होम / SEBI Launched Saarthi App निवेशकों का काम अब होगा और आसान

SEBI Launched Saarthi App निवेशकों का काम अब होगा और आसान

Sameer Saini • LAST UPDATED : January 20, 2022, 3:41 pm IST

SEBI Launched Saarthi App

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली :

SEBI Launched Saarthi App निवेशकों की सुविधा के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एक अच्छा कदम उठाया है। बोर्ड के अध्यक्ष अजय त्यागी ने बुधवार को निवेशकों को शिक्षित करने के लिए मोबाइल ऐप सारथी लॉन्च किया। इस एप के जरिए सेबी शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों को सही राह दिखाना है और निवेश के लिए सोच रहे नए निवेशकों और पूराने निवेशकों को सही जानकारी से साथ निवेश को और भी आसान बना है।

सेबी के अध्यक्ष ने एप को लेकर कहीं ये बातें 

इस संदर्भ में सेबी अध्यक्ष अजय त्यागी कहा है कि शेयर बाजार में निवेश करने वालों को शिक्षा देने वाला मोबाइल एप सारथी (Saarthi) लॉन्च किया गया है। इसके जरिए निवेशकों को सभी वित्तीय उत्पादों से संबंधित कई तरह की अहम जानकारियां मिलेंगी। उन्होंने कहा कि यह एप निवेशकों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होने वाला है। (SEBI Launched Saarthi App)

शेयर बाजार की पल पल मिलेगी जानकारी 

वहीं, सेबी ने मिली जानकारी के मुताबिक,लॉन्च किए गए सारथी एप के माध्यम से निवेशकों को प्रतिभूति बाजार, केवाईसी प्रोसेस, ट्रेडिंग एंड सेटलमेंट, म्यूचुअल फंड्स, बाजार से जुड़ी पल-पल की खबर और ताजा अपडेट्स मिलते रहेंगे। इतना ही नहीं, शेयर बाजार में होने वाले उतार- चढ़ाव की जानकारी के साथ निवेशक शिकायत निवारण तंत्र की भी सूचना प्राप्त हो सकेंगी। (SEBI Launched Saarthi App)

अभी दो भाषाओं में आएगा एप 

सेबी ने सारथी एप को दो भाषाओँ में अभी लॉन्च किया है। इसको हिन्दी और अंग्रेजी भाषाओं लॉन्च किया है। इसको एंड्रॉयड अथवा आईओएस स्मार्टफोन इस्तेमाल किया जाएगा और प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। वहीं, सेबी ने यह भी बताया कि आने वाले दिनों इसको भारत की कई क्षेत्रीय भाषा में भी लॉन्च करने की योजना विचार हो रहा है। (How to Use Saarthi App)

Also Read : Companies That Changed Their Business Strategy ये आठ ब्रांड्स, काम बदलकर बने फेमस ब्रांड्स

Connect With Us : Twitter | Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.