होम / Gautam Adani: गौतम अडानी के अच्छे दिन लौटे, एक दिन में कमाए 77 हजार करोड़, सभी उद्योगपतियों को पछाड़ा

Gautam Adani: गौतम अडानी के अच्छे दिन लौटे, एक दिन में कमाए 77 हजार करोड़, सभी उद्योगपतियों को पछाड़ा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : May 24, 2023, 9:58 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Gautam Adani, मुंबई: दुनिया के टॉप अरबपतियों की लिस्ट में कमाई के मामले में भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी एक बार फिर जोरदार वापसी करते नजर आ रहे हैं। अदानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में पिछले तीन कारोबारी दिनों से जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। इससे अडानी की नेटवर्थ में भी उछाल देखा जा रहा है। पिछले 24 घंटे के अंदर गौतम अडानी की नेटवर्थ 9 अरब डॉलर से ज्यादा बढ़ गई है।

  • एक दिन में कमाए 77,000 करोड़
  • मुकेश अंबानी ने 3222 करोड़ कमाए
  • अडानी कई उद्योगपतियों से आगे

फोर्ब्स के रियल टाइम बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में गौतम अडानी को 9.3 अरब डॉलर यानी करीब 77,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का फायदा हुआ है। अडानी के शेयरों ने मंगलवार 23 मई को लगातार तीसरे दिन शेयर बाजार में तूफानी तेजी दर्ज की। इस बीच, अडानी पावर और अदानी ग्रीन सहित समूह की पांच कंपनियों के शेयरों में अपर सर्किट लगा, जबकि अदानी एंटरप्राइजेज में 14 फीसदी और अदानी विल्मर में 10 फीसदी की तेजी आई। इसके अलावा गौतम अडाणी के सभी शेयर हरे निशान पर बंद हुए। इस तेजी की वजह से समूह का बाजार पूंजीकरण 10 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है।

इन अमीरों से आगे

फोर्ब्स के मुताबिक बीते साल 2022 में गौतम अडानी कमाई के मामले में दुनिया के तमाम अमीरों में सबसे आगे थे और मंगलवार को भी वह कुछ ऐसी ही वापसी करते नजर आ। दरअसल, एक दिन की कमाई के मामले में अडानी ने दुनिया के नंबर एक अमीर बर्नार्ड अरनॉल्ट और दूसरे सबसे अमीर एलोन मस्क समेत कई दिग्गज अरबपतियों को पीछे छोड़ दिया।

9.3 अरब डॉलर का मुनाफा

वहीं जहां खबर लिखे जाने तक 24 घंटे में गौतम अडानी ने 9.3 अरब डॉलर का मुनाफा दर्ज किया है। वही एलन मस्क की नेटवर्थ 5.7 अरब डॉलर बढ़ी, बर्नार्ड अरनॉल्ट की संपत्ति में 5.8 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई। यानी कमाई के मामले में वह इन दोनों अरबपतियों से आगे थे। इसके अलावा लैरी पेज (1.9 अरब डॉलर) और सर्गेई ब्रिन (1.8 अरब डॉलर) भी उनसे काफी पीछे हैं।

दुनिया के 24वें सबसे अमीर शख्स

नेट वर्थ में इस उछाल के कारण गौतम अडानी की कुल नेट वर्थ बढ़कर 55 बिलियन डॉलर हो गई। हालांकि इतनी दौलत के साथ वो दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 24वें पायदान पर हैं। भले ही पिछले कुछ समय से अडानी स्टॉक्स तेजी से आगे बढ़ रहा है, फिर भी वे इस साल सबसे अधिक धन गंवाने वाले अरबपतियों की सूची में पहले स्थान पर हैं। 24 जनवरी 2023 को हिंडनबर्ग की रिसर्च रिपोर्ट के प्रकाशन के बाद से उनकी संपत्ति में 60.7 अरब डॉलर की भारी गिरावट आई है.

मुकेश अंबानी 14वें नंबर पर

गौतम अडानी के साथ अरबपतियों की सूची में शामिल रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की बात करें तो वह 87.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में 14वें स्थान पर हैं। पिछले 24 घंटे में उनकी नेटवर्थ में 389 मिलियन डॉलर (करीब 3222 करोड़ रुपए) का इजाफा हुआ है। पिछले कुछ दिनों से अंबानी और फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग के बीच जंग देखने को मिल रही है। कभी अंबानी तो कभी जुकरबर्ग आगे-पीछे होते नजर आते हैं। वर्तमान में, मार्क जुकरबर्ग 88.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 13वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

 टॉप-10 अरबपतियों में शामिल

दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की बात करें तो नंबर वन अमीर अरबपति फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट बने हुए हैं। उनकी कुल संपत्ति 226.4 अरब डॉलर है। सूची में दूसरे नंबर पर एलोन मस्क 190.4 अरब डॉलर, अमेजन के जेफ बेजोस 137.8 अरब डॉलर के साथ तीसरे, लैरी एलिसन 127 अरब डॉलर और 114.9 अरब डॉलर के साथ चौथे नंबर पर हैं। इसके साथ ही दिग्गज निवेशक वारेन बफेट का नाम आता है।

बिल गेट्स की संपत्ति इतनी

अन्य अमीरों में माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स 114.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। लैरी पेज 106.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सातवें स्थान पर है, जबकि सर्गेई ब्रिन 100.9 बिलियन डॉलर के साथ आठवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। स्टीव बाल्मर 99.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अमीरों की सूची में 9वें स्थान पर हैं, जबकि कार्लोस स्लिम हेलू 96.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Engineer Rashid: जेल में बंद पूर्व विधायक इंजीनियर राशिद लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, बारामूला सीट से दाखिल किया नामांकन -India News
CA Exams: सुप्रीम कोर्ट ने की CA परीक्षा स्थगित करने की मांग खारिज, जानें अब कब होगी परीक्षा -India News
UBSE Board Result 2024: उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे आज होंगे जारी, ऐसे करें चेक -India News
AAP-Congress Alliance: “दिल्ली की 7 सीटों पर कांग्रेस का कोई पोस्टर नहीं”, अरविंदर लवली ने AAP की तरफ किया इशारा -India News
Tips To Make Ice Cream: घर पर बनाएं आइसक्रीम, जमाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बाजार जैसा मिलेगा स्वाद- Indianews
HP Board 12th Result: हिमाचल बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, फिर लड़कियों ने मारी बाजी -India News
OnePlus के ये दो तगड़े फोन जल्द होंगे आपके बाजार में लॉन्च, प्रोसेसर से लेकर कैमरा तक की जानें डिटेल्स-Indianews
ADVERTISEMENT