होम / LIC का धमाकेदार प्लान ! इस स्कीम में इन्वेस्ट कर 40 की उम्र में ले सकेंगे पेंशन Saral Pension Yojana

LIC का धमाकेदार प्लान ! इस स्कीम में इन्वेस्ट कर 40 की उम्र में ले सकेंगे पेंशन Saral Pension Yojana

Mehak Jain • LAST UPDATED : April 17, 2022, 4:12 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Saral Pension Yojana : 

हम आपको इस लेख में LIC (Life Insurance Corporation) की एक स्कीम जिसका नाम सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojana) है उसके बारे में जनकारी देने जा रहे है पहले पेंशन प्राप्त करने के लिए 60 साल की उम्र का होना अनिवार्य होता था लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं है। अब पेंशन के लिए व्यक्ति की उम्र न्यूनतम 40 वर्ष होनी चाहिए। इस स्कीम में एक बार प्रीमियम जमा कर कोई भी व्यक्ति साल में मिनिमम 12,000 रुपये की पेंशन पा सकता है।

जानिए LIC Saral Pension Yojana के बारे में सब कुछ

LIC's Jeevan Saral Pension Plan: एक बार पैसे जमा कर पाएं 12 हजार की पेंशन, सरल  पेंशन प्लान के बारे में जानिए सब कुछ | The Financial Express

यह एक सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है, जिसमें पॉलिसी लेते समय ही एक बार प्रीमियम देना होता है, इस Plan को खरीदने के लिए व्यक्ति की उम्र न्यूनतम 40 वर्ष होनी चाहिए। वहीं, अधिकतम आयु सीमा 80 साल की है। कोई भी व्यक्ति मिनिमम 12,000 रुपये प्रति वर्ष (एक हजार रुपये प्रति माह) की एन्यूटी बेनिफिट के साथ यह स्कीम खरीद सकता है। वहीं, आप कितनी भी रकम की Annuity खरीद सकते हैं। इसके लिए कोई मैक्सिमम लिमिट तय नहीं है। इस पॉलिसी को लेने के बाद जितना पेंशन से शुरुआत होती है, उतनी ही पेंशन पूरी जिंदगी मिलती है।

इस स्कीम में कितनी करनी होगी इन्वेस्टमेंट

LIC Saral Pension Yojana के तहत कोई भी इंवेस्टर सालाना, अर्ध-वार्षिक, तिमाही या मासिक आधार पर पेंशन प्राप्त कर सकता है। LIC Calculator के हिसाब से 42 साल का कोई व्यक्ति अगर 30 लाख रुपये की Annuity खरीदता है तो उसे हर महीने 12,388 रुपये की पेंशन मिलेगी। रिटायरमेंट के बाद कोई भी व्यक्ति इस तरह की स्कीम में निवेश के जरिए हर महीने एक तय पेंशन पा सकता है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास है दो विकल्प : 

First Option –

100 फीसदी रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस के साथ लाइफ एन्युटी। यह पेंशन सिंगल लाइफ के लिए है, यानी कि यह पेंशन किसी एक व्यक्ति से जुड़ी होगी। जब तक पेंशनधारी जीवित रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी और उनकी मृत्यु के बाद पॉलिसी लेने के लिए जिस बेस प्रीमियम का भुगतान किया था, वह उनके नॉमिनी को वापस मिल जाएगा। लेकिन इसमें कटा हुआ टैक्स वापस नहीं मिलता।

Second Option –

दूसरा विकल्प ज्वाइंट लाइफ के लिए है। इसमें पति और पत्नी दोनों से पेंशन जुड़ी होती है। दोनों में से जो भी लंबी अवधि तक जिंदा रहते हैं, उन्हें पेंशन मिलती रहती है। इसके तहत जितनी पेंशन किसी एक व्यक्ति को जिंदा रहते मिलेगी, उतनी ही पेंशन राशि उनके न रहते उनके जीवनसाथी को मिलेगी। दोनों की मृत्यु होने पर नॉमिनी को बेस प्राइस दे दिया जाता है।

Also Read:- Free Fire की पहली एनिमेटेड फिल्म का ट्रेलर हुआ लॉन्च, जानिए फिल्म की कुछ खास बाते

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: कहीं बीगड़ रहा रिश्ता तो कहीं टूट गया परिवार, जानें तीसरे चरण के मतदान की ये प्रमुख भिड़ंत-Indianews
Alia Bhatt के Met Gala लुक ने बढ़ाई फैंस के दिल की धड़कने, सोशल मीडिया पर फैंस ने लुटाया प्यार-India News
Ladakh: लद्दाख में फारूक अबदुल्लाह को लगा बड़ा झटका, पूरी कारगिल यूनिट ने दिया नेशनल कॉन्फ्रेंस से इस्तीफा-Indianews
Met Gala 2024 से सामने आया ईशा अंबानी का लुक, साड़ी गाउन में ढाया कहर -Indianews
Deepika का बेबी बंप हुआ वायरल, अनदेखी तस्वीर में इस लुक में दिखा कपल – Indianews
Sunita Williams: भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स की तीसरी अंतरिक्ष उड़ान कैंसिल, मिशन कुछ घंटे पहले हुई रद्द- indianews
Petrol Diesel Price: जारी हुए पेट्रोल और डीजल के रेट, जानें क्या है आपके शहर में कच्चे तेल का हाल-Indianews
ADVERTISEMENT