाला, अदानी समूह लॉजिस्टिक्स (बंदरगाह, हवाई अड्डे, लॉजिस्टिक्स, शिपिंग और रेल), संसाधन, बिजली उत्पादन और वितरण, नवीकरणीय ऊर्जा, गैस और में रुचि रखने वाले भारत में विविध व्यवसायों का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला पोर्टफोलियो है। इंफ्रास्ट्रक्चर, एग्रो (वस्तुएं, खाद्य तेल, खाद्य उत्पाद, कोल्ड स्टोरेज और अनाज साइलो), रियल एस्टेट, सार्वजनिक परिवहन इंफ्रास्ट्रक्चर, उपभोक्ता वित्त और रक्षा, और अन्य क्षेत्र। अडानी अपनी सफलता और नेतृत्व की स्थिति का श्रेय ‘राष्ट्र निर्माण’ और ‘अच्छाई के साथ विकास’ के अपने मूल दर्शन को देता है – जो सतत विकास के लिए एक मार्गदर्शक सिद्धांत है। समूह स्थिरता, विविधता और साझा मूल्यों के सिद्धांतों के आधार पर अपने सीएसआर कार्यक्रमों के माध्यम से पर्यावरण की रक्षा और समुदायों में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है।

यहां ले जानकारी

अधिक जानकारी www.adani.com पर जा कर आप ले सकते है। इसके अलावा मीडिया प्रश्नों के लिए आप  रॉय पॉल; roy.paul@adani.com सो समर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Engineer Rashid: जेल में बंद पूर्व विधायक इंजीनियर राशिद लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, बारामूला सीट से दाखिल किया नामांकन -India News
CA Exams: सुप्रीम कोर्ट ने की CA परीक्षा स्थगित करने की मांग खारिज, जानें अब कब होगी परीक्षा -India News
UBSE Board Result 2024: उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे आज होंगे जारी, ऐसे करें चेक -India News
AAP-Congress Alliance: “दिल्ली की 7 सीटों पर कांग्रेस का कोई पोस्टर नहीं”, अरविंदर लवली ने AAP की तरफ किया इशारा -India News
Tips To Make Ice Cream: घर पर बनाएं आइसक्रीम, जमाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बाजार जैसा मिलेगा स्वाद- Indianews
HP Board 12th Result: हिमाचल बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, फिर लड़कियों ने मारी बाजी -India News
OnePlus के ये दो तगड़े फोन जल्द होंगे आपके बाजार में लॉन्च, प्रोसेसर से लेकर कैमरा तक की जानें डिटेल्स-Indianews
ADVERTISEMENT