होम / Aviation Growth:भारत के विमानन विकास को मिलेगा बढ़ावा, गौतम अडानी ने बॉम्बार्डियर के सीईओ से की मुलाकात

Aviation Growth:भारत के विमानन विकास को मिलेगा बढ़ावा, गौतम अडानी ने बॉम्बार्डियर के सीईओ से की मुलाकात

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 25, 2024, 3:02 pm IST

Powering India’s Aviation Growth

India News (इंडिया न्यूज),Gautam Adani:अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने बॉम्बार्डियर के सीईओ एरिक मार्टेल के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की और विमानन क्षेत्र में “परिवर्तनकारी साझेदारी” पर विचार-विमर्श किया। बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में गौतम अडानी ने बताया कि वे एक मजबूत, आत्मनिर्भर भारत के लिए तालमेल का उपयोग करने का लक्ष्य रखेंगे। अडानी समूह के चेयरमैन ने कहा, “भारत के विमानन विकास को बढ़ावा देना! विमान सेवाओं, एमआरओ और रक्षा में परिवर्तनकारी साझेदारी पर @बॉम्बार्डियर के सीईओ एरिक मार्टेल के साथ शानदार चर्चा हुई।”

गौतम अडानी ने कही यह बात

गौतम अडानी ने कहा, “हम एक मजबूत, आत्मनिर्भर भारत के लिए तालमेल का उपयोग कर रहे हैं।” अडानी समूह ने भारतीय हवाई अड्डों को बदलने में शानदार बुनियादी ढांचे के निर्माण के अपने समृद्ध अनुभव का लाभ उठाने के उद्देश्य से नागरिक विमानन में कदम रखा। अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) को 2019 में अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी के रूप में शामिल किया गया था। AAHL का लक्ष्य हवाई अड्डों के अनुभवों में क्रांति लाना है।

सात प्रमुख हवाई अड्डों की देखरेख करता है AAHL

वर्तमान में, AAHL सात प्रमुख हवाई अड्डों – मुंबई, अहमदाबाद, लखनऊ, मंगलुरु, जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम की देखरेख करता है। दिसंबर 2024 में AAHL के पोर्टफोलियो में नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (NMIA) को शामिल करना भारत के विमानन उद्योग में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। इस विस्तार से AAHL के पोर्टफोलियो में आठ हवाई अड्डे हो जाएँगे, जिससे देश में अग्रणी हवाई अड्डा अवसंरचना कंपनी के रूप में इसकी स्थिति मजबूत होगी।AAHL भारत की सबसे बड़ी हवाई अड्डा अवसंरचना कंपनी है, जो यात्रियों की संख्या का 25 प्रतिशत और भारत के हवाई माल यातायात का 33 प्रतिशत हिस्सा संभालती है।

इस बीच, वायुसेना 5 अक्टूबर को नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (NMIA) के दो रनवे में से पहले रनवे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की मौजूदगी में लड़ाकू विमान की पहली ट्रायल लैंडिंग करेगी।NMIA के दो चरणों में परिचालन शुरू होने से सालाना 20 मिलियन यात्री संभालेंगे। एयरपोर्ट को अटल सेतु और मेट्रो रेल के जरिए जोड़ा जाएगा। एनएमआईए की लागत ₹16,700 करोड़ है।

दिवाली से पहले मचने वाली है पूरी दुनिया में तबाही, 2024 के जाते-जाते बन रहा है ये अशुभ संयोग

Delhi Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: दिल्ली की महिलाओं को मिलेगें 1 हजार रुपये प्रति माह! योजना में बड़ा अपडेट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pakistan: पाकिस्तानी सेना की जान जान ले रही हैं महिलाएं, खुलासे के बाद दुनिया की सबसे खूंखार खुफिया एजेंसी के भी उड़े होश
हेल्दी दिखने वाली ये भारतीय सब्जियां सड़ा सकती हैं आपका शरीर, खतरनाक लेवल पर पहुंच जाता है Uric Acid
Bihar Politics: रोहिणी ने CM नीतीश पर कसा तंज, कहा- चाचा जी के चहेते प्यादे का सवाल…’
‘प्रसाद में जानवरों की चर्बी पाई गई तो इतना बवाल…’,तिरुपति लड्डू को लेकर ये क्या बोल गए Owaisi
रोज सुबह खाली पेट पीएं इस काले बीज का पानी, शरीर से बाहर फेंक देगा Cholesterol से Diabetes तक बीमारियां
जानें क्या है Sleepmaxxing? जो लोगाों को बेहतर नींद दिलाने में कर रहा मदद
इधर विक्ट्री प्लान लेकर अमेरिका गए जेलेंस्की उधर पुतिन ने किया खेल…, दुनिया के सबसे खतरनाक नेता के इस चाल से सन्न रह गए दुनिया भर के ताकतवर देश
ADVERTISEMENT