होम / Anchor Investors For LIC IPO : किसी भी वक्त हो सकता है एलआईसी आईपीओ का ऐलान, एंकर इंवेस्टर के लिए सरकार ने कई विदेशी कंपनियों को दिया न्योता

Anchor Investors For LIC IPO : किसी भी वक्त हो सकता है एलआईसी आईपीओ का ऐलान, एंकर इंवेस्टर के लिए सरकार ने कई विदेशी कंपनियों को दिया न्योता

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : April 16, 2022, 1:25 pm IST

Anchor Investors For LIC IPO

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन के आईपीओ का लाखों लोग एक साल से इंतजार कर रहे हैं। पिछले काफी समय से इस आईपीओ में किसी न किसी कारणवश देरी हो रही है। लेकिन अब किसी भी वक्त एलआईसी आईपीओ का ऐलान हो सकता है। लेकिन सरकार इस आईपीओ को हर हाल में सफल बनाना चाहती है, इसके लिए हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार ने विश्व के कई प्रमुख फंड को LIC IPO में एंकर इंवेस्टर के तौर पर हिस्सा लेने का न्योता दिया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने LIC IPO में एंकर इंवेस्टर्स के तौर पर इंवेस्टमेंट के लिए सिंगापुर की GIC, अबू धाबी इंवेस्टमेंट अथॉरिटी (Abu Dhabi Investment Authority), कनाडा के 3 पेंशन फंड और कतर इंवेस्टमेंट अथॉरिटी के साथ कई सॉवरेन फंड/पेंशन फंड से संपर्क किया है।

अभी तक 50 एंकर इंवेस्टर्स का चयन (Anchor Investors For LIC IPO)

जानकारी के मुताबिक फिलहाल एलआईसी आईपीओ के लिए लगभग 50 एंकर इंवेस्टर्स (LIC Anchor Investors) को चुना गया है। इनमें Sands Capital, BlackRock, Fidelity Investments जैसे फंड्स शामिल हैं।

इसी महीने आ सकता है LIC IPO

Anchor Investors For LIC IPO

बता दें कि LIC के IPO का लोग काफभ् समय से इंतजार कर रहे हैं। सरकार ने पिछले वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में आईपीओ लाने की पूरी तैयारी की थी। मार्च में इस आईपीओ के आने की प्रबल संभावना थी लेकिन रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुए युद्ध के कारण शेयर बाजार में उठापठक शुरू हो गई थी, जिस कारण इस आईपीओ को फिर से होल्ड किया गया।

अब सरकार शेयर बाजार के सामान्य होने का इंतजार कर रही है। कंपनी के आईपीओ को लेकर दुनिया के कई प्रमुख फंड दिलचस्पी दिखा रहे हैं। जानकार बता रहे हैं कि इस महीने के आखिरी तक एलआईसी का आईपीओ आ सकता है।

11 लाख करोड़ रुपए का रखा LIC का मूल्यांकन (Anchor Investors For LIC IPO)

जानना जरूरी है कि आईपीओ के लिए सरकार ने शुरूआती प्रस्ताव में LIC का मूल्यांकन 16 लाख करोड़ रुपए रहने का अनुमान लगाया था। लेकिन अब सरकार LIC का मूल्यांकन 11 लाख करोड़ रुपये के आसपास रखना चाहती है। LIC के मूल्यांकन में इस कमी का लक्ष्य निवेशकों के पास लिक्विडिटी बनाए रखना है।

सबसे बड़ा आईपीओ होगा LIC का (Anchor Investors For LIC IPO)

Anchor Investors For LIC IPO
Anchor Investors For LIC IPO

बता दें कि सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम में 5 प्रतिशत हिस्सेदार यानि कि लगभग 31.6 करोड़ शेयर बेचकर 60,000 करोड़ रुपए बाजार से जुटाना चाहती है। ये IPO भारतीय शेयर बाजार में अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा।

शेयर बाजार में लिस्ट होने के बाद कंपनी का मार्केट वैल्यूएशन RIL और TCS जैसी टॉप कंपनीज के बराबर हो जाएगा। फिलहाल भारत में अभी तक सबसे बड़े IPO का रिकॉर्ड पेटीएम के नाम है। 2021 में पेटीएम ने आईपीओ के जरिए 18,300 करोड़ रुपए जुटाए थे।

Also Read : सेंको गोल्ड लाएगी 525 करोड़ का आईपीओ, सेबी के पास जमा करवाए दस्तावेज

Read More: Memes On Lemon Price Increasing: नींबू के बढ़े भाव तो बुरी नजर से बचने के लिए लहसुन के कंधो पर जिम्मेदारी, यूजर्स ने सोशल मीडिया पर लिए मजे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chardham Yatra: चारधामों में 31 मई तक कोई VIP दर्शन नहीं, मंदिरों के 50 मीटर के दायरे में रील बनाने पर प्रतिबंध- Indianews
Kapil Sibal: कपिल सिब्बल सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के चुने गए अध्यक्ष- Indianews
Odisha: ओडिशा में चुनाव से पहले हिंसा, बीजेडी के साथ झड़प में भाजपा कार्यकर्ता की मौत- Indianews
Nepal Bans Indian Spice: नेपाल ने एवरेस्ट और MDH मसालों पर लगाया प्रतिबंध, भारतीय मसाला ब्रांड लगातार विवादों में- Indianews
Madhya Pradesh: नशे के आदी बेटे ने बैट से पीट-पीटकर पिता की हत्या, मां को भी किया घायल- Indianews
Goa land grabbing case: ईडी ने गोवा में जमीन हड़पने के मामले में 36 लोगों के खिलाफ शिकायत की दर्ज – Indianews
Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम को 6 दिन की ईडी हिरासत में भेजा गया, छापे में 37 करोड़ हुए थे बरामद- Indianews
ADVERTISEMENT