होम / हुरुन की अंडर-35 भारतीय उद्यमी सूची में शामिल होने वाला शख्स कौन है? जिन्होंने 17 प्रयासों में खड़ी की ये कंपनी और बना दिया यूनिकॉर्न

हुरुन की अंडर-35 भारतीय उद्यमी सूची में शामिल होने वाला शख्स कौन है? जिन्होंने 17 प्रयासों में खड़ी की ये कंपनी और बना दिया यूनिकॉर्न

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 27, 2024, 12:21 am IST

Ankush Sachdeva (अंकुश सचदेवा )

India News (इंडिया न्यूज़), Ankush Sachdeva: भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शेयर चैट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक अंकुश सचदेवा ‘2024 हुरुन इंडिया अंडर 35’ के उद्घाटन संस्करण में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के उद्यमी हैं। यह 150 असाधारण भारतीय उद्यमियों की सूची है, जो 35 वर्ष या उससे कम उम्र के हैं। आईआईटी कानपुर से स्नातक अंकुश सचदेवा ने 2015 में दो अन्य संस्थापकों भानु प्रताप सिंह और फरीद अहसन के साथ मिलकर शेयरचैट की स्थापना की थी। उन्होंने 2015 में आईआईटी कानपुर से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में बीटेक किया था। वहां पढ़ाई के दौरान उन्होंने शेयरचैट विकसित करने से पहले 2014 में Microsoft में इंटनर्शिप भी की थी।

अंकुश सचदेवा को अब तक कौन-कौन सा सम्मान मिला?

हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि यह अंकुश सचदेवा के नाम पर पहली बार सम्मान नहीं है। इससे पहले उन्हें 2018 में फोर्ब्स की 30 अंडर 30 एशिया सूची में भानु प्रताप सिंह और फ़रीद अहसन के साथ भी शामिल किया गया था। शेयरचैट एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसे विशेष रूप से भारतीय दर्शकों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस ऐप पर कोई भी ट्रेंडिंग वीडियो देख और शेयर कर सकता है। ऐप आपको चैट रूम पर अन्य लोगों से जुड़ने की भी अनुमति देता है और इसका इस्तेमाल 15 भारतीय भाषाओं में किया जा सकता है।

‘समाज के कमजोर वर्गों को…’, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने किस मामले पर जताई चिंता?

शेयरचैट को कितने लोगों ने अब तक किया डाउनलोड?

जानकारी के अनुसार आज शेयरचैट के अकेले गूगल प्ले स्टोर पर 500 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड हैं। हालांकि अंशुल सचदेवा और उनके दो सह-संस्थापकों को सफलता आसानी से नहीं मिली। तीनों ने IIT कानपुर में पढ़ाई के दौरान एक साथ अलग-अलग वेंचर के साथ प्रयोग करना शुरू किया। कथित तौर पर उन्हें शेयरचैट के साथ सफलता हासिल करने के लिए 17 प्रयास करने पड़े। हम आपको बता दें कि अंशुल सचदेवा ने Moj भी बनाया, जो एक शॉर्ट वीडियोप्लेटफॉर्म  है, जिसे भारत में TikTok का जवाब माना जाता है, जो अब हमारे देश में प्रतिबंधित है। गूगल प्ले स्टोर पर Moj के सौ मिलियन से ज़्यादा डाउनलोड हैं। शेयरचैट के सह-संस्थापक और मुख्य उत्पाद अधिकारी के रूप में शुरुआत करते हुए सचदेवा ने 2017 में फर्म के सीईओ का पद संभाला और कंपनी को यूनिकॉर्न बना दिया।

बांग्लादेश की सत्ता से शेख हसीना को उखाड़ फेंकने वाले शख्स का चल गया पता, खुद यूनुस ने किया खुलासा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT