होम / 4 पैसे कमजोरी के साथ खुला रुपया, जानिए कैसे तय होते हैं रुपयेके दाम

4 पैसे कमजोरी के साथ खुला रुपया, जानिए कैसे तय होते हैं रुपयेके दाम

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : July 27, 2022, 12:04 pm IST
ADVERTISEMENT
4 पैसे कमजोरी के साथ खुला रुपया, जानिए कैसे तय होते हैं रुपयेके दाम

Rupee Weak

इंडिया न्यूज, Business News (Rupee Weak): रुपया आज फिर से डॉलर के मुकाबले कमजोर हुआ। विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 4 पैसे की कमजोरी के साथ 79.83 रुपये के स्तर पर खुला। इससे पहले मंगलवार को भी डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे की कमजोरी के साथ 79.78 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

रुपए की कमजोरी कम करने के लिए आरबीआई कई कदम उठा रहा है। इसका असर पिछले कुछ दिनों में देखने को भी मिला है। लेकिन पिछले 2 दिन से फिर से रुपये में कमजोरी आना चिंता विषय है।

आखिरी 5 कारोबारी दिनों में कैसा रहा रुपये का लेवल

बीते दन मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे की कमजोरी के साथ 79.78 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। जबकि इसके उल्ट सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया में 13 पैसे की मजबूती आई थी और यह साथ 79.73 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था। शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 9 पैसे की मजबूती के साथ 79.86 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।
वीरवार को डॉलर के मुकाबले रुपया में 5 पैसे की मजबूती आई और यह 79.94 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे की कमजोरी के साथ 79.99 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में 250 से ज्यादा अंकों की तेजी

Share market

गौरतलब है कि सेंसेक्स 250 से ज्यादा अंकों की तेजी के साथ 55500 के लेवल पर है जबकि निफ्टी 50 अंकों की तेजी के साथ 16535 पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी पर बैंक, फाइनेंशियल, आईटी, आटो, फार्मा, मेटल, रियलटी और एफएमसीजी इंडेक्स हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। सेंसेक्स के 30 में से 20 शेयरों में तेजी नजर आ रही है।

कैसे तय होते हैं रुपय के दाम

रुपय के दाम किसी व्यक्ति विशेष के हाथ में नहीं होता है। यह लोगों की मांग पर निर्भर करत है। इस पर बाजार के उतार-चढ़ाव, देश का विदेशी मुद्रा भंडार, देश की अर्थव्यवस्था का असर होता है। यानि कि रुपए की कीमत इसकी खरीद-फरोख्त पर निर्भर करती है। रुपए की मांग जितनी ज्यादा होती है, इसके दाम डॉलर की तुलना में रुपए की कीमत उतने ही अधिक होंगे लेकिन यदि रुपए की मांग कम होगी तो डॉलर की तुलना में इसकी कीमत कम हो जाएगी।

रुपए को संभालने के लिए आरबीआई उठाता है ये कदम

डॉलर के मुकाबले जब रुपए की कीमत काफी गिरने लगती है तो रिजर्व बैंक आफ इंडिया इसे संभालने के लिए कई ठोस कदम उठाता है। कई ऐसी नीतियों में बदलाव करता है जिससे डॉलर की मांग को कम किया जा सके। आरबीआई अपने मुद्रा कोष से कुछ डॉलर को निकालकर बेच सकता है। आयात को मुश्किल करने के लिए नियमों को सख्त किया जा सकता है, जिससे डॉलर की मांग कम होती है। इससे विदेशी सामानों के दाम बढ़ जाते हैं।

ये भी पढ़ें : सेंसेक्स की टॉप 10 में से 9 कंपनियों की मार्केट कैपिटल में 2.98 लाख करोड़ का उछाल

ये भी पढ़े : अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गिरे कच्चे तेल के भाव, जानिए देश में आज कितनी है पेट्रोल और डीजल की कीमत

ये भी पढ़े : शेयर बाजार में पिछले हफ्ते की तेजी पर लगी ब्रेक, सेंसेक्स 350 अंक लुढ़का

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT